Top 10 Novels Of All Time

0
152
top 10 novels of all time

Top 10 Novels Of All Time

विद्या से विनम्रता आती है और विनम्रता से पत्रता आती है। हम सभी को पढ़ने का शौक तो है ही चाहे वह किताबें हो या फिर अखबार लेकिन जो चीज किताबें हमारे मस्तिष्क पर असर करती हैं और कोई चीज नहीं कर सकती। किताबें हमें एकदम गहराई में ले जाती है उस चीज के बारे में जिसमें हम पढ़ रहे हैं इसी वजह से हम सबको किताबें इतना भाती है। दुनिया भर में हर रोज हजारों किताबें पब्लिक होती हैं लेकिन सिर्फ कुछ ही ऐसी होती हैं जो लोगों पर एक छाप छोड़ जाती हैं और वे छाप हमारे जिंदगी भर तक रहता है क्योंकि हम वह चीज कभी नहीं भूल पाते हैं।

 

Novel यानी कि उपन्यास हम सब ने पड़ी है कई लोगों को यह पसंद आती हैं लेकिन कई लोगों को यह ज्यादा अच्छी नहीं लगती क्योंकि यह बहुत बड़ी होती हैं और आगे पढ़कर लोग बोर हो जाते हैं। लेकिन जिन लोगों को इतनी बड़ी कहानियां या किताबें पढ़ने का शौक होता है वही लोग आगे जिंदगी में सफलता प्राप्त करते हैं। ऐसे कई उपन्यास है जो कि दुनिया भर में मशहूर हैं और अब तक के सबसे बेस्ट रहे हैं और उनका लोगों पर बहुत प्रभाव पड़ा है।

 

10 दुनिया भर की सबसे मशहूर उपन्यास।

 

To Kill a Mockingbird

Harper Lee लोगों को बहुत भाते हैं और शायद ही कोई ऐसे व्यक्ति होंगे दुनिया में चीन का मुकाबला कर पाए। इन्होंने सिर्फ एक ही किताब लिखी है लेकिन वह दुनियाभर में मशहूर हुई थी। यह किताब 1956 में छपी थी। इस किताब में दक्षिणी अमेरिका में जो हो रहे भेद भाव के बारे में लिखा गया है। इसमें एक छोटी सी बच्ची है जिसने यह सब महसूस किया है और वही आगे कहानी बताती है।

 

The Great Gatsby

F.Scott Fitzgerald ,इस किताब ने बहुत सारे लोगों को पढ़ने की आदत डलवाई जिनमें कई तो स्कूल के बच्चे भी शामिल है। इस कहानी में एक व्यक्ति का जिक्र किया गया है जो कि न्यूयॉर्क में आया था रहने के लिए और उसके पड़ोसी का। इनकी सब किताबी नहीं बल्कि उनका कवर पेज भी बहुत मशहूर हुआ था।

One Hundred Years of Solitude

 

यह किताब ने Gabreil Garcia लिखी है सन 1967 में। इस किताब में कहानी है सात पीढ़ियों की जो कि एक छोटे से कस्बे में रहते थे और जो धीरे-धीरे करके खत्म हो गए।

 

A Passage To India

E M Forster ने यह किताब लिखी थी जब वह काफी बार भारत सफर कर चुके थे। यह किताब 1924 में छपी। इस किताब में एक मुसलमान डॉक्टर के बारे में बताया गया है जो कि एक इंग्लिश के अध्यापक के प्यार में पड़ गया था। यह किताब बहुत ही रोमांचक किताब है क्योंकि इसमें ढेर सारा सस्पेंस भरा हुआ है।

 

Invisible Man

H G Wells ने यह किताब लिखी थी। इस किताब में कहा गया है कि इस किताब को जिसने दर्शाया है उसका कोई नाम नहीं है और वह अदृश्य है। वह व्यक्ति अपनी कहानी बताता है कि जैसे जैसे वह कॉलेज से जाकर न्यू यॉर्क सिटी में बस गया। इस के पूरे सफर में इसने बहुत कुछ  झेला है।

 

Don Quixote

Miguel de Cervantes ने यह किताब लिखी थी जो कि पहली बार 16593। हिंदी किताब से कई लोगों को बहुत प्रेरणा मिली नए गाने बनाने में और नए चित्र बनाने में भी।

 

Beloved

top 10 novels of all timeToni Morrison ने यह किताब 1987 में लिखी थी। इस कहानी में एक व्यक्ति के बारे में बताया गया है जो कि एक गुलाम था और वह कैसे भागा। इस किताब के माध्यम से यह दर्शाया गया है कि कैसे आजादी के बाद भी कुछ लोगों को बंदी बनाकर रखा जाता था और कैसे वे छूट के भागे।

 

Mrs. Dalloway

top 10 novels of all time

Virginia Woolf ने यह किताब लिखी थी और उन्होंने अपनी एक दिन को दर्शाया है जबकि वह ब्रिटिश में थी। इस किताब में यह दर्शाया है कि कैसे narrator को पुराने ख्याल आते थे और वे अपनी भी जिंदगी को याद किया करता था।

 

Things Fall Apart

top 10 novels of all time

Chinua Achebe ने यह किताब लिखी थी जो कि पहली बार 1958 में छपी। इसमें अफ्रीका के लिटरेचर के बारे में बताया गया है। इसमें बताया गया है कि कैसे अफ्रीका ने दुनिया भर से अलग होकर भी अपनी पहुंच बढ़ाई। इसमें एक व्यक्ति के बारे में बताया गया है जो कि अपनी परिवार को दर्शाता है एक गांव में जहां पर वह रहते थे और कैसे ब्रिटिश ने उनकी देश को असर किया।

 

Jane Eyre

top 10 novels of all timeCharlotte Brotne ने यह किताब लिखी और यह पहली बार 847 में छपी। इस किताब में बताया गया है कि कैसे पहले औरतों को लिटरेचर से दूर रखा जाता था और यह भी बताया गया है कि इसके कारण कितनी औरतें नहीं लिख पाती थी और लिटरेचर को नहीं जान पाती थी।

 

By- Siddharth Vikram

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here