PM Modi’s Diwali Gift to Indian Army

0
125
PM Modi's Diwali Gift to Indian Army

दिवाली पर प्रधानमंत्री मोदी का भारतीय सेना को न्यूक्लियर गिफ्ट

दिवाली के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी हर साल की तरह इस वर्ष भी भारतीय सेना के जवानो के बीच नज़र आए। इस वर्ष जवानो का उत्साह बड़ाते हुए और देश को सुरक्षित रखने के लिए धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ” मै भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी ये ऐलान करता हूँ की जल्द ही हमारी सेना के पास अग्नि-5 मिसाइल मौजूद होगी “

PM Modi’s Diwali Gift to Indian Army

PM Modi's Diwali Gift to Indian Army
वैसे तो अग्नि-5 जैसी शानदार और जबरदस्त ताकतवर मिसाइल पर सालो से काम चल रहा है लेकिन हर बार किसी न किसी दुविधा के चलते मिसाइल सेना तक नहीं पहुँच पाती। हाल ही में चल रहे ट्रेड वॉर के कारण भारत में आने वाले तेल की कटौती के कारण मिसाइल को ऊर्जा प्रदान करने का काम शेष रह गया था लेकिन सूत्रों के मुताबिक अब तेल आयात वापस से पहले जितना होने लगा है।

अमेरिका ने दिया भारत को सस्ते तेल का तोहफा

PM Modi's Diwali Gift to Indian Army
भारत प्रतिवर्ष करीब दो करोड़ छब्बीस लाख टन तेल का आयात ईरान से करता था लेकिन अमेरिका को यह ट्रेड पसंद न आया और इसी कारण उसने भारत और अन्य देशो को धमकी देते हुए ईरान से तेल का आयात बंद करने को कहा था। चीन ने इसके खिलाफ आवाज़ उठाई तो अमेरिका ने अपनी ताकत का फायदा उठाते हुए चीन  ऊपर जुर्माना लगा दिया जिसके कारण चीन और अमेरिका के बिच एक ट्रेड वॉर शुरू हो गया था जिसका भारी नुकसान भारत को भी उठाना पड़ा था लेकिन अब हाल ही में नवंबर की एक प्रैस कांफ्रेंस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने ईरान के मतभेद को ख़तम करते हुए भारत और अन्य देशो को तेल खरीदने की मंज़ूरी देदी है। लेकिन भारत को सिर्फ डेढ़ करोड़ टन तेल का आयात करने की ही मंज़ूरी है।

सस्ता होगा पेट्रोल डीज़ल

PM Modi's Diwali Gift to Indian Army
हालाँकि ईरान से भारत पहले के मुकाबले  करीब 75 लाख टन तेल इस वर्ष कम आयात करेगा लेकिन फिर भी इससे भारतीय इकॉनमी को काफी हद तक राहत मिलेगी। केंद्रीय सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल के दाम पिछले कुछ महीनो में आसमान पर पंहुचा दिए है। इसके पीछे का कारण था  ईरान से तेल का आयात बंद होना और अमेरिका से महंगे दामों पर तेल का आना। लेकिन अब लगता है की पेट्रोल और डीज़ल दाम धीरे धीरे कम होते हुए अपने पिछले स्तर पर पहुँच जायेंगे क्योकि अमेरिका द्वारा हटाई गयी पाबंधियो के कारण देश में तेल फिरसे पिछले दामों में ईरान से आएगा और केंद्रीय और राज्य सरकार अपना टैक्स जोड़कर उससे मार्केट में बेचेंगी।

आम आदमी को मिलेगी राहत

पिछले दिनों बढ़े पेट्रोल और डीज़ल के दामों ने आम आदमी के निजी बजट को हिला कर रख दिया था। धीरे धीरे करके पेट्रोल जहा 10-20 रुपये महंगा हुआ वही डीज़ल 9-13 रूपये महंगा हुआ जिसके कारण ऑटो-रिक्शा का किराया व प्रतिदिन गाड़ियों में डलने वाला तेल महंगा होता चला गया जिसके कारण आम आदमी खूब परेशांन  नज़र आया और सरकार को कोसने लगा लेकिन अब हल ही में हुए ईरान और अमेरिका के समझौते के कारण भारत में पेट्रोल और डीज़ल के दाम कम होने के अनुमान है जिससे मध्यम वर्गी लोगो को खासा राहत पहुँचेगी।

न्यूक्लियर एनर्जी बनाने में होगी आसानी

PM Modi's Diwali Gift to Indian Army
जैसा की प्रधानमंत्री मोदी ने दिवाली पर जवानो के बिच कहा और तेल के सस्ते होने के कारण अनुमान है की भारत के पास जल्द ही अग्नि-5 और सूर्या जैसे ताकतवर परमाणु जवानो के बेस में मौजूद होंगे। तेल की कटौती के कारण परमाणु को ऊर्जा प्रदान नहीं कराई जा सकी थी लेकिन ईरान से फिरसे तेल का आयात शुरू होंने के कारण जल्द ही अग्नि -5 जैसे परमाणु सेना के बिच मौजूद होंगे।
 BY- YASH GARG

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here