भारतीय संस्कृति , सभ्यता, तथा भारत के विविध रूप

0
369
rituals in india

Indian Rituals and Culture

भारत एक बहुत ही विशाल देश है जिसकी जनसंख्या 130 करोड़ से भी ज्यादा है। भारत में इतने सारे लोगों  के कारण से ही हमारे भारत में प्रसिद्ध रीति रिवाज है जो कि दुनिया भर में मशहूर है।भारत की संस्कृति दुनिया की सबसे पुरानी मानी जाती है इसकी शुरुआत लगभग 4500 साल पहले हुई थी। इसको दुनिया की सबसे पहली संस्कृति भी माना जाता है।

 

पश्चिम के लोग भारत की संस्कृति को अच्छे नजर से नहीं देखते हैं। लेकिन फिर भी भारत पूरी दुनिया में अपने संस्कृति और रीति रिवाज की वजह से मशहूर है। भारत में बहुत सारे बड़े आविष्कार हुए जैसे कि ताज महल और शून्य की खोज करना। आयुर्वेदा का जन्म भारत में हुआ था।  भारत में हर राज्य में अलग-अलग संस्कृति और भाषा आपको देखने को मिल सकती है। भारत में हर राज्य में अलग खाना और कला प्रसिद्ध होती है।

 

भारत की संस्कृति

rituals in india

भारत में 28 राज्य हैं और यहां की कोई शुद्ध भाषा नहीं मानी जाती है लेकिन फिर भी कहीं ना कहीं हिंदी को यहां की मुख्य भाषा माना गया है। आज भी भारत में काफी लोग देवनागरी में लिखा करते हैं। कहा जाता है कि  41% लोग हिंदी बोलते हैं और 59% लोग हिंदी के अलावा जो अन्य भाषाएं हैं जैसे बंगाली या मराठी बोलते हैं।

Various Religions In India

भारत में धर्म

rituals in india

भारत को हिंदू और बुद्ध धर्म का जन्म स्थल माना गया है। यह दोनों धर्म दुनिया के तीसरे और चौथे सबसे बड़े धर्म है। भारत में 84% लोग हिंदू हैं और 13% लोग मुसलमान है। ईसाई और सिख यहां पर कम मात्रा में है। यही नहीं इसके अलावा भी भारत में कई अन्य धर्म है जो कि अलग-अलग राज्यों में  माने जाते हैं। बाकी अन्य देशों जैसा नहीं है भारत जहां पर सिर्फ धन की पूजा होती है यहां पर बहुत सारे धर्म है और सभी एक दूसरे के धर्म की इज्जत करते हैं।

India Marriage Culture

भारत में शादी

rituals in india

शादी जिंदगी की सबसे खूबसूरत चीज मानी जाती है और भारत में इसको बहुत ही धूमधाम से और खुशियों के साथ मनाया जाता है लेकिन जिस प्रकार भारत में शादियां बनाई जाती हैं वह सबसे अलग है इसीलिए यह बहुत प्रसिद्ध है। हर राज्य में और हर धर्म में अलग अलग तरीके से शादी मनाई जाती है जैसे हिंदुओं में पति और पत्नी को अग्नि के सात फेरे लेने पड़ते हैं और मुसलमान में इसे निकाह कहा जाता है जहां पर कुबूल नामा होता है

Indian Customs and Beliefs

भारत की प्रथा

rituals in india

भारत में अलग-अलग प्रथाएं मानी जाती है जैसे कई जगहों पर नाग पंचमी में सांपों की पूजा होती है। जबकि केरला में एक ऐसी प्रथा बनाई जाती है जहां पर लोग शेर का फैसले के नाच दिखाते हैं |राजस्थान में ऊंटों का मेला लगता है जहां पर हर एक ऊंट अच्छे से सज धज के आता है और उन के बीच प्रतियोगिता या भाग दौड़ होती है। तमिलनाडु में एक ऐसी प्रथा है जिसमें इंसान को आग पर चलना होता है जिसे कहा जाता है कि उनको भगवान  का आशीर्वाद मिलेगा।

सिर्फ यही नहीं और पूरे अन्य देशों में बहुत ही अलग अलग प्रथाएं मनाई जाती है इसको देखकर आप बहुत खुश हो जाएंगे यहां पर हर एक त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है।

rituals in india

भारत की सबसे अच्छी बात यह है कि वह अतिथि को भगवान मानते हैं और उसका खूब धूमधाम से स्वागत करते हैं यही एक चीज जो दुनिया भर के लोगों को बहुत भाती है क्योंकि यह चीज भारत के अलावा बहुत ही कम देशों में देखने को मिलती है।

यदि आपको भारत की संस्कृति और प्रथा जाननी है तो आपको  इसमें साल लग जाएंगे और सिर्फ साल ही नहीं बल्कि आपकी पूरी जिंदगी बीत जाएगी फिर भी आप भारत को पूरी अच्छी तरह से नहीं जान पाएंगे।और यही नहीं यहां का खाना भी दुनिया भर में प्रसिद्ध है यहां के मसाले और यहां की खुशबू सबको भा जाती है। भारत का खाना दुनिया भर में प्रसिद्ध है बहुत से देशों में उनकी रेस्टोरेंट में भारत का खाना दिया जाता है।

 

By- Siddharth Vikram

People also search for – 5 RIDICULOUSLY EXPENSIVE THINGS OWNED BY SRK

People also search for – Top 10 Rakhi Gift Ideas for Brothers and Sisters

People also search for – Simple Tips on “How to Change Bad Habits of Life”

People also search for – MANDELA EFFECT: A PHENOMENON THAT WILL SURELY SHOCK YOU

People also search for – Panjab University Recruitment 2018 Notifications Apply Now ( पंजाब विश्वविद्यालय भर्ती 2018 )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here