जानिए ऐसे दुर्लभ फल जिनके बारे मे आपने कभी सुना भी नही होगा

0
75

Rare fruits you don’t know about

फल हम सभी को बहुत पसंद आते है। फल हमारी सेहत के लिए अत्यंत आवश्यक जोते है। लेकिन दुनिया मे कुछ एसे फल भी हैं, जो अच्छे नही होते यहा तक की आपने उनका नाम भी शायद ही सुना होगा।  हमने कुछ एसे फल सुने है, जैसे डुरियन, जो मृत्यु की तरह गंध करता है।अधिकांश लोग अपनी रसोईघर में सेब, संतरे या केले जेसे फल रखते हैं नाकि ऐसे डुरियन जैसे फल। हालांकि, इनमे कुछ अजीब फल भी (rare fruits) शामिल हैं , शायद इसके बारे में ज्यादातर लोग भी नहीं जानते हैं (unknown fruits)। हम इन अजीब व्यंजनों (exotic fruits) पर कुछ प्रकाश डालने जा रहे हैं।

  1. Muntingia Calabura (मुनटिंगिया कैलाबुरा)

Rare fruits you don’t know about

मुनटिंगिया कैलाबुरा एक प्रकार का स्ट्रॉबेरी पेड़ (rare fruit trees) है जो दक्षिणी मेक्सिको, दक्षिण अमेरिका के हिस्सों और कैरीबियाई में उगाया जाता है। वे एक हल्के लाल फल का उत्पादन करते हैं जो काफी छोटा होता है और दोनों रसदार और मीठे होते हैं। स्थानीय लोग इस फल को कच्चा खाते हैं या इस फल का जैम बनाते हैं।

  1. अरब्यूटस उनेदो (Arbutus unedo)

Rare fruits you don’t know about

Arbutus unedo एक और प्रकार का स्ट्रॉबेरी पेड़ (a type of exotic fruit plants) है जो भूमध्य क्षेत्र, फ्रांस और आयरलैंड के भीतर उगाया जाता है। अजीब उपस्थिति के कारण, कई लोग फल कच्चे नहीं खाते हैं। इसके बजाय, वे इसे मदिरा और जैम में उपयोग के लिए तोड़ देते हैं।

  1. Red Bayberry (लाल बेबेरी)

Rare fruits you don’t know about

रेड बेबेरी स्ट्रॉबेरी पेड़ों का आखिरी हिस्सा है, जैसा कि आपको बता सकते हैं कि वास्तव में ये स्ट्रॉबेरी नहीं देते हैं। ये पेड़ पूरे चीन और अन्य एशियाई देशों में पाए जाते हैं। फल में एक मोटा बाहरी खोल होता है, लेकिन अंदरूनी पर केवल एक अकेला बीज के साथ अंदर मीठा और तीखा होता है।

  1. फिंगर नींबू (Finger Lime)

Rare fruits you don’t know about

फिंगर लाइम एक छोटा ज्ञात साइट्रस फल है जो ऑस्ट्रेलिया, विशेष रूप से न्यू साउथ वेल्स और क्वींसलैंड में पाया जा सकता है। अजीब आकार का फल बेलनाकार है, लगभग 6 से 10 सेंटीमीटर लंबाई में, और विभिन्न रंगों में आता है।

  1. बुद्ध का हाथ (Buddha’s Hand)

Rare fruits you don’t know about

बुद्ध का हाथ वास्तव में एक आकर्षक नींबू फल है जिसमें बैंगनी फूलों के फूल होते हैं। अंदर लगभग कोई अम्लीय मांस नहीं है, और वे फूल से जुड़ी उंगलियों के समान हैं। वे (an unknown fruits) आम तौर पर शराब में स्वाद के लिए उपयोग किया जाता है।

  1. मेडलर (Medlar)

Rare fruits you don’t know about

मेडलर दक्षिण पश्चिम एशिया और पूर्वी यूरोप के मूल निवासी हैं। इन फलों (a very rare fruit plants) को खेती करने में 3,000 साल लग गए हैं, और केवल 30 से 50 साल का जीवन काल है। इसका लाल भूरा रंग यह काफी ध्यान देने योग्य बनाता है। ठंढ आम तौर पर मजबूत बाहरी खोल को नरम कर देता है।

  1. क्लाउडबेरी (Cloudberry)

Rare fruits you don’t know about

क्लाउडबेरी का नाम इसकी प्रभावशाली उपस्थिति से प्राप्त हुआ, जो कि बुलबुला और बादल जैसा है। यह बेरी अल्पाइन और आर्कटिक टुंड्रा में पाए जा सकते हैं, इसलिए बहुत से लोग इन पर चपेट नहीं करेंगे। इनका बहुत क्रीमी स्वाद होता है, तो वे एक दही की तरह, जब परिपक्व पर खाया जाता है।

  1. क्रॉबेरी (Crowberry)

Rare fruits you don’t know about

क्रॉबेरी एक छोटा सा सदाबहार झाड़ी है जो दुनिया के उपनगरीय क्षेत्रों में उगता है। झाड़ी को सजाने वाले फल छोटे, काले जामुन होते हैं। उन्हें शरद ऋतु के दौरान चुना जा सकता है, और सर्दियों में खाए जाने पर एक मीठा, रसदार स्वाद पैदा होता है।

  1. फैजोअ (Feijoa)

Rare fruits you don’t know about

Feijoa ब्राजील और अर्जेंटीना सहित दक्षिण अमेरिका के विभिन्न हिस्सों से एक फल पेड़ (exotic fruit plants) है। फल जो उगता है वह नरम, रसदार होता है, और मुलायम इंटीरियर को चम्मच का उपयोग करके बाहर निकाला जा सकता है या सीधे चूसा जा सकता है।

  1. इम्बे (Imbé)

Rare fruits you don’t know about

इम्बे एक अफ्रीकी फल पेड़ है जो देश के उष्णकटिबंधीय (tropical) क्षेत्रों में फैल गया है। यह पेड़ एक शानदार नारंगी फल पैदा करता है जो मीठा स्वाद देता है, लेकिन थोड़ा अम्लीय बाद में होता है। स्थानीय लोग इसे स्वादयुक्त वाइन के लिए उपयोग करते हैं।

~ स्टैफी ब्रिज़ावार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here