TOP 10 BOLLYWOOD MOVIES

0
133

TOP 10 BOLLYWOOD MOVIES

 

  1. ANAND

TOP 10 BOLLYWOOD MOVIES

आनंद भारतीय सिनेमा की पंथ फिल्म थी जिसने राजेश खन्ना का दिलेरी अभिनय साबित किया था। यह फिल्म एक जीवंत व्यक्ति की कहानी थी जो घातक बीमारी से पीड़ित थी, जो हर पल को खुशी से गुजरती है और हर चेहरे पर मुस्कान लाती है। राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन ने इस तरह की पूर्णता के लिए अपनी भूमिका निभाई, जब फिल्म खत्म हो गई तो लगभग हर आंख में आँसू लाए।

  1. Drishyam (द्रिश्यम)

TOP 10 BOLLYWOOD MOVIES

जापानी अपराध-लेखक, केगो हिगाशिनो के उपन्यास  भक्ति का संदिग्ध एक्स (the devotion of suspect X), द्रश्याम (भ्रम के रूप में अनुवाद) मूल रूप से मलयालम में अनुकूलित किया गया था। वह संस्करण ब्लॉकबस्टर बनने के लिए चला गया, प्रतियों के लिए रास्ता तय कर रहा था। नवीनतम है, निशिकांत कामत के बॉलीवुड अनुकूलन drishyam, जिसमें पर्याप्त वादा है।

Watch Video

  1. SHOLAY

TOP 10 BOLLYWOOD MOVIES

यह भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे सफल फिल्मों में से एक है। प्रमुख भूमिकाओं में धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, संजीव कुमार, हेमा मालिनी, जया भादुरी और अमजद खान के साथ, शोले ने हर बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़ दिया और अभी भी ताजा और मनोरंजक है। फिल्म का प्रभाव ऐसा था कि फिल्म के हर एक चरित्र को आज तक याद किया जाता है। और भारतीय सिनेमा के इतिहास में पहली बार, लोगों ने महान खलनायक गब्बर सिंह से प्यार किया जो अमजद खान द्वारा किया गया।

  1. MOTHER INDIA

TOP 10 BOLLYWOOD MOVIES

बॉलीवुड के इतिहास में एक परिभाषित फिल्म, बॉम्बे में स्थित हिंदी फिल्म उद्योग, मेहबूब खान की ‘मदर इंडिया’ (1 9 57) को अक्सर भारतीय फिल्म के लगभग 50 वर्षों के लिए पैटर्न निर्धारित करने में मदद मिली है। अत्यधिक अस्थिर गेवाकोलर प्रक्रिया में फिल्माया गया, यह राष्ट्रवादी महाकाव्य एक विशाल, तीन घंटे का मेलोड्रामा है जिसमें असंगत संगीत संख्याओं और स्थिति कॉमेडी के लिए काफी समय है। इसका केंद्रीय चरित्र एक किसान महिला है, राधा (नरगिस), जिसका सम्मान उनके सम्मान से समझौता किए बिना सामाजिक और व्यक्तिगत विपत्ति के सभी रूपों का मौसम करने का दृढ़ संकल्प एक प्राचीन संस्कृति और एक नया लोकतंत्र के रूप में भारत के अपने गौरव का प्रतीक बन जाता है। यह फिल्म भारतीय सिनेमा की अद्भुत फिल्मों में से एक है।

  1. MUGHAL-E-AZAM

हिंदी सिनेमा की सबसे महंगी फिल्मों में से एक मुगल-ए-आज़म को भारतीय सिनेमा के इतिहास में माइलस्टोन फिल्मों में से एक माना जाता है। दिलीप कुमार, पृथ्वी राज कपूर और भव्य मधुबाला की भूमिका निभाने वाली फिल्म के असिफ द्वारा निर्देशित फिल्म मुगल राजकुमार सलीम और वेश्या अनारकली के अनन्त प्रेम को चित्रित करती है। पृथ्वीराज कपूर, जिन्होंने राजा अकबर की महान भूमिका निभाई, सेल्यूलॉयड पर चरित्र को अमर कर दिया। ब्रिटिश एशियाई साप्ताहिक समाचार पत्र द्वारा 2013 में किए गए एक सर्वेक्षण ने इसे हर समय की सबसे बड़ी बॉलीवुड फिल्म के रूप में रेट किया।

  1. LAGAAN

लगान एक गांव की कहानी पर आधारित था जो ब्रिटिश शासन के खिलाफ क्रिकेट खेलने और कर चुकाने से स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए एकजुट था। भारतीय फिल्मों को पश्चिम में फिर से पेश करने वाली फिल्मों में से एक, इसे ऑस्कर के लिए शीर्ष पांच फिल्मों में भी वोट दिया गया था। हालांकि, फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड जीतने में असफल रही, इसकी लंबी अवधि होने का कारण था, लेकिन पश्चिम से दर्शकों पर भारी प्रभाव पड़ा। लगान ने बॉलीवुड के सबसे बहुमुखी कलाकारों में आमिर खान की जगह बनाई।

