Emerging technologies that will change the world

0
128
technological innovation

Technology 

 technological innovationआज हम टेक्नोलॉजी से घिरे हुए हैं| हमारे चारों और हमें टेक्नोलॉजी ही दिखती है और माना जाता है कि आगे भी बहुत जल्द बहुत सी नए उपकरण में हमें टेक्नोलॉजी प्राप्त होगी| हमारा जीवन कार्य टेक्नोलॉजी से घिरा हुआ है| हम अपनी जीवन की कल्पना नहीं कर सकते बिना किसी टेक्नोलॉजी के। तो सवाल यह उठता है कि आखिर टेक्नोलॉजी है क्या? टेक्नोलॉजी एक ऐसी चीज है जो हमारी जिंदगी को बेहद आसान बना देती है और बिना इसके हमारा जीवन संभव नहीं हो पाता। यह भी कहा जाता है कि अगर आप जानना चाहते हैं कि आगे 20 साल की टेक्नोलॉजी कैसी होगी तो जरा आप 20 साल पहले जाइए और देखिए टेक्नोलॉजी कहां पर है। साइंटिस्ट दिन रात एक कर कर नई टेक्नोलॉजी की आविष्कार करते रहते हैं आज नहीं तो कल हमें कोई बहुत ही ज्यादा बड़ी टेक्नोलॉजीदेखने को मिलेगी।

Technological Innovation

किसी ने यह सोचा भी नहीं था कि हम एक दूसरे से फोन के जरिए बात कर सकते हैं क्योंकि पहले जमाने में सिर्फ छुट्टियों का उपयोग होता था| लेकिन आज हमारे पास फोन है हम दूर बैठे इस पूरी दुनिया में किसी से भी बातचीत कर सकते हैं। पहले हमारे पास बिजली नहीं हुआ करती थी लोग दीपक और मोमबत्ती में ही रात गुजारते थे लेकिन बिजली  का आविष्कार होते ही हमारी जिंदगी बहुत सफल बन गई। किसी ने यह भी नहीं सोचा था कि हम अंतरिक्ष में जा पाएंगे लेकिन आज यह संभव है विभिन्न देश पूरी दुनिया से पूरी कोशिश कर रहे हैं दूर से दूर प्लेनेट जाने की।

technological innovationआप सभी ने ड्रोन का नाम तो अवश्य सुना होगा ड्रोन एक ऐसा यंत्र है जिसको हम आसमान में भेज सकते हैं जो कि एक खिलौना जैसा लगता है| लेकिन खिलौना नहीं है उसको हम  धरती पर बैठे-बैठे कंट्रोल कर सकते हैं और जहां    हमारा ।ड्रोन उड़ रहा,  होकी वीडियो फुटेज रिकॉर्ड कर सकते हैं।

 

Future Technologies 

technological innovation

पिछले कुछ सालों में टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ चुकी है कुछ आविष्कार जो कि टेक्नोलॉजी में सबसे ज्यादा उपस्थित स्थान पर है उनके नाम है टेलीविजन मोबाइल रेडियो।

हमें तो यह भी नहीं मालूम था कि कभी हम उड़ पाएंगे लेकिन आज एरोप्लेन की मदद से यह भी संभव हो सकता है। टेक्नोलॉजी का बहुत अच्छा उपयोग अस्पतालों में भी किया जा रहा है जो मरीज काफी सालों तक ठीक नहीं हो पाता था या फिर उसको बहुत लंबा टाइम लग जाता था ठीक होने में आज वह कुछ दिनों या महीनों में ठीक हो सकता है सिर्फ टेक्नोलॉजी की मदद से। आज दुनिया के कुछ पावरफुल देशों के पास इतनी पावर है कि वह चाहे तो अपने कंट्री में बैठे-बैठे किसी दूसरी कंट्री को उड़ा सकते हैं सिर्फ एक बटन की मदद से।

Emerging Technologies

टेक्नोलॉजी को काबू करने का सबसे आसान तरीका यह है कि जब भी आपको लगे कि आप अपना फोन या TV को ज्यादा ही इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप कोशिश कर सकते हैं कि आप अपने फोन को अपने से दूर रखें यदि आप अपने फोन को अपने पास रखेंगे तो आपका मन करेगा ही। ऐसा भी माना जा रहा है कि उड़ने वाली गाड़ियों का आविष्कार होगा |

technological innovation

टेक्नोलॉजी की मदद से ही यह संभव हो पाया है कि हम वेदर कंडीशन को जा सकते हैं और देख सकते हैं और हमें किसी तूफान का अनुभव पहले से ही हो सकता है पहले की टेक्नोलॉजी बस बड़े-बड़े साइन स्टेशन के पास भी थी लेकिन आज हम अपने फोन पर ही  वेदर कंडीशन देख सकते हैं।

आने वाली टेक्नोलॉजी किस प्रकार होगी यह कोई नहीं कह सकता लेकिन बस यह कह सकते हैं कि या तो उसका हमें बहुत फायदा होगा या बहुत नुकसान होगा क्योंकि कहा जा रहा है कि विश्वयुद्ध 3 बहुत जल्द होने वाला है और यह होगा तो सिर्फ टेक्नोलॉजी की मदद से ही होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here