जानिए दुनिया की कुछ एसी अनोखी जगहों के बारे में जहां आपका जाना प्रतिबंधित है !!!

0
108

Places You Are Not Allowed To Visit

पहले दुनिया हमें जितनी बड़ी लगती थी अब नहीं लगती है इसके पीछे कारण यह है कि हमारी पहुंच हर जगह तक हो गयी है।  नई ट्रांसपोर्टेशन तकनीकों के कारण और नए-नए ट्रेवल एप्स और मैप्स के कारण हमें अब सफर करना बहुत ही आसान सा लगता है क्योंकि सारा काम जल्दी से हो जाता है यदि हमें होटल बुक करना हो तो हम इंटरनेट पर इसे बुक कर सकते हैं और पूरी दुनिया मे घूम सकते हैं।

दुनिया मे काफी ऐसी जगह है जहां पर हम जाना चाहते हैं लेकिन वह बहुत खतरनाक है. फिर भी जो लोग मजबूत दिल वाले होते हैं वे वहाँ जाना पसंद करते हैं।  लेकिन क्या आप जानते है हमारी  दुनिया में ऐसी बहुत सारी जगह है जहां पर लोगों का जाना ही मना है यानी कि कोई भी इंसान उस जगह पर नहीं जा सकता।

 

यहां पर मत जाएं वरना हाथ धोना पड़ेगा जिंदगी से।

 

Area 51

places you are not allowed to visit

यह जगह नवादा में है जो कि अमेरिका में है। यह जगह अब तक सबसे ज्यादा सुर्खियों में आ चुकी है यहां पर लोगों का जाना सरकार ने बंद करके रखा है। सरकार का यह कहना है कि वह जगह एयरपोर्ट के लिए इस्तेमाल की जाती है इसीलिए वहां पर आम लोग नहीं जा सकते हैं। लेकिन सवाल यह उठता है कि ऐसे तो अमेरिका में बहुत सारी जगह है जहां पर एयरफोर्स का काम होता है लेकिन वहां तो लोग जा सकते हैं फिर यही जगह क्यों।

बहुत सारी खोज के बाद यह माना गया है कि उस जगह अमेरिका एक खास प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है और वह प्रोजेक्ट एलियन से जुड़ा हुआ है। यह भी मानना है कि वहां पर कई उड़नतश्तरी भी रखे हुए हैं और वहां पर एलियन को बंदी बनाकर उन पर रिसर्च किया जाता है यही वजह है कि अमेरिका सरकार ने इस जगह को पूरी दुनिया से छुपा के रखा है। यह जगह तो किसी के नजर में भी नहीं थी लेकिन 2005 के बाद अमेरिकी सरकार ने इसको सबके सामने लाया की ऐसी भी जगह है वहाँ पर।

Snake Island

places you are not allowed to visit

सुनने में और देखने में यह टापू बहुत ही अच्छा दिखेगा लेकिन यह दुनिया की सबसे खतरनाक जगहो मे से मानी जाती है। इस टापू  को सांपों का टापू भी कहा जाता है और यह टापू हजारों जहरीले सांपों से भरा हुआ है। यह टापू पूरी तरीके से ब्रिटिश सरकार चलाती है।

सरकार ने इस टापू के ऊपर पूरी पाबंदी लगा कर रखी है और यदि सरकार एसा न भी करती तब भी किसी की हिम्मत नहीं होती इस टापू पर जाने के लिए क्योंकि आपके हर चार कदम पर आपको 5  सांप मिलेंगे और इनके थोड़े से भी काटने पर इंसान मर भी जाता है।

 

Club 33

places you are not allowed to visit

इस क्लब की एक खास बात है यह उन्हीं लोगों को बुलाता है जो की पूरी तरीके से प्राइवेट है और सिर्फ इनविटेशन वाले लोग यहां पर आ सकते हैं। यह क्लब 1967 में खुला था और इस समय यह अमेरिका में है। यहां की वेटिंग लिस्ट बहुत ही ज्यादा सालों की है और यहां की फीस और भी ज्यादा बड़ी है यहां पर आने के लिए आप को कम से कम $25000 देने पड़ते हैं। यहां पर किसी भी आम आदमी के आने की अनुमति नहीं है।

 

The Lascaux Cave

places you are not allowed to visit

यह दुनिया की सबसे मशहूर गुफाओं में से एक है और इतिहास के पन्नो में इसका नाम जोड़ा गया है इस गुफा में कम से कम 17000 साल पुरानी मनुष्य की और जानवरों की पेंटिंग मिलती है। लेकिन इन गुफाओं को 1963 के बाद से कोई नहीं देख पाया है। जब विश्व युद्ध 2 खत्म हुआ और यह गुफा खुली तब बहुत सारे लोगों ने यहां पर दस्तक दिया और उनके आने से यहां पर कई अजीब अजीब तरीके की बीमारियां आने लग गई क्योंकि मनुष्य के आने से  अलग-अलग वायरस और बैक्टीरिया बनने लग गए जिसकी वजह से उसको हमेशा के लिए बंद कर दिया गया।

-सिद्धार्थ विक्रम

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here