ताजमहल ही नही, और भी कई खूबसूरत जगह है आगरा में

0
155
places to visit in india

Places to Visit in Agra

आप सबने ताजमहल का नाम तो सुना ही होगा जो कि दुनिया के 8 अजूबों में से एक माना जाता है। यह अजूबा उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में स्थित है। आगरा कुछ जमानो पहले मुग़लो की राजधानी हुआ करता था। और आज भी यह  शहर काफी पर्यटको को अपनी तरफ खींच लाता है।

 

Things to Do in Agra

 

यदि आप  घूमना चाहते हैं तो मैं राय देना चाहूंगा कि आप यहां पर हमेशा ठंड के मौसम में ही आए। क्योंकि आगरा में गर्मी बहुत ज्यादा पड़ती है इसलिए आप ढंग से इंजॉय नहीं कर पाएंगे। आगरा में घूमने की कई जगह हैं जैसे कि।

Places to Visit in Agra

Tajmahal

ताजमहल जोकि आगरा का सबसे प्रसिद्ध मॉन्यूमेंट है। इस इमारत को बनने में 22 साल लग गए थे और इसको  शाहजहां के द्वारा बनवाया गया था। शाहजहां ने ताजमहल अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया  था।

 

Places to Visit in Agra

Agra Kila

आगरा किला ताजमहल के ठीक नजदीक है कहा जाता है कि शाहजहां के बेटे औरंगजेब ने अपने बाप को यहीं पर बंदी बनाकर रखा था। यह भी कहा जाता है कि शाहजहां रोज शाम को आगरा फोर्ट की खिड़की से ताजमहल को देखकर  अपनी बेगम मुमताज महल को याद किया करता था |  शाहजहां की मृत्यु भी आगरा फोर्ट  में ही हुई थी।

 

Places to Visit in Agra

SIkandra

अकबर का मकबरा जो कि सिकंदरा में स्थित है।  यह मकबरा 119 एकड़ में फैला हुआ है।  यह मत बरस 1613 में खोला गया था इसमें अकबर के साथ-साथ और कई लोगों  को दफनाया भी गया था।

Radhaswami Mandir, Dayalbagh

एतमाद उद दौला का मकबरा

 

 Hotels in Agra

वैसे तो आगरा में कई होटल है लेकिन टूरिस्ट यह कोशिश करते हैं कि जब वह सुबह उठे तो उनको ताजमहल का दृश्य मिले।  इसके लिए ताजमहल के आस-पास बहुत सारे होटल हैं उनमें से कुछ के नाम है

Radisson blu

The Oberoi Amar Vilas

                                  ,

Four points by sheraton agra

होटल ताज रिसॉर्ट्स

और भी कई होटल है जहां पर आप रुक सकते हैं और आपको सुबह-सुबह ताजमहल का दृश्य देखने को मिलेगा।

 

Ways to Reach Agra

By Train- यदि आप रेलगाड़ी से आगरा जाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कहीं से भी आगरा कैंट, ईदगाह स्टेशन या आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन की टिकट करवा सकते हैं।

 

Car/Motorcycle- यदि आप गाड़ी से आना चाहते हैं तो आप दिल्ली से यमुना एक्सप्रेस वे के जरिए आगरा 3:00 या 3:30 घंटे में पहुंच सकते हैं।

 

By Air- यदि आप विमान के ज़रिये आना चाहते हैं तो आगरा का एयरपोर्ट खेरिया मोड़ पर है। वैसे तो हर जगह से आगरा के लिए फ्लाइट नहीं मिलती है लेकिन फिर भी दिल्ली से आपको आसानी से मिल जाएगी।

 

सिद्धार्थ विक्रम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here