Law of Attraction || Facts, Belief and Visualisation

0
164
Law of Attraction

 

Law of Attraction

Law of attraction

 

लॉ ऑफ अट्रैक्शन (Law of attraction) यानी कि आकर्षण का सिद्धांत।जब भी आप इस संसार में किसी भी वस्तु या व्यक्ति को तहे दिल से चाहते हैं, तब उसको पाने की भावना आपके मन में जगती हैं।  अगर यह भावना तीव्र होती है, तो आप उसके बारे में अधिक से अधिक सोचते हैं। आप उस पर काम करते हैं, ताकि आप उस चीज को हासिल कर सके। अभी तक नहीं पता चल पाया कि इस सिद्धांत को किसने खोजा, लेकिन जरूरी बात यह है कि हमें यह चीज़ माननी पड़ेगी कि इस सिद्धांत (Law) का वास्तव में अस्तित्व है।

 

लॉ ऑफ अट्रैक्शन क्या है?

Law of attraction

 

प्राचीन काल से ही इस सिद्धांत को महत्वपूर्ण माना जाता रहा है। इस सिद्धांत का उल्लेख विभिन्न धार्मिक पुस्तकों में भी मिलता है। आकर्षण के नियम को बनाया नहीं गया, बल्कि इसको खोजा गया था। पहले के समय में इस चीज को ज्यादा लोग नहीं जानते थे, लेकिन आज के समय में इंटरनेट और मीडिया के कारण इस सिद्धांत की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।

लॉ ऑफ अट्रैक्शन  का अर्थ सिर्फ इतना नहीं है कि आप कुछ पाना चाहते हैं या कुछ हासिल करना चाहते हैं बल्कि लॉ ऑफ अट्रैक्शन यह बताता है कि, आपके मन में उस लक्ष्य के प्रति साकारात्मक विचार रहेंगे, और आपका मस्तिष्क खुद-ब-ख़ुद ही उस लक्ष्य के लिए पूरी मेहनत करने में आपका साथ देने लगेगा।

इसके साथ-साथ आपको यह भी मानना होगा  कि आप ब्रह्मांड में विश्वास रखते हैं जो कि आपको अपनी जिंदगी से रूबरू कराता है । असल में हर जीवित प्राणी ब्रह्मांड की संतान है । लॉ ऑफ अट्रैक्शन को कभी बदला नहीं जा सकता । जब आपने इस शब्द को सुना होगा उस समय भी यह शब्द आपकी जिंदगी के साथ खेल रहा था और आगे भी खेलेगा क्योंकि यह रुकने वाली चीज नहीं है। यह हर समय आपके जीवन में बदलाव ला रहा है, चाहें वह छोटे पैमाने पर हो या बड़े पैमाने पर।

 

लॉ ऑफ अट्रैक्शन की अनसुनी बातें।

law of attraction

 

लॉ ऑफ अट्रैक्शन सिर्फ दिमाग का खेल है, इस को छुआ या देखा नहीं जा सकता है सिर्फ महसूस किया जा सकता है।

कर्म के नियम के अनुसार जो आप देते हैं वही आपको मिलता है . हमारे अंदर सिर्फ 2 तरीके की भावना होती है एक सकारात्मक और नकारात्मक।आप जो चीज महसूस करते हैं वही आपकी भावना को बढ़ावा देता है।दूसरे शब्दों में आपका नजरिया बहुत महत्त्व रखता है। आपका नजरिया आपके जीवन की दिशा बदलने में सक्षम होता है।

यदि आपको कुछ पाना है तो आपको सिर्फ सोच पर निर्भर नहीं होना होगा । आपको अपनी ताकत लगानी पड़ती है उस चीज को हासिल करने के लिए हो और अपने आप को बहुत मजबूत बनाना पड़ता है।

यदि आपने अपने लिए एक लक्ष्य (Goal) बना लिया और सारी ऊर्जा (Energy), तो आपको आने वाली रुकावटों का अंदाज़ा भी होना चाहिए  चाहिए। रुकावट आपके अंदर नकारात्मक भावना लाता है लेकिन यदि आपने अपनी रुकावट हो को अच्छे से पहचान लिया तो आप अपने लक्ष्य को आराम से हासिल कर सकते हैं।

 

success

शब्द इतने महत्वपूर्ण नहीं है, जितने की हमारी सोच है लेकिन फिर भी हम शब्दों से ही सोचते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप यह जान ले कि किन शब्द का प्रयोग आपको करना है और किन का नहीं। यदि आप हर बार नकारात्मक शब्द सोचेंगे तो आपके काम भी नकारात्मक तरीके से ही होंगे।

life

लॉ ऑफ अट्रैक्शन सिर्फ अपने लक्ष्य को हासिल करना ही नहीं है। यदि आप ऐसा सोचते हैं कि आप कठिन तरीके से काम करेंगे तो आप इस चीज को पा लेंगे, तो यह आप बहुत गलत सोचते हैं। क्योंकि लॉ ऑफ अट्रैक्शन उगना सिखाता है जैसे कि फूल जो कि अपने आप  बढ़ने का प्रयास नहीं करते जब तक पानी उनके अंदर नहीं आता।

 

जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण नियम यह है कि आपको खुद में विश्वास करना चाहिए। यदि आप खुद में विश्वास करते हैं तो आप जो चाहे वह हासिल कर सकते हैं। बहुत सी चीजें हमारी जिंदगी में आती हैं, जो कि हमें गिरा देती है अब यह गिर के उठना कब और कैसे करना है यह आप पर निर्भर करता है। इसमें समय बहुत ही महत्वपूर्ण काम करता है। यदि आप तुरंत उठ कर उसे सीख के आगे बढ़ते हैं तो आप सफलता प्राप्त करेंगे लेकिन यदि आपको उठने में देर हो जाए तो वो काम कभी सफल नहीं हो पाएगा। आपको बस अपने अंदर विश्वास रखना है और मन की बात सुननी है।

-Siddharth Vikram

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here