How to Prepare For A Job Interview

0
319
how to prepare for a job interview

Jobs interview tips that will work for you

साक्षात्कार के कुछ तरीके जो आपकी सहायता करेंगे

obs interview tips that will work for you

आजकल नौकरी सभी के जीवन में एक बहुत जरूरी हिस्सा हो गई है अपने जीवन को सही तरह से चलाने के लिए और एक सक्सेसफुल करियर बनाने के लिए आज सभी को नौकरी की आवश्यकता है।

नौकरी छोटी हो या बड़ी, सरकारी हो या प्राइवेट, कोई भी किसी भी तरह की नौकरी हो, उसमें साक्षात्कार होना अनिवार्य है। इसलिए आजकल सभी के लिए साक्षात्कार के कुछ टिप्स जानना आवश्यक हो गया है।

तो आइए जानते हैं साक्षात्कार के कुछ नए तरीके और टिप्स जो आपको आपके साक्षात्कार में सहायता करेंगे।

यहां मैं आपको पहले ही बता दूं कि अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप बहुत विद्वान हैं, आपके पास बहुत नॉलेज है, तो आप इस नॉलेज के स्तर पर कोई भी साक्षात्कार में सफल नहीं हो सकते। क्योंकि ज्ञान सभी के पास होता है लेकिन उसे सही तरीके से इस्तेमाल करना और किस जगह पर करना है वह हर किसी को नहीं आता है।

obs interview tips that will work for you

 आजकल समाज में इतना कंपटीशन बढ़ गया है कि ज्ञान होते हुए भी लोगों के पास नौकरी नहीं है। लेकिन इसमें उनकी भी कोई गलती नहीं है। उनके पास ज्ञान तो है लेकिन साक्षात्कार के समय उस ज्ञान को कैसे इस्तेमाल करना इसके कुछ तरीके उन्हें नहीं पता है। तो आइए हम आपको यही तरीके सिखाने जा रहे हैं। लेकिन उससे पहले मैं आपको एक कहानी से अवगत कराना चाहूंगी

 

 कहानी से अवगत

मेरे पड़ोस में ही एक व्यक्ति रहता था अमित। जो बचपन से ही बहुत होशियार था और पढ़ाई में हमेशा ही अव्वल आता था। उसने कई सरकारी नौकरियों की परीक्षा अच्छे नंबरों से पास कर ली। और सब यही कहते थे कि इसकी नौकरी को कोई नहीं रोक सकता। लेकिन जब उसका साक्षात्कार हुआ तो सिर्फ साक्षात्कार में ही वह नौकरी पाने में असफल रहा। ऐसा क्यों हुआ? ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उसके पास शिक्षा और ज्ञान तो था। लेकिन साक्षात्कार में उस ज्ञान को इस्तेमाल करने के तरीके उसे नहीं आते थे। 

मैं आपको इसी चीज से अवगत करवाना चाहती हूं। कि आपके पास ज्ञान तो है लेकिन उस ज्ञान को किस तरीके से आपको अपने साक्षात्कार में नौकरी पाने में इस्तेमाल करना है। यही कुछ टिप्स आपके सामने मैं पेश करने जा रही हूँ।

 

How to Prepare For A Job Interview

साक्षात्कार में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ टिप्स

obs interview tips that will work for you
कैसे अपने ज्ञान को सही तरीके से साक्षात्कार में इस्तेमाल करें….

  • सबसे पहले अपना एक सीवी या रिज्यूम तैयार कीजिए

आपके रिज्यूम में आपका बायोडाटा होगा, जो कम से कम 4 पेज का होना चाहिए। इससे अधिक नहीं। यह आप जब साक्षात्कार के लिए जाएंगे तो आपके एंप्लॉयर के सामने होगा। आपके द्वारा इसमें दी गई जानकारी बिल्कुल सही होनी चाहिए।

  • साक्षात्कार में सम्मिलित होने से पहले अपनी सोशल साइट्स को अपडेट करें

आज कल कोई भी कंपनी आपको नौकरी देने से पहले आपकी सोशल साइट्स पर जाकर आपके बारे में जानकारी लेने की कोशिश करती है। वह सोशल साइट्स पर यह देखती है कि आपका माइंड सेट कैसा है।

  • इंटरव्यू में जाने से पहले उस कंपनी या नौकरी के बारे में पूरी जानकारी निकाल ले

कभी-कभी साक्षात्कार के समय जिस नौकरी के लिए आप गए हैं एंप्लॉयर आपसे उसी नौकरी के बारे में सवाल या उस कंपनी के बारे में सवाल कर लेता है। तो इसे पास करने के लिए आपको उसकी जानकारी होना
आवश्यक है।

  • इंटरव्यू में जाने से पहले कुछ तैयारी कर लेobs interview tips that will work for you

अपने साक्षात्कार से पहले अगर आप खुद तैयारी कर लेंगे। जैसे कि एक मौका इंटरव्यू कर लेंगे तो इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाता है। और आपको वहां एंप्लॉयर के सामने साक्षात्कार देने में कोई भी झिझक नहीं होती है।

  • साक्षात्कार के लिए सही समय पर पहुंच जाएं

आप अगर सही समय पर जाएंगे तो इससे आपको रिलैक्स फील होगा और आपको कोई झिझक नहीं होगी। हड़बड़ी में आप कोई गलती नहीं करेंगे।

  • साक्षात्कार में जाने के लिए आपका ड्रेसिंग सेंस अच्छा होना चाहिए

obs interview tips that will work for you

यहां पर ड्रेसिंग सेंस अच्छा होने से मतलब है कपड़े चटकमटक से भरे नहीं होने चाहिए। या ऐसे नहीं होना चाहिए कि सामने वाले पर आप का गलत प्रभाव पड़े।

  • साक्षात्कार में जाने से पहले बैलेंस डाइट जरूर ले

आप अगर बैलेंस डाइट लेकर साक्षात्कार के लिए जाएंगे, इससे आपका शारीरिक और मानसिक दोनों ही गतिविधियां स्वस्थ रहेंगी। इसलिए साक्षात्कार में जाने से पहले इन सभी बातों का अवश्य ध्यान रखें।

 

 

                                                  अंजली चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here