जानकारी बढ़ाएं वजन घटाएं – KNOW YOUR DIETING MYTHS

0
390
7 myths of your dieting

जानकारी बढ़ाएं वजन घटाएं – KNOW YOUR DIETING MYTHS

वजन बढ़ रहा है, डाइटिंग शुरू की जाए।  डाइटिंग से जुड़े भ्रम अक्सर हमारी सेहत से खिलवाड़ कर जाते हैं।  इनसे बचने के लिए डाइटिंग से जुड़े तथ्यों व मिथकों की सही जानकारी जरुरी है। मन में यह ख्याल दस्तक देता है तो कई तरह के सवाल भी साथ खड़े हो जाते है? क्या खायें, क्या नहीं? कई बार हम खुद ही एक्सपर्ट बनकर अपनी डाइट तैयार कर लेते हैं और भ्रम की डगर पर बढ़ते चलते हैं।

जी हाँ भ्रम, जो की डाइटिंग से जुड़े हैं।  डाइटिंग का आधा-अधूरा ज्ञान हमें पतला भले न करे, बिमारियों के दरवाजे पर जरूर लाकर खड़ा कर सकता है।  आपके साथ ऐसा न हो, इसके लिए डाइटिंग शुरू करने से पहले इस भ्रम की दुनिया से बाहर निकले।  डाइटिंग के सही नतीजे तक पहुंचना चाहती हैं, तो इसके लिए सही राह पकड़नी भी जरुरी है।  आइए जानिए, डाइटिंग से जुड़े आम मिथक:-

मिथ १: सफ़ेद नहीं ब्राउन ब्रेड अपनायें

दोनों ब्रेड में मैदा होता है।  जो वजन बढ़ाने का ही काम करेगा।  ब्राउन ब्रेड से कुछ ख़ास फायदा नहीं होता है।  अगर वजन कम करना है तो बेहतर होगा कि ब्रेड खाना ही बंद कर दें।  अगर यह नहीं कर सकते तो १००% होल व्हीट लिखा देखकर ही ब्रेड खरीदें।  मल्टी ग्रेन ब्रेड भी अपना सकते है।

मिथ २- ज्यादा प्रोटीन – कम कार्बोहायड्रेट वाली डाइट है सही

7 myths of your dieting

पोषक तत्वों का यह मेल वजन घटाने में कारगर होता है, यह एक भ्रम है।  डाइट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के चक्कर में कहीं आप बीमारियों को न्योता न दे बैठें।  ज्यादा प्रोटीन युक्त डाइट लेने से आप जाने-अनजाने शरीर में वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ा लेती हैं. ऐसा करना दिल की बीमारियों को सीधी दावत देना है. इसके अलावा यदि सिर्फ फल और सलाद पर आपकी डाइट टिकी है तो कब्ज़ की शिकायत के साथ ही आपको थकान, जी मिचलाना और कमज़ोरी महसूस हो सकती है।

डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के साथ ही व्यायाम करना जरूरी हो जाता है. कार्बोहायड्रेट पर कैंची चलाने से पहले यह जान लें कि हर दिन इसकी 130 ग्राम की मात्रा शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इससे कम मात्रा में कार्बोहायड्रेट का सेवन करने से यूरिक एसिड का बढ़ना, किडनी स्टोन और पेट की समस्याएं खड़ी हो सकती हैं. इस प्लान से वजन तो काम होगा लेकिन कुछ समय के लिए. सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट का सेवन हमेशा सही अनुपात में करें.

मिथ ३- कॉफ़ी करेगा वजन कम

7 myths of your dieting

जानकारों की मानें तो कॉफी से वजन पर कुछ ख़ास फर्क नहीं पड़ता. दिन की एक या दो कप कॉफी वजन पर कोई असर नहीं डालती. अगर आप इससे ज्यादा कॉफ़ी पिएंगी तो नींद में कमी या हाई बी.पी. जैसी सेहत से जुड़ी समस्याओं से आप घिर सकती हैं.

मिथ ४- इन्हे खाओगे तो मोटे हो जाओगे’

डाइटिंग शुरू करते ही हम कुछ खाद्य पदार्थों से दूरी बना लेते हैं, जैसे चावल, आलू और केला. लेकिन इन खाद्य पदार्थों से ज्यादा दिनों तक दूर रहना संभव नहीं है. इनसे लम्बे समय तक दूरी रखने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. डायटीशियन का मानना है सभी खाद्य पदार्थों में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए एहम है. केले में पोटैशियम होता है, जो शरीर में सोडियम के स्तर को काम करता है.

7 myths of your dieting

सोडियम रक्तचाप को प्रभावित करता है, जाहिर है सोडियम बढ़ने से रक्तचाप भी बढ़ जाएगा. आलू में अच्छी मात्रा में विटामिन और फाइबर होता है. इसी तरह चावल से आपको कार्बोहायड्रेट के अलावा विटामिन-बी 1 मिलता है. डाइटिंग के दौरान किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन पूरी तरह से बंद नहीं करें बल्कि उसे सही मात्रा और सही तरीके से खाएं. यह मात्रा डायटीशियन आपके वजन अनुसार तय करेगा.

मिथ ५- पतले होने के लिए डाइट सोडा

7 myths of your dieting

डाइट सोडा में कैलोरी काम होती है, लेकिन वजन कम होने से इसका कोई संबंध नहीं है. इसके विपरीत नियमित रूप से डाइट सोडा पीने से आपका वजन बढ़ सकता है. दरअसल, इसमें चीनी नहीं होती जिसके कारण डाइट सोडा में कैलोरी काम होता है. लेकिन, इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले आर्टिफीसियल स्वीटनर भूख में जरूर कर देते हैं, नतीजा मोटापा होता है.

मिथ ६- पसीना बहाओ, वजन घटाओ

7 myths of your dieting

पसीना बहाना जरूरी है, लेकिन आपके शरीर के तापमान को संतुलित बनाए रखने के लिए।  पसीना बहाने से वजन घटता है, यह सिर्फ एक भ्रम भर है।

मिथ ७- भूक लगे तभी खायें

7 myths of your dieting

खानपान में संतुलन बेहद जरूरी है. खाने के बीच में लंबे अंतराल की वजह से आप सामान्य से ज्यादा खाना खा सकते हैं. वजन काम करना है तो हर तीन से चार घंटे पर सीमित मात्रा में कुछ सेहतमंद खाद्य पदार्थ खाएं.

~ स्टैफी ब्रिज़ावार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here