  1. SALAAM BOMBAY

“सलाम बॉम्बे” बनाने का इतिहास! फिल्म के रूप में लगभग दिलचस्प है। फिल्म निर्माताओं ने बॉम्बे के सड़क के बच्चों के एक समूह को इकट्ठा किया और उनके अनुभवों के बारे में बात की, सड़कों और रेलवे स्टेशनों, बाजारों और लाल-प्रकाश जिलों का दौरा किया जहां उनमें से कई रहते थे। इन साक्षात्कारों में से एक पटकथा उभरी जो कई जिंदगी का एक समग्र था। तब कई बच्चों को दैनिक कार्यशाला में हफ्तों तक सूचीबद्ध किया गया था, उन्हें “अभिनय” सिखाया नहीं जाता था (इसके लिए वे सैकड़ों अतिरंजित भारतीय फिल्म मेलोड्रामा से पहले से ही जानते थे), लेकिन उन्हें कैमरे के सामने स्वाभाविक रूप से व्यवहार करने के तरीके के बारे में सिखाने के लिए।

 

  1. THE LUNCHBOX

“लंचबॉक्स” बॉलीवुड की सबसे ईमानदार प्रेम कहानी में से एक है। प्यार का फूल धीरे-धीरे खिलने की एक रमणीय कहानी है, एक दिन में एक पत्र, दो सबसे असंभव लेकिन समान रूप से निराशाजनक पात्रों के बीच आप कभी भी मैच कर सकते हैं। लंचबॉक्स आधुनिक दिन मुंबई में भावनाओं का एक मज़ेदार बहु-स्तरित टिफ़िन बॉक्स है जिसे देखा जाना चाहिए और “द लंचबॉक्स” सबसे खूबसूरत तरह से बॉलीवुड ने पेश किया है। बस इसके लिए जाओ।

 

  1. SATYA

बॉम्बे अंडरवर्ल्ड पर रामगोपाल वर्मा की हार्ड हिट फिल्म। यह फिल्म दृश्य से एक क्लाइमेक्स तक क्लासिक है। जब आप इस फिल्म को देखते हैं तो आपको बनाने में इतिहास दिखाई देगा। किसी भी व्यक्ति से कहीं भी सत्य की कहानी नहीं है। वह भिक्कू म्हात्रे के नेतृत्व में अंडरवर्ल्ड गिरोह में कैसे शामिल हो जाता है। यह फिल्म एक संदेश देता है ‘क्राइम नेवर पेय’। दृश्य जहां चंदर (स्नेहल दबी) एक मजाक बताता है, वह दृश्य जहां भिक्कू म्हात्र सत्य विद्या और प्यारी रात के खाने के लिए जाते हैं, वह दृश्य जहां येददा संगीत निर्देशक रोमु सागर से डरता है, रंगमंच दृश्य, पर्वतारोहण, इन सभी दृश्यों को भारतीय सिनेमा के इतिहास में क्लासिक दृश्यों के रूप में नीचे जाना होगा।

  1. A WEDNESDAY

यह 2008 में आने वाली सबसे अच्छी और सबसे बड़ी फिल्मों में से एक हैं। इसका वर्णन करने के लिए केवल एक शब्द: उल्लेखनीय!  A WEDNESDAY को 2 और 6 बजे के बीच होने वाली कुछ घटनाओं की कहानी बताती है। ऐसी घटनाएं जो किसी भी रिकॉर्ड पर नहीं हैं। ‘A WEDNESDAY,’ आम आदमी के साथ अन्याय का सवाल करता है, जब निर्दोष बम विस्फोटों के बाद, अपने अंत में मिलते हैं। कहानी दो स्टैलवर्ट्स के कंधों पर निर्भर है, अनुपम खेर और नसीरुद्दीन शाह ने जिमी शेरगिल और आमिर बशीर का समर्थन किया। शहर पुलिस आयुक्त के रूप में, अनुपम भूमिका निभाता है और उसने इसे शानदार तरीके से निष्पादित किया है।

 

यहां जो फिल्मे बेह्तरीन और ब्लॉकबस्टर होते हुए भी लिस्ट मे नही आ पाईं वो हैं-  TAARE ZAMEEN PAR, SWADES, 3 IDIOTS. इन फिल्मों ने भी काफी प्रभाव डाला दर्शकों पर. आज भी यह फिल्में लोगो की फेवरेट है.

~ स्टैफी ब्रिज़ावार

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here