Top 10 GDP Nations : Largest Economy in The World

0
83
top 10 gdp nation

Top 10 GDP Nations

 

जीडीपी यानी कि ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट। इस को सबसे पहले अमेरिकी के एक साइंटिस्ट ने खोजा था। जीडीपी दुनिया भर में से किसी भी देश की आर्थिक सेहत को नापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह साल बदलता रहता है और एक जैसा कभी नहीं रहता कभी कोई देश आगे रहता है तो कोई देश पीछे।

 

जितनी ज्यादा जीडीपी होगी उतना ही देश तरक्की करेगा।  इसको 2 तरीके से पेश किया जाता है क्योंकि सामान की कीमत महंगाई के साथ साथ बढ़ती भी है और घटती भी है। इसको ऐसा भी कह सकते हैं की जितनी ज्यादा जीडीपी उतना ही अमीर देश। इस को नापने के लिए 2 तरीके होते हैं कांस्टेंट प्राइस और वर्तमान प्राइस इन दोनों को मिलाकर एक फार्मूले के जरिए इस को निकाला जाता है। यह कभी भी एक समान नहीं रह सकता क्योंकि सब देश में अलग-अलग व्यापार होते हैं और अलग-अलग कमाई होती है।

 

ऐसे देश जिनके सबसे ज्यादा जीडीपी  हैं।

 

USA

top 10 gdp nations

सबसे पहले नंबर पर आता है अमेरिका बहुत सारे बदलाव की वजह से यह नंबर वन पर ही रहता है और अमेरिका की इकोनामी दुनिया में सबसे ज्यादा मानी जाती है। इसकी 2018 की जीडीपी थी 20 ट्रिलियन डॉलर।

 

China

top 10 gdp nations

चाइना की इकोनॉमी ने अभी कुछ दशकों पहले ही बहुत ही सफलता पाई है और इसकी वजह से यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकोनामी वाली कंट्री बन जाती है।

 

Japan

top 10 gdp nations

जापान की  इकोनामी 2018 में 5 ट्रिलियन डॉलर्स मानी गई है। जापान पहले बहुत तरक्की पर था और यह चाइना के बराबरी कर रहा था लेकिन आगे जाते जाते हैं इतना ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाया और इसकी इकोनामी पीछे आ गई।

 

Germany

top 10 gdp nation

 

जर्मनी ज्यादातर बड़े सामानों को एक्सपोर्ट करने में गिना जाता है जिसकी वजह से इसकी इकोनामी बहुत तरक्की कर रही है। जर्मनी में बीच-बीच में बहुत से बदलाव आते हैं जिसकी वजह से इसकी इकोनामी पर बहुत असर पड़ता है।

 

India

 

top 10 gdp nation

भारत के पास दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनामी है। इसका जीडीपी 2.62 ट्रिलियन डॉलर्स (approx.) माना गया है। भारत पहले वैसे नहीं था पहले वह बहुत नीचे था लेकिन 2003 से लेकर 2007 तक इसमें काफी कुछ हासिल कर लिया जिसकी वजह से आज यह पांचवीं नंबर पर आता है।

 

United Kingdom

top 10 gdp nation

पिछले 10 सालों में यूनाइटेड किंग्डम ने बहुत कुछ हासिल कर लिया है। यह आसानी से लोगों को लोन देता था जिसकी वजह से इसको बहुत परेशान होना पड़ा और इसकी जीडीपी बहुत गिर गई। लेकिन उसके अगले साल से ही इस में तरक्की करनी चालू कर दी और इसकी जीडीपी वापस उसी स्टेट में आ गई।

 

France

top 10 gdp nation

इसकी जीडीपी 2.8 ट्रिलियन डॉलर्स मानी गई है। इसका कारण बस एक ही है कि यहां पर लोग बहुत ही मेहनती है और वह अपना पूरा बलिदान दे देते हैं अपने देश की ओर। फैंसी एक दुनिया का ऐसा देश है जो कि गाड़ियां, ट्रेन और एरोप्लेन जैसे सामान एक्सपोर्ट करता है। इसकी सबसे ज्यादा कमाई लग्जरी गुड्स और कॉस्मेटिक्स को भेजकर आती है।

 

Brazil

top 10 gdp nation

ब्राज़ील मैं 2008 तक हालात बिल्कुल भी ठीक नहीं थे और इसकी  इकोनामी बहुत ही कर चुकी थी। लेकिन धीरे-धीरे करके उसने अपने आप को काबिल बनाया और देखते ही देखते वह बहुत आगे निकल गई। इस देश में बहुत सी आर्थिक समस्याएं भी है क्योंकि इस देश में बहुत घोटाला होता है लेकिन फिर भी इसकी  इकोनामी बहुत ताकतवर मानी जाती है।

 

Italy

top 10 gdp nation

 

इस देश में पॉलीटिकल दिक्कतें बहुत आती है जिसकी वजह से यह नौवें नंबर पर आता है। इस देश में पिछले 20 सालों में बहुत ही उतार और चढ़ाव महसूस की है लेकिन यह एकजुट नहीं हो पाया। लेकिन यह देश बहुत मेहनती है और लोग आज भी इस को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करते हैं।

 

 

Canada

top 10 gdp nation

कनाडा रशिया से बस एक कदम आगे है। अमेरिका कनाडा की बहुत मदद करता है जिसकी वजह से उसके पास एक मजबूत इकोनामी है

-Siddhart Vikram

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here