जानिए क्या Supplements लेने से पोषण मिलता है या होते है इनसे केवल Side Effects

0
334

Do Food Supplements Work?

सब कुछ होने पर भी यदि मनुष्य के पास स्वास्थ्य नहीं तो समझ लो उसके पास कुछ है ही नहीं। किसी ने यह सच ही कहा है यदि हमारे पास कितना भी पैसा क्यों ना हो लेकिन हमारा अगर स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो हम कुछ भी हासिल नहीं कर पाते हैं। हमारे शरीर को सही मात्रा में खाना और उसके पोषण मिलना बहुत ही जरूरी है। यदि हम अभी से ही सही पोषण से खाना लेंगे तभी हमारा भविष्य उज्जवल होगा।

हमारी जिंदगी इतनी भागदौड़ भरी है कि हम काफी बार समय पर खाना भूल जाते हैं और यदि ऐसा नहीं होता है तो हमें मजबूरन बाहर का खाना खाना पड़ता है जो कि हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता है। काफी लोग ऐसे भी हैं जो कि खाने से पोषण ना ले के दवाइयों से लेते हैं। अब सवाल यह उठता है कि क्या यह सप्लीमेंट्स काम करते हैं या नहीं।

 

क्या सप्लीमेंट्स काम करते हैं?

बहुत सारी कंपनियों की सप्लीमेंट्स यह दावा करते हैं कि यदि आप उनका सेवन करेंगे तो आपकी वजन कम हो जाएगा या फिर आपको भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलेगी लेकिन क्या वह सच्ची में काम करते हैं? इस चर्चा में बहुत सारे सेमिनार हुए हैं दुनिया भर में यह जानने के लिए कि क्या सप्लीमेंट खाने से जो पोषण मिलता है उसको तोड़ दे पाते हैं कि नहीं।

Also : CLICK HERE to know Food for Boosting Your Energy Mid Day

Side effects of supplements

काफी लोग एक्सरसाइज से पहले एनर्जी लाने के लिए सप्लीमेंट लेते हैं लेकिन क्या वह काम करते हैं? हां वह भी शक काम करते हैं और आपको उस समय भरपूर एनर्जी दे देते हैं लेकिन सिर्फ कुछ ही समय के लिए। यदि आपको थोड़ी दूर तक दौड़ लगानी है या फिर कोई वजन उठाना है तब यह काम कर देते हैं लेकिन यदि आपको स्विमिंग करनी है या दूर तक भागना है तो यह काम नहीं कर पाते हैं।

Side effects of supplements

आज के समय में सबको अपना वजन कम करने की जल्दी है। इसलिए वजन कम करने वाले सप्लीमेंट बहुत ज्यादा बिकते हैं और यह लोगों में बहुत प्रसिद्ध है। साइंटिस्ट का मानना है कि कभी कबार ही सप्लीमेंट काम करते हैं और कभी-कभी नहीं लेकिन यह भी कहा गया है कि लोगों को इसका ज्ञात नहीं है कि जो इसको बनाते हैं और दावा करते हैं कि आपका वजन कम हो जाएगा इन सप्लीमेंट से वह कोई भी इंसान के ऊपर स्कोर टेस्ट नहीं करते कि आगे जाकर इसका क्या परिणाम होगा या फिर यह इंसान के लिए सुरक्षित है कि नहीं।

साइंटिस्ट यही मानना है कि इंसानों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह जितने भी सप्लीमेंट अपने अंदर लेते हैं वह किसी एक पदार्थ से नहीं बल्कि बहुत सारे पदार्थ को मिलाकर बनाया गया है और उनकी स्टडी यह नहीं की गई कि वह सुरक्षित हैं कि नहीं।

 

सप्लीमेंट के साइड इफेक्ट।

कई लोग सप्लीमेंट को जादू मानते हैं क्योंकि उनके हिसाब से वह खाने से उनका वजन कम हो जाता है या फिर उनका वजन मेंटेन रहता है। बात यह आती है कि इनको खाने से आपको प्रणाम तो मिलता है लेकिन आगे जाकर बहुत सारे साइड इफेक्ट भी मिलते हैं जो कि आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। जो सप्लीमेंट बनाने वाली कंपनियां है वह ढंग से जांच नहीं करती है कि आगे जाकर इसके परिणाम क्या होंगे।

Side effects of supplements

लोग भी इसको चाव से खाते हैं क्योंकि उनको परिणाम जल्द मिलता है लेकिन वह आगे कि नहीं सोचते कि आगे जाकर क्या होगा आगे जाकर यही चीज आपको इसकी आदत दिलवा देते हैं और उसको छोड़ना मुश्किल हो जाता है इस से बहुत सारी बीमारियां भी शरीर में आ जाती हैं और आपकी इससे मृत्यु भी हो सकती है यदि आपने इसको बहुत मात्रा में खा लिया तो।इसको खाने से बहुत सारी बीमारियां हो सकती हैं जैसे आपकी दिल की धड़कन बहुत तेज हो जाती है और आपका ब्लड प्रेशर भी बहुत बढ़ जाता है कई लोगों को इससे एलर्जी भी हो जाती है। हमारे शरीर के अंदरूनी अंगों को भी नुकसान पहुंचाता है जैसे किडनी और लिवर।

कब ले सप्लीमेंट?

Side effects of supplements

Bonus : CLICK HERE to know 5 Benefits of Eating an Apple A DAY

यदि आपको लग रहा है कि आपको वजन कम करना है या फिर आपकी शरीर में किस चीज की कमी है तो आप इसको प्राकृतिक तरीके से फल और सब्जी खाकर कर सकते हैं। लेकिन आपको तभी दिक्कत महसूस होती है तो आप सबसे पहले किसी डॉक्टर को दिखाएं और यदि वह सलाह दें कि आपका पेमेंट ले सकते हैं तभी ले वरना ना ले। यदि आप सप्लीमेंट ले रहे हैं तो पहले उसके सारे पदार्थों को अच्छे से पढ़ लें और जांच लें कि वह सुरक्षित है कि नहीं यदि ऐसा नहीं है तो आप इस को बिल्कुल भी मत ले वरना आगे जाकर आपको बहुत दिक्कत हो सकती है।

By- Siddhath Vikram

People also search for – SC /ST के लिए सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला: किसी अन्य राज्य में नहीं ले पाएंगे आरक्षण का लाभ

People also search for – क्या आप जानते है कि “गरम पानी मीठा खाने कि चाहत को ख़त्म कर सकता है”

People also search for – NATIONAL SPORTS DAY 2018 || भारतीय खेल दिवस का इतिहास

People also search for – क्या आप जानते है? अंतरिक्ष में यदि दो धातु के टुकड़े आपस में स्पर्श करते हैं, तो वे स्थाई रूप से जुड़ जाते हैं।

People also search for – 5 RIDICULOUSLY EXPENSIVE THINGS OWNED BY SRK

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here