जानिये सबसे दिलचस्प पौराणिक कहानियां – Most interesting mythological stories

0
253

Most interesting mythological stories

“तथ्य” हर किसी की सच्चाई है। यह एक सांस्कृतिक सत्य है, एक धार्मिक सत्य, एक राष्ट्र की सच्चाई, यह एक आम दुनियादृश्य बनकर दुनिया के समुदायों को एक साथ जोड़ती है। विज्ञान आपको बता सकता है कि दुनिया कैसे काम करती है, लेकिन केवल मिथक आपको बता सकती है कि यह किस तरह से काम करती है। भगवान का विचार, उदाहरण के लिए, एक सांस्कृतिक सत्य है: यह बौद्ध धर्म, जैन धर्म या धर्मनिरपेक्षता का हिस्सा नहीं है।


मिथक के अनुयायियों का मानना ​​है कि उनकी सच्चाई सच है परंतु बाहरी लोग असहमत हैं। यही सभी जनजातीय, धार्मिक और राष्ट्र-राज्य युद्धों का कारण है। संपूर्ण पौराणिक कथाऐं ग्रीक से क्रिस्टियन से मुस्लिम से हिंदू पौराणिक कथाओं तक की रोचक कहानियों से भरी है। नीचे उन्मे से कुछ मशहूर शामिल हैं:

  1. मूल पाप: आदम, हव्वा, और एक सेब

भगवान ने छह दिनों में दुनिया को शून्यता से बाहर बनाया और सातवें दिन विश्राम किया। उसने पहले व्यक्ति, आदम को अपनी छवि में और आदम की पसलियों से पहली महिला, ईव बनाया। उसने एडम और ईव को ईडन के अद्भुत बगीचे का आनंद लेने के लिए कहा, लेकिन ज्ञान के पेड़ के फल खाने को मना किया। आदम और हव्वा ने ईश्वर की आज्ञा मानी, परन्तु शैतान, एक सांप के रूप में, हव्वा को मंत्रमुग्ध कर दिया और उसे फोरबिडन फल का खाने का मौका दिया। तब उसने आदम को यह खाने के लिए आश्वस्त किया। अचानक, समझ चली गई। मनुष्य अपनी नग्नता से अवगत हो गए और खुद को ढंकने की कोशिश की। भगवान अपनी रचनाओं से निराश थे और इस मूल पाप के लिए उन्हें ईडन से बाहर निकाल दिया, अवज्ञा के कारण।

उन्होंने यह भी आदेश दिया कि महिला मनुष्य के लिए उत्तरदायी होगी, और आदम और हव्वा के बच्चे – मानवता के सभी – इस पाप के लिए भुगतान करेंगे। अरबी लोकगीत में, ज्ञान के वृक्ष का फल एक सेब नहीं बल्कि केला है। यहूदी, ईसाई और इस्लामी विचारों के विभिन्न स्कूल इस कहानी के विवरण पर असहमत हैं। यहूदी लोकगीत फल अनार के रूप में वर्णन करता है। ईसाई लोकगीत इसे एक सेब के रूप में वर्णित करता है। अरबी लोककथाओं में, यह केला है, क्योंकि उन्होंने ईडन की भूमि के रूप में भारत को समझा। जबकि मूल पाप ईसाई पौराणिक कथाओं में इस्लामिक पौराणिक कथाओं में एक प्रमुख विषय है, अल्लाह आदम और हव्वा को क्षमा करता है और अगली पीढ़ी के लिए पापों के आगे मूल पाप की कोई अवधारणा नहीं है।

  1. (अफ्रिकन मीथोलोजी) चालबाज मकड़ी: जब एक आत्मा ने सारी दुनिया के ज्ञान को पकड़ने की कोशिश की


मकड़ी के रूप में, अनंसी, एक बार अपने लिए एक बर्तन में पूरी दुनिया के ज्ञान जमा करने का फैसला किया। जब वह सफल हुआ, तो उसने एक पेड़ के शीर्ष पर बर्तन छिपाने का प्रयास किया जहां कोई भी इसे नहीं ढूंढ पाया। उसने अपने आगे बर्तन बांध लिया और पेड़ पर चढ़ने की कोशिश की, लेकिन फिसले और पकड़ खो दी। उनके बेटे, जिन्होंने उनका पीछा किया था, ने सुझाव दिया कि अपनी पीठ पर बर्तन बांध ले ताकि वह अधिक आसानी से चढ़ सके। जब अनंसी ने अपने बेटे के सुझाव को लागू करने की कोशिश की, तो पॉट फिसल गया और जमीन पर गिर गया। ज्ञान गिर गया और अचानक वर्षा ने इसे नदी में और वहां से समुद्र के पानी में, ताकि दुनिया में हर कोई इसका थोड़ा सा मालिक हो।

  1. (ग्रीक) नारसीसस

वह आदमी जो अपने प्रतिबिंब से प्यार में पड़ गया और उसके बाद अपने सुन्दर चेहरे से दूर रेह्ने में असमर्थ, वह भूख से पीड़ित हो म्रत्यु को प्राप्त हो गया।

  1. (मिस्र) ओसीरिस

ओसीरिस मिस्र का शासक था और उसके भाई सेठ इतने ईर्ष्यावान हो गए कि उसने अपने शरीर को अलग कर दिया और मिस्र में इसे बिखरा दिया। ओसीरसि की पत्नी इस्इस ने सारे शरीर के अंगों को ढूंढा और उनके पुत्र होरस थे। Horus सेठ के साथ लड़ाई पर चला गया लेकिन कोई भी नही जीता। ओसीरिस अंडरवर्ल्ड बन गया, होरस को जीवित राजा का नाम दिया गया और सेठ रेगिस्तान के शासक और अराजकता और बुराई के देवता बन गए।

  1. (ईसाई) डेविड और गोलियाथ की लड़ाई।

डेविड, इज़राइल का एक सामान्य आदमी और पलिश्तियों के चैंपियन। डेविड एक पत्थर का उपयोग करता है और उसे गोलियाथ के सिर पर घुमाता है तब वह जमीन पर गिर जाता है, तो डेविड उसका सिर बंद कर देता है। एक महान कहानी जो आपको सिखाती है कि अगर एक विनम्र व्यक्ति भी निर्धारित होता है तो कठिनाइयों का सामना कर सकता है।

  1. (मुस्लिम) – बद्र की लड़ाई।

इस्लाम के इतिहास में सबसे बड़ा मोड़।

  1. (हिंदू) – एकलव्य की कहानी।

एक आदिवासी राजा के पुत्र एकलव्य को प्रसिद्ध गुरु द्रोणाचार्य द्वारा तीरंदाजी में अछुत होने के कारण शिक्षा देने से मना कर दिया था। कहानी उसके सीखने के जुनून तथा गुरु की आज्ञापालन के बारे में भी बताती है।

~ स्टैफी ब्रिज़ावार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here