चेहरे से दाग धब्बे हटाने और चेहरे को  पिम्पल फ्री बनाने के घरेलू उपाय 

0
121
how to stop acne

चेहरे से दाग धब्बे हटाने और चेहरे को  पिम्पल फ्री बनाने के घरेलू उपाय

how to stop acne
क्या आप भी चेहरे पर हो रहे पिम्पल्स से परेशान है ? क्या आपके चेहरे पर हुए काले  दाग और गड्डे आपकी सुंदरता को बिगाड़ देते है ? अगर है तो जानिए कैसे करे चेहरे से दाग़ और पिम्पल्स को दूर।

How to Stop Acne

अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स हो रहे हो तो –

1. सबसे पहली चीज़ जो आपको ध्यान रखनी है अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स हो रहे है तो वो ये है की कभी भी पिम्पल्स को फोड़े नहीं।  बहुत से लोग यह मानते है की चेहरे पर जमा हुई किलों ( स्किन के डेड  सेल्स) को दबा के बहार निकालने से पिम्पल्स गायब होजाते है, लेकिन यह बिलकुल गलत है। पिलपल को फोड़ने से चेहरे पर बैक्टीरिया  और फैलता है जिसकी वजह से चेहरे पर और पिम्पल्स होने लगते है।
how to stop acne
2. चेहरे पर पिम्पल हो जाए तो सबसे पहले चेहरे को ठंडे साफ़ पानी से धोले। धोने के बाद एक पतले कपड़े में एक बर्फ का टुकड़ा लेकर उसे पिम्पले पर आराम से रगड़े। ऐसा करने से पिम्पले के आस पास मौजूद बैक्टीरिया शांत होंगे और आप देखेंगे कि धीरे धीरे आपका पिम्पल पहले से छोटा होता जारा है।
3. तेल और चिकनाई से भरपूर चीज़ो का सेवन कम करे।  अगर आपके पिम्पल्स होरे हो तो चिकनाई का प्रयोग कम कर दे क्युकि पिम्पल्स का एक संबंध पेट से भी होता है इसलिए बेहतर होगा कि चिकनाई का प्रयोग कम किआ जाए।
4. साफ और अलग कपड़े का इस्तेमाल करें। ज्यादातर घरों में एक या दो टॉवल से ही पूरा घर अपने हाथ, मुँह, पैर सब पोंछ लेते है।  इससे होता क्या है की एक जानें के बैक्टीरिया दूसरे व्यक्ति में जाने की संभावना रहती है।  इसलिए जरुरी है की अपना चेहरा पोंछने के लिए अलग टॉवल या किसी अन्य कपड़े का इस्तेमाल किया जाए।
5. रात को सोने से पहले मुँह जरूर धोए। अधिकतर लोग रात को थक हार के सीधा बिस्तर पकड़ के सो जाते है। इससे उनके चेहरे पर दिन भर जमे धूल मिटटी और अन्य चीज़ो के बैक्टीरिया रह जाते है जिसके कारण उन्हें पिम्पल्स होते है।  इसलिए जरुरुई है की कम से कम दिन में एक बार और खास कर की रात को मुँह धोकर ही सोया जाए।

कैसे करें चेहरे से दाग़ दूर ?

आपने यह तो जान लिआ कि चेहरे से पिम्पल्स कैसे दूर करें लेकिन साथ में यह जानना भी जरूरी है की पिम्पल्स जाते जाते छोड़ जाते है चेहरे पर काले धब्बे जो आपके चेहरे की सुंदरता को कम करते है।
अगर आपके चेहरे पर भी दाग है तो –
1. चेहरे पर जिस जगह दाग है उस जगह पर कुछ देर तक निम्बू के रस को रगड़े फिर धोड़ी देर तक रगड़ने के बाद साफ़ पानी से उस जगह को धो ले।  इसके बाद चेहरे पर नारियल के तेल से उस जगह मालिश करे जहा पर दाग है।  ऐसा करने से आपके चेहरे से दाग भी गायब होंगे और चेहरे पर निखार भी आएगा।
how to stop acne
2. चंदन के पाउडर में गुलाबजल मिला के इसका पेस्ट बना ले और फिर इससे अपने चेहरे पर लगाए। करीब 40-50 मिनट के बाद जब यह पेस्ट बिलकुल सुख जाए तोह साफ़ पानी से मुँह धोले।  ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे धीरे धीरे गायब होने लगेंगे।
how to stop acne
3. गुलाब की पंखुड़ियों को दूध में मिला के इसका पेस्ट बना ले। यह बिलकुल एक क्रीम की तरह काम करेगी।प्रतिदिन इस क्रीम को दिन में एक दो बार लगाए।   यह सबसे कारगर उपाय है जिससे आप कुछ ही दिनों में देखेंगे की आपका चेहरा पहले से भी ज्यादा चमकदार और सुन्दर हो गया है।

how to stop acne

4. हल्दी, निम्बू का रस, बेसन और दही को एक कटोरी में अच्छे से मिला ले।  इसके बाद इस उप्टन को अपने चेहरे पर लगा ले। हफ्ते में 2 – 3 बार ऐसा करने से आपकी ऑयली स्किन भी ठीक होगी और कील मुहासे निकलना भी बंद हो जएंगे।
5. टमाटर को काट ले और अंदर की तरफ से टमाटर पर हल्दी लगा क्र चेहरे की मालिश करें। ऐसा करने से चेहरे की गंदगी साफ़ होगी और चेहरा दाग रहित होगा।
how to stop acne
                                                                                                                                        BY – YASH GARG

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here