CHALLENGES AND ISSUES IN MAINTAINING A SOCIAL MEDIA PAGE

0
538

CHALLENGES AND ISSUES IN MAINTAINING A SOCIAL MEDIA PAGE

क्या होता है सोशल मीडिया
आजकल व्यक्ति एक बार को बिना खाए पिए ज़िंदा रह सकता है परंतु बिना सोशल मीडिया के जीना लगभग नामुमकिन है। ऐसा इसलिए क्युकि हम सभी को कहि न कहि इसकी आदत पड़ चुकी है।  बिना फेसबुक पर लोकेशन अपलोड किए बगैर हम कही घूमने ही नहीं जा  सकते। तो बस इस दैनिक दिनचर्या की न्यूज़ को सबके साथ शेयर करने का माध्यम है सोशल मीडिया। खबरे अख़बार और न्यूज़ चैनल्स पर आने के पहले सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म्स जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, युटियूब चैनल्स पर आ जाती है।

ADVERTISING THROUGH SOCIAL MEDIA

HOW TO MAINTAIN A FACEBOOK PAGE ON SOCIAL MEDIA 

Social Media Business

सोशल मीडिया की लोकप्रियता

लोकप्रियता के प्रसार से गौर करे तो सोशल मीडिया एक बेहतरीन प्लेटफार्म है जहा व्यक्ति खुद को या अपने किसी उत्पाद को पॉपुलर बना सकता है।  हम आए दिन देखते है की हमारे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर अथवा जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को इस्तेमाल करते है उसपे अलग अलग कंपनीज के अलग अलग प्रोडक्ट्स का प्रसारण होता रहता है। यह एक बिज़नेस स्ट्रेटेजी का तरीका है जिसे हम ऐडवरटिसमेंट के नाम से जानते है।
अपने उत्पाद को बेचने का और उसे पॉपुलर बनाने का आज के दौर का यह सबसे बेहतरीन रीका है। यहां तक की फिल्मों, टीवी सीरियल और अन्य हर प्रकार की चीज़ को पॉपुलर करने का बेस्ट तरीका है उसे सोशल मीडिया पर शेयर करना, क्युकि जैसा हमने पहले भी बताया अाज के समय में व्यक्ति सोशल मीडिया के किसी न किसी प्लेटफार्म पर एक्टिव होता ही है।

HOW TO MAINTAIN A FACEBOOK PAGE ON SOCIAL MEDIA

HOW TO MAINTAIN A FACEBOOK PAGE ON SOCIAL MEDIA 
सोशल मीडिया के प्रकारो में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्लेटफार्म है फेसबुक।  बच्चे, बूढ़े, जवान सभी को फेसबुक पर अपनी आइडेंटिटी प्रोफाइल बनाने का बड़ा शौक है। सभी अपनी फोटो तथा अपने विचारों को फेसबुक पर शेयर कर उसपे लाइक्स, कमेंट और शेयर भी कर सकते है। इसी के साथ साथ आप अपना खुद का बिज़नेस अकाउंट या मनोरंजक पेज भी बना सकते है।
बिज़नेस अकाउंट पर तो आप समझ ही गए होंगे की आप अपने बिज़नेस को या उससे जुडी किसी भी चीज़ को पॉपुलर बना सकते है लेकिन मनोरंजक पेज वह प्लेटफार्म है जहा आप अपने हुनर को दिखा सकते है और अगर आपका हुनर लोगो के बीच फेमस हो जाए तो आप अपने हुनर से सोशल मीडिया पर ही पैसा कमा सकते है।

 DIFFICULTIES IN MANAGING SOCIAL MEDIA

सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव

HOW TO MAINTAIN A FACEBOOK PAGE ON SOCIAL MEDIA 

जैसे जैसे सोशल मीडिया का प्रयोग बड्ता जा रहा है साथ ही साथ कुछ ऐसे लोग भी है जो इसका दुरूपयोग कर रहे है।
सोशल मीडिया पर बहुत सी जानकारी भ्रामक भी होती है जिसे देख के या पढ़ के हो सकता है आप किसी गलत इनफार्मेशन को सच मान ले और किसी भ्रम में जीने लगे। जानकारी को किसी तरह से तोड़ मरोड़ के पेश किआ जा सकता है क्युकि लोग उधर की एकत्रित होते है जहा थोड़ा रस हो और इसमें मसाला डालने का काम होता है सोशल मीडिया पर इसलिए जरुरी है की किसी गंभीर न्यूज़ को आसानी से न माने अगर आप उसे सोशल मीडिया पर देखते है तो जरुरी है की पूरी जाँच पड़ताल करने के बाद ही भरोसा करे।
साथ ही साथ सोशल मीडिया पर साइबर क्राइम जैसे की फेक आईडी बना कर लोगो को पागल बनाके उनसे पैसे ऐंठ लेना, किसी के ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड को हैक करके अकाउंट से पैसे निकाल लेना आदि जैसे अपराध दिन प्रतिदिन बड़ते जा रहे है इसलिए जरुरी है की आप जाँच परख करके और ध्यानपूर्वक तरीके से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करे।
HOW TO MAINTAIN A FACEBOOK PAGE ON SOCIAL MEDIA 
हालाँकि सोशल मीडिया अगर हद में इस्तेमाल किआ जाये तो इसके फायदे इसके नुक़्सानो से ज्यादा है परंतु जरुरी है की आप इन् बातो का ध्यान रखे क्युकी फायदे तो आप खुद समझ लेंगे परन्तु नुक़्सानो पर नज़र रखना भी जरुरी है|
                                     BY – YASH GARG

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here