जानिए कैसे जंक फूड हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?

0
103
ill effects of junk food on health

जानिए कैसे जंक फूड हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?

  • जंक फूड स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है
  • स्वास्थ्य के लिए जहर है जंक फूड।
  • जंक फूड नहीं किया अनफ्रेंड तो यह आपको कर देगा अनफ्रेंड।
  • जंक फूड कर देता है शरीर के अंदर हार्मोन असंतुलन।
  • शरीर की कई क्रियाएं नष्ट कर देता है जंक फूड।
  • अगर बीमारियों पर करना है काबू, तो पहले करिए जंक फूड की लत पर काबू।

 

यह सब पढ़ने के बाद आप यह तो समझ ही गए होंगे कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं। तो आइए पहले जानते हैं, क्या है जंक फूड? कैसे इसका प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है? कैसे यह हमारे स्वास्थ्य को गड़बड़ कर देता है? और कैसे अगर हमने इसे अनफ्रेंड नहीं किया तो यह हमारे स्वास्थ्य को नष्ट कर देगा?

 

क्या है जंक फूड?

ill effects of junk food on health

जंक फूड शब्द का तात्पर्य उस शब्द से है जो भोजन स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ नहीं होता। वह भोजन जिसमे पोषण की कमी तो होती ही है साथ ही साथ यह हमारे स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाता है।

ज्यादातर जंक फूड के अंदर पोषण की कमी तो होती ही है। साथ ही साथ शुगर, लवणता, बुरा कैलेस्ट्रोल और वसा पाया जाता है। जो हमारे शरीर में जाकर हार्मोन को असंतुलित कर देता है। जिससे शरीर में कुछ समय बाद तरह-तरह की बीमारियां बनना शुरू हो जाती है। जंक फूड अधिक तेल और मसालों के साथ बनाए जाते हैं, जिससे कि इसमें स्वाद काफी आता है जिसकी वजह से इसने हमारे बीच काफी प्रसिद्धि प्राप्त कर ली है।

जंक फूड के अंदर अधिकतर पोषक की कमी पाई जाती है। जिसके कारण यह हमारे शरीर में जाकर कब्ज और अन्य पाचन संबंधी बीमारियां पैदा कर देते हैं।

 

जंक फूड के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव

ill effects of junk food on health जंक फूड ज़्यादातर अधिक शुगर, वसा, बुरा कॉलेस्ट्रोल आदि में पकाया जाता है। जिसके कारण इसके अंदर अत्यंत पोषण की कमी पाई जाती है। और यह अनेक प्रकार की बीमारियां पैदा कर देता है। जंक फूड पॉलिथीन के अंदर पैक किया जाता है, जिस में नाइट्रोजन गैस मिली होती है और यह फूड कई दिनों तक रखा रहता है, जिसे हम खा लेते हैं। अधिक स्वादिष्ट होने के कारण या फिर समय कम होने के कारण हम खाना नहीं बना पा रहे हैं तो हम ऐसे जंक फूड या भोजन पर ही निर्भर रहते हैं। और हम इसे ग्रहण करते हैं तो यह हमारे शरीर को हानि पहुंचाता है।

 

कैसे जंक फूड मोटापा बढ़ाता है?

जंक फूड बुरे कैलेस्ट्रोल से मिलकर बना होता है जो हमारे शरीर पर चर्बी बढ़ा देता है। जिससे कि हम मोटे हो जाते हैं या फिर हमारा मोटापा बढ़ जाता है। यह शरीर की ऊर्जा स्तर में कमी करते हैं और शरीर को अनिद्रा की तरफ खींचते हैं।

ill effects of junk food on health

जंक फूड से कौन-कौन सी बीमारियां पैदा होती हैं……

ill effects of junk food on health

जंक फूड में अधिक मात्रा में मीठा होने के कारण यह मधुमेह का कारण बन जाता है। साथ ही इसमें बुरा कैलेस्ट्रोल होने के कारण यह कब्ज और मोटापे का कारण बन जाता है। अधिक पोषणों की कमी और अधिक कॉलेस्ट्रोल के कारण यह गैस, हृदय रोग, क्तदाब और हार्मोन असंतुलन का सबसे बड़ा कारण बन जाता है।

 

जंक फूड अवस्था से बचाव….

अगर हमने आज जंक फूड जैसे भोजन की अवस्था को अनफ्रेंड नहीं किया तो यह हमारे शरीर को इस दुनिया से अनफ्रेंड कर देगा। हमें ऐसा भोजन पहले तो ग्रहण ही नहीं करना
चाहिए अगर हम इसे खा भी रहे हैं, तो इसकी एक सीमित मात्रा होनी चाहिए। जंक फूड खाने का और खाने की जगह का सही चुनाव करें। हर वक्त ऐसे भोजन पर ही निर्भर ना रहे। ऐसा भोजन हमारे शरीर को अंदर से कुचल कर रख देता है। ऐसा भोजन ग्रहण करके हमारे शरीर में पोषण की कमी तो होती ही है, साथ में यह नई नई तरह की बीमारी भी पैदा कर देता है।

ill effects of junk food on health इससे बचने का सिर्फ एक ही उपाय है या तो इसे हम नकार दें। या फिर अपनी जीवनशैली में इसे एक सीमित मात्रा में हम इस्तेमाल करें। अगर हमें अपनी बीमारियों पर, अपने शरीर पर काबू करना है तो हमें अपनी इस लत पर काबू करना होगा।

 

                                               – अंजली चौहान

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here