जानिए स्मार्टफोन से सेहत सुधारने के अनोखे तरीके

0
133
how to improve health with smart phone

स्मार्टफोन से सेहत सुधारने के अनोखे तरीके

जी हाँ, सही पढ़ा आपने।  यह सच है कि स्मार्टफोन अपने आप में हज़ार बीमारियों की जड़ है, परन्तु हर चीज़ के positive और negative दोनों ही साइड इफेक्ट्स होते है।  कोई भी चीज़ कितनी भी बुरी क्यों न हो, उसमें कुछ खूबियां तो होती ही हैं।  स्मार्टफोन की मदद से भी सेहत को इन अनोखे तरीके से फायदा पहुंचाया जा सकता है।

Apps से सुधारे मानसिक सेहत

स्मार्टफोन में आप अपनी मानसिक सेहत से जुड़े App डाउनलोड कर लीजिये. एक स्टडी में ये पाया भी गया है कि इस तरह के एप कई तरह की कठिन मानसिक दिक्कतों से छुटकारा दिलाते हैं। इसका फायदा डिप्रेशन और बहुत ज्यादा तनाव की स्थिति में भी मिलता है।  अलग-अलग एप के अलग-अलग फायदे होते हैं।  जैसे अगर आपको सिर्फ जानकारी चाहिए या फिर केवल दवा लेने का रिमाइंडर लगाना हो तो भी ये एप आपकी सेहत सुधारने में पूरी मदद करेंगे।

पेट्स के वीडियो देखिये

बिल्लियों या पप्पीज की शरारतों वाले वीडियो आपने पहले भी देखे होंगे।  पर अब आप इन्हे अपनी सेहत सुधरने के लिए save भी कर सकते है। जी हाँ, इनका सीधा नाता आपकी सेहत से हैं। एलस्वियर नाम के जर्नल में छपा एक शोध यही कहता है।  इसमें जिन लोगों पर अध्ययन किया गया, वे सभी मूड मैनेजमेंट के लिए इन प्यारे पेट्स से जुड़े वीडियो देखा करते थे।  इन लोगों में ऐसे वीडियो देखने के बाद नकरात्मकता में भी कमी देखी गयी। पर हाँ, इन् वीडियो को किसी जरूरी काम को छोड़ कर देखना फायदेमंद नहीं होता है।  इसलिए इन्हे सेव करके खाली समय में ही देखे।

हर दिन खींचे एक फोटो

how to improve health with smart phone

एक हेल्थ जर्नल ने अपने दो महीने के शोध में पाया है कि फोटो खींचना व्यक्ति की मानसिक स्थिति को फायदा पहुंचाता है। इस शोध में ऐसे लोगों पर दो महीने तक नज़र रखी गयी, जो रोज़ एक फोटो खींचते और सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर भी करते थे।  इसमें पाया गया कि इन सबकी मेन्टल हेल्थ को इस पूरे काम में बेहद फायदा पहुंचा है। फोटो पर आने वाले कमेंट से दिनभर उनकी ऊर्जा बनी रही।

अच्छे गीतों की सूची बनाकर रखें

how to improve health with smart phone

एक शोध में माना गया है कि संगीत, स्ट्रेस हॉर्मोन कोर्टिसोल का बनना कम कर देता है।  ये तनाव के लिए  एक दवा की तरह काम करता है।  संगीत सुनकर शारीरिक दर्द की वजह से होने वाले भावनात्मक दवाब को भी काम किया जा सकता है।  द वर्ल्ड जनरल ऑफ़ साइकाइट्री में इसकी समीक्षा छपी, जिसमें माना गया कि संगीत, मूड डिसऑर्डर का बड़ा प्रभावी इलाज साबित हो सकता है।  आप बस अपने फ़ोन पर अपने पसंदीदा गाने सुनते रहिये।

मैडिटेशन एप की मदद लें

how to improve health with smart phone

आपने कई बार मानसिक दिक्क्तों का हल ध्यान और योग में ढूढ़ने की कोशिश की होगी और मिलती भी है।  लेकिन हर बार कहाँ जाए, किस्से बात करें पर आपकी बात अटक जाती होगी।  Depression counsellor मैडिटेशन के लिए एप इस्तेमाल करने का सुझाव देती हैं।  उनकी मानें तो हैडस्पेस, अभ्यासा जैसे एप आपको ध्यानयोग के लिए तैयार होने में मदद करते हैं, क्योंकि कई बार लोगों के लिए ध्यान के दौरान खुद को समझ पाना और आंतरिक मन या योग अवस्था में कठिन होता है. ये ऐप्स आपकी ध्यान योग में हो रही प्रगति को भी जांचते रहते हैं।

परन्तु याद रहे

how to improve health with smart phone

जरूरत से ज्यादा मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से इंसान में जैविक बदलाव भी आ सकते हैं, इस बात का खुलाआ ICMR के द्वारा कराए गए एक शोध में हुआ है।  इस शोध से जुड़े एक शोधकर्ता के अनुसार मोबाइल फ़ोन से निकलने वाले रेडिएशन का असर केवल सुनने और ध्यान देने की क्षमता पर ही नहीं होता, बल्कि खून और हॉर्मोन पर भी हो सकता है।  इससे प्रजनन क्षमता कम हो सकती है. इसलिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल एक हद में करें, और प्रकृति से जुड़ने का प्रयास करें.

~ स्टैफी ब्रिज़ावार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here