Top 10 Amazing Facts About Bihar and Jharkhand

0
365
top 10 amazing facts about bihar and jharkhand

Bihar Jharkhand

 

क्या आप जानते हैं भारत में से 32 फ़ीसदी कोयले का उत्पादन झारखंड में होता है। झारखंड पहले बिहार का हिस्सा हुआ करता था, पर सन् 2000 में इसका बटवारा हो गया। झारखंड और बिहार दोनों ही हिंदी बोलने वाले राज्य हैं, नक्शे में देखने पर वे दोनों पास भी है लेकिन फिर भी  इन दोनों राज्य के राजनीतिक और रिती रिवाज में फर्क था।

 

जयपाल सिंह जो की भारतीय हॉकी टीम के कैप्टन है और एक  सांसद भी। यह पहले लीडर थे जिन्होंने झारखंड को आजादी मिलने से पहले ही अलग करने का प्लान सुनाया था। लेकिन यह प्लान साइमन कमीशन के तहत खारिज कर दिया गया। भारत की आजादी के बाद स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू जी ने भी  इसको यह बोलकर खारिज कर दिया कि वह बटवारा नहीं चाहते। सन 1990 में Shibu Soren ने झारखंड मुक्ति मोर्चा निकाला और झारखंड को अलग करने का प्रस्ताव रखा। बाद में बीजेपी पार्टी ने भी इसका समर्थन किया। सन 2000 में भारत के प्रेसिडेंट KR Narayan ने बिहार को झारखंड से अलग करने का बिल पास कर दिया, और उसी समय झारखंड भारत का 28 वा राज्य बन गया।

 

बिहार और झारखंड  के अंतर

 

बिहार में सारी भाषाएं Indo Aryan Group  से संबंध रखती है लेकिन झारखंड में सारी भाषाएं Dravidiana से संबंध रखती है और बोली जाती है।

top 10 amazing facts about bihar and jharkhand

  • झारखंड में कुल 26% जनजातियां हैं और बिहार में सिर्फ 1%
  • इतिहास में बिहार अच्छी तरह से विकसित प्रांतों से भरा हुआ था लेकिन झारखंड में ज्यादातर जनजातिया ही रहती थी।
  • झारखंड एक पठार है और बिहार एक गंगा प्लेन।
  • झारखंड ज्यादातर उद्योग और खान से  भरा हुआ है और बिहार एक खेती-बाड़ी का राज्य है।

क्यों बांटा गया बिहार?

top 10 amazing facts about bihar and jharkhand

जब बिहार को बांटा गया तब यह ध्यान में रखा गया कि झारखंड में जो आदिवासी है उनका विकास हो। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि उन आदिवासियों का कोई भी विकास अब तक नहीं हुआ है। बिहार को बांटने का मुख्य कारण अभी तक सामने ना आ  पाया और दोनों ही राज्यों के विकास पर बहुत असर पड़ा। ज्यादातर सारी  खदान अब झारखंड में है। जमशेदपुर जो कि भारत का एक सबसे उन्नत औद्योगिक कस्बा है विकास नहीं कर पाया जितना उसको करना चाहिए था। रघुराम राजन कमिटी बिहार के मुताबिक बिहार  भारत का सबसे कम विकास करने वाला राज्य है। अब सवाल यह उठता है यदि विकास करने के लिए बंटवारा हुआ था तो फिर बिहार सबसे कम विकास वाला राज्य कैसे है। बिहार हर साल प्राकृतिक आपदाएं जैसे कि बाढ़ और  भूचाल से ग्रस्त रहता है, और गरीबी हर बार समस्या देती है।

Top 10 Amazing Facts About Bihar and Jharkhand

यह कुछ चौंका देने वाली बातें बिहार और झारखंड के बारे में।

  • यह दोनों राज्य आपको कचरे से ज्यादा से ज्यादा फायदा करने सिखा सकते हैं।
  • यही दोनों राज्य भारत में सबसे ज्यादा इंजीनियर और डॉक्टर देते हैं।
  • नालंदा यूनिवर्सिटी जो कि दुनिया की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है जहां से लोग दुनिया भर से पढ़ने आते हैं वह बिहार में ही स्थित है।top 10 amazing facts about bihar and jharkhand
  • बहुत से महान राजा जैसे कि अशोका, विक्रमादित्य और चंद्रगुप्त मौर्य जैसे लोग बिहार से ही संबंध रखते हैं।
  • यह राज्य दुनिया का सबसे उपजाऊ राज्य माना जाता है।
  • वैदिक समय की बात करें तो बिहार व्यापार का मुख्य द्वार था।           top 10 amazing facts about bihar and jharkhand
  • दुनिया के 3 बड़े धर्म बौद्ध, जैन और सिख की जड़ बिहार में ही है। गुरु गोविंद सिंह का जन्म पटना में हुआ था।top 10 amazing facts about bihar and jharkhand
  • बिहार  ने सबसे ज्यादा आईएस ऑफिसर निकाले हैं।

सबसे बढ़िया बात यह है कि बिहार के लोग झारखंड के लोगों से बिल्कुल भी नफरत नहीं करते और एकदम प्रेम पूर्वक रहते हैं। अभी भी लोगों का मानना है कि बिहार और झारखंड को कोई अलग नहीं कर सकता क्योंकि उनकी भाषा रीति-रिवाज खाना पीना सब एक बराबर माना जाता है। आगे सब भी उम्मीद रखते हैं कि इस बंटवारे को परिणाम जल्द ही मिले। बिहार को भारत के लोग एकदम अलग नजर से देखते हैं वह बस यह सोचते हैं कि यह एकदम गरीब राज्य है लेकिन असल में ऐसा बिल्कुल नहीं है।

-सिद्धार्थ विक्रम

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here