“बिन पानी सब सून” – जानिए कैसे बिना पानी के आपका जीवन बन जाएगा नरक

0
333
why water crisis will become severe

WHY WATER CRISES WILL BECOME SEVERE?

बिना पानी आपका जीवन बन जायगा नरक

इस बात से तो आप वंचित नहीं होंगे की आए दिन दुनिया भर से साफ पानी कम होता जा रहा है और इसका कारण और कुछ नहीं बल्कि इंसान ही है। हम मनुष्य अपने स्वार्थ के कारण प्रकर्ति द्वारा दिए गए सभी उत्पादों का विनाश करते जा रहे है  जिसमें पेड़ -पौधे, कोल् , पेट्रोलियम, वन आदि जैसी कई चीज़े मुख्य रूप से शामिल है। पानी भी इन्ही चीज़ो का हिस्सा है हालाँकि दुनिया के बड़े बड़े समुन्द्रो और ग्लेशियरस में इतना पानी है की पूरी धरती उसमे समा जाये लेकिन यह सभी पानी खारा है जिसे पिया नहीं जा सकता।
अपने यह तो सुना ही होगा की मनुष्य बिना खाने के एक बार को जिन्दा रह भी सकता है लेकिन बिन पानी के जीवन असंभव है, लेकिन फिर भी मनुष्य इसकी आवश्यकता को अाने  वाले समय में न समझते हुए पानी का दूर उपयोग किए ही जा रहा है।

पानी ने लेली एक की जान, बूंद बूंद को मोहताज़ लोग

why water crisis will become severe
भारत के दो बड़े राज्य महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के पानी के संकट से तो आप रूबरू होंगे ही। हर वर्ष महाराष्ट्र में पानी की बूंद बूंद  को मोहताज़ हो जाता  राज्य। बीते चार वर्षो में तो गर्मियों में सूखे के कारण कई लोगो ने अपनी जान तक गवा दी जानिए कैसे ? पिछले वर्ष महाराष्ट्र के उत्तरी भाग के एक गाँव में दो लोग पानी के पीछे लड़ पड़े जिसमे एक जन की हाता पाई के दौरान सर में चोट लगने के कारण मौत हो गयी।
वही दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के सहरानपुर में एक किसान ने पानी के पूर्ण आपूर्ति न होने के कारण फांसी लगा ली क्युकी उसके पास खेत की सिंचाई करने को पानी न था जिसके कारण उसकी फसल न उड़ पाई और किसान को मज़बूरन अपनी जान देनी पड़ी।  तो अब आप समझ ही रहे होंगे की पानी की हमारे जीवन में क्या महत्वता है। जिस पानी के लिए लोग मर रहे है उसे बर्बाद करने के बारे में आप सोच भी कैसे सकते है।

अगले 10 सालों में कम होगी 50% साफ पानी की मात्रा

एक रिपोर्ट के अनुसार विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले 10 सालों में विश्व भर में बचे साफ पानी की मात्रा 50% कम हो जायगी जिसके कारण इंसानी जीवन बहुत बुरी तरह प्रभावित होगा। ऐसा इसलिए क्युकी विश्व भर से प्रतिदिन कम होने वाले साफ पानी की मात्रा बड़ती ही जा रही है।  साल 2013 में विशेषज्ञों का मानना था की 25 साल तक विश्व भर में साफ पानी की मात्रा भरपूर रहेगी, परन्तु हाल ही में आयी रिपोर्ट के अनुसार अगले 10 साल में 50% साफ पानी विश्व भर से गायब हो जायगा।

 EFFECTS OF WATER SCARCITY ON HUMAN LIFE

क्या प्रभाव पड़ेगा पानी की कमी से इंसानी जीवन पर ?

पानी की कमी से इंसानी जीवन पर इन चार चीज़ो पर मुख्य तरीके से प्रभाव पड़ेगा –
1. सेहत – बहुत से विकासशील देशों में पानी की कमी के कारण लोगो को बहती हुई  नदियों और नेहरो  के पानी को पीकर ही गुजरा करना पड़ता है। यह पानी दूषित भी हो सकता है क्युकी आस पास की फैक्ट्री से होकर से पानी आया हो ऐसा हो सकता है।  इस दूषित पानी को पिने के बाद लोगो को वाटर बॉर्न डिसीसेस का सामना करना पड़ता है जिसके कारण वह मर जाते है। तो अगर पानी की मात्रा 50% कम होती है तो लोगो की सेहत बुरी तरह से प्रभावित होगी।
2. भुखमरी – फसल को उगने के लिए पानी एक जरुरी एलिमेंट है। कम पानी मतलब कम कृषि उत्पाद जिसके कारण विश्व भर में खाने की मात्रा पूर्ण न होने के कारण लोग भूख से मरने लगेंगे।
3. एजुकेशन – यह समझना आपके लिए मुश्किल हो रहा होगा की पड़ाइ का पानी से क्या संबंध ? तो चलिए हम आपको बताते है।  बहुत सी जगहों पर पानी की कमी होने के कारण लोगो को मिलो दूर जाना पड़ता है जिसके लिए वह अपने बच्चो का सहारा भी लेते है अब इस पानी को लेन के चक्र में बच्चे अपने पढ़ाई के समय को बिगड़ देते है जिसके कारण वह अशिक्षित रह जाते है।
4. गरीबी – बहुत से देशो में पानी की कीमत 70-80 रूपये लीटर है जैसे की सऊदी अरब क्युकी वह साफ पानी बिलकुल न के सामान है। अगर पानी की मात्रा 50% और कम होती है तो पानी के दाम और भड़ जयेन्गे जिसके कारण मंगाई और गरीबी आसमान छूने लगेगी।
                                                                                                                                                                   – यश गर्ग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here