Top 10 Fastest Growing Careers in India

0
271
Fastest Growing Careers in India

10 Fastest Growing Careers in India

हमारा देश भारत दिन पर दिन तरक्की कर रहा है और आसमानों को छू रहा है। हर रोज  नौकरी करने के नए पड़ाव सामने आ रहे हैं। पहले का एक समय था जब हर किसी को इंजीनियर या डॉक्टर बनना था और सबके मां-बाप भी यही चाहते थे कि उनके बेटे या बेटी आगे जाकर डॉक्टर या इंजीनियर बने लेकिन अब समय बदल चुका है और सब की अपनी अलग सोच को चुकी है अब हर किसी को डॉक्टर या इंजीनियर नहीं बनना बल्कि उससे भी बड़ा करना है और अपने सपने को पूरा करना है। तो यह है कुछ भारत के सबसे ज्यादा गति से बढ़ने वाले करियर ऑप्शन।

Management Professionals

Fastest Growing Careers in India

यह एक तरीके से किसी संगठन की आत्मा होते हैं। इनका काम कंपनी में कुछ चीजें संभालना होता है और इसमें बहुत कठिन मेहनत लगती है। शुरुआत में बहुत दिक्कतें आती हैं लेकिन आगे जैसे चलते जाएंगे वैसे वैसे आपकी तरक्की होती जाएगी और फिर आप पीछे मुड़कर कभी नहीं  देखेंगे। आपके पास काम करने का इतना तजुर्बा बढ़ता जाएगा आप उतनी ही ज्यादा तनख्वाह पा सकेंगे। इस करियर में आपको बस कंपनी का काम मैनेज करना होता है और इसकी शुरुआत की तनख्वाह 300000 प्रति वर्ष की होती है लेकिन जैसे-जैसे आप तरक्की करते जाएंगे आपको 8000000 रुपए 1 साल के भी मिल सकते हैं

 

Investment Bankers

Fastest Growing Careers in India

इस करियर में आपको एक बैंकर बनना पड़ता है जो कि कंपनी के लिए पैसा इकट्ठा करता है और आगे आने वाली निजी दिक्कतों में कंपनी को सलाह देता है। इस करियर में आप सिर्फ रुपए  के माध्यम से काम करते हैं। इसकी शुरुआत की तनख्वाह रुपेय 1,20,000 प्रति वर्ष होती है जो कि आगे बढ़कर 5,00,000 प्रति वर्ष हो जाती है।

 

Chartered Accountants

Fastest Growing Careers in India

इस करियर में आपको कंपनी का बिजनेस और अकाउंट  संभालनी पढ़ती है। यह कैरियर बिल्कुल भी आसान नहीं है इसमें बहुत मेहनत लगती है लेकिन जब इसका परिणाम मिलता है तो वह बहुत बड़ा होता है। यह कैरियर भारत का सबसे ज्यादा इज्जत वाला होता है।

 

Oil and Natural Gas Sector Professionals

Fastest Growing Careers in India

यह कैरियर एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें बहुत ज्यादा प्रॉफिट होता है। और इसको करने के लिए आपको इंजीनियर बनना पड़ता है। यह भी कहा जाता है कि यह कैरियर बहुत ही आराम का है क्योंकि इसमें तनख्वाह के साथ-साथ और भी बहुत कुछ मिलता है जैसे घर, गाड़ी और भी आपके कई खर्चे।

 

Business Analyst

Fastest Growing Careers in India

इस करियर में आपको यह सिखाया जाता है कि बाकी कंपनियों से हम आगे कैसे बढ़ सकते हैं इसके लिए आपको बिजनेस का पूरा ज्ञान होना चाहिए। इस करियर में आपको आंकड़ों का पता लगाना पड़ता है जिसकी वजह से आपकी कंपनी तरक्की करें। इस करियर में आपको मैथ्स में अव्वल होना पड़ता है।

 

Medical Professionals

Fastest Growing Careers in India

सिर्फ डॉक्टर बनना ही काफी नहीं आपको कई अन्य फील्ड में भी एक्सपर्ट होना पड़ता है  जिससे आपको आगे तरक्की मिल सके।  आप इसमें आर्मी के डॉक्टर या फिर मेडिकल एडवाइस देने वाले भी बन सकते हैं।

 

Aviation Professionals

Fastest Growing Careers in India

आप इस करियर को चुनकर अपनी जिंदगी सफल बना सकते हैं क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा कमाने वाला करियर है जिसके लिए आपको इंजीनियरिंग करनी पड़ती है। इसकी पढ़ाई बहुत महंगी होती है लेकिन आप एक्सपोर्ट बनने के बाद इतना कमा लेंगे कि आप अपनी पूरी फीस 1 साल में कवर कर लेंगे।

 

Law Professionals

Fastest Growing Careers in India

यदि आप वकालत पढ़ ले तो माना जाएगा कि आप भारत   मैं एक बहुत इज्जत दार और ताकतवर इंसान है। क्योंकि वकालत पढ़ना आसान काम नहीं इसके लिए आपको बहुत ऊंची परीक्षा पास करनी पड़ती है और यही नहीं आपको बहस करने की काबिलियत भी होनी चाहिए तभी आप एक सफल वकील बन पाएंगे

 

Marketing

Fastest Growing Careers in India

यह एक कला है और यदि आपने यह कैलाश सीख ली तो आप भारत में बहुत तरक्की कर सकेंगे क्योंकि भारत में इसका पड़ाव सबसे ज्यादा चल रहा है। और यही नहीं अगर आप में बहुत काबिलियत हुई तो आप आगे जाकर कंपनी के CEO भी बन सकते हैं।

 

Computer Programmer

Fastest Growing Careers in India

इस कैरियर के लिए आपको कंप्यूटर में बेहद अच्छी नॉलेज होनी चाहिए। और यदि आपके पास इतनी नॉलेज है तो आप आसानी से एक कंप्यूटर प्रोग्रामर बन सकते हैं। इनका काम कंपनी के लिए कंप्यूटर सिस्टम डिजाइन करना और उसको अच्छे से मैनेज करना होता है।

By- Siddharth Vikram

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here