Plan for failure : Why being consistent is more important than being perfect

0
349

How To Get Success

How To Get Success

आप में से कई लोग सोचते होंगे की संगति बहुत ही जरूरी है आगे तरक्की करने के लिए, अच्छे काम करने के लिए और जिंदगी में सफलता हासिल करने के लिए। पर एसा नहीं है, संगति का असर हमपर पड़ता है, लेकिन हमेशा नहीं। यह जरूरी नही है की हमारी सफलता और असफलता हमेशा उसी पर निर्भर करती है। हमारी सफलता पूरी तरह सिर्फ और सिर्फ हम पर ही निर्भर करती। जरूरी नहीं हैं कि आप हर काम मे perfect हो और चाहे कैसा भी काम हो आप उसे बखूबी निभाए। बस आपको उस काम को करने की चाह नही छोडनी, और जब उसमे कामयाबी हासिल न हो लगे रहना है। इसलिए ही कहा गया है कि “Being consistent is more important than being perfect”. 

संगति बस एक दिमाग का खेल है।

How To Get Success

एक बार आप ने यह जान लिया कि सिर्फ संगति से सफलता नहीं मिलती तो आपके दिमाग के लिए  आसान हो जाएगा  काम करना। जैसे कि आप चाहते हैं कि आपका वजन कम हो तो आप अपने दिमाग को आसानी से बना सकते हैं कि यदि आपने अपना खाना पीना सही से नहीं किया तो आप इसमें सफल नहीं हो पाएंगे। किसी भी चीज को बहुत ज्यादा गहराई से ना सोचे कि यदि 1 दिन के लिए वह चीज छूट जाए तो आपके दिमाग में बहुत गहरा प्रभाव पड़े।

यदि आपको एक मशहूर लेखक बनना है  तो जैसे ही आप सोचेंगे आपका दिमाग आपको तुरंत संकेत देगा कि सारे मशहूर लेखक बिना किसी रुकावट के हर दिन लिखते हैं । यह सब कुछ उदाहरण थे संगति के। आप बहुत आसानी से  संगति  के बीच और एक परफेक्ट इंसान बनने के बीच धोखा खा सकते हैं।

 

सफलता कैसे प्राप्त करें।

यदि आपने दिमाग में ठान ली है कोशिश करने की तो कुछ भी मुश्किल नहीं है क्योंकि जो चीज एक बार दिमाग ठान लेता है वह करके ही रहता है। अगर आपको सफलता पानी है तो सबसे जरूरी है आपको अपना मस्तिष्क मजबूत करना है और अपने इरादे पक्के करने हैं। यदि आपने यह दो चीज कर ली तब आपके लिए सब कुछ आसान हो जाएगा फिर आपको बस  मेहनत पर ध्यान देना होगा।

 

सही योजना बनाएं।

 

यदि आप सच में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो इसका एक प्लान बना कर चलिए और एकदम मजबूत हो जाइए कि यह प्लान आपको किसी भी हालत में पूरा करना ही है। यदि वे प्लान सफल हो गया तो आपका आधा काम पूरा हो जाएगा। आपको अपना प्लान अपने आप को देख कर बनाना है ना कि किसी दूसरे को क्योंकि सब की जिंदगी अलग होती है और सब के पास सामान्य समय नहीं होता। आप अपने दिमाग से खुद प्लान बनाएं, शुरुआत में आसान रखें फिर धीरे-धीरे करके और मुश्किल करते जाएं जिससे आपको सफलता और जल्द मिलेगी।

 

गिर के उठना सीखे।

 

बहुत से लोग जो सफलता प्राप्त करने में पीछे रह जाते हैं वह उम्मीद छोड़ देते हैं और हार मान लेते हैं। यह सबसे गलत चीज है यह कभी नहीं करना चाहिए यदि आप किसी चीज में फेल हो गए तो उसे अपनी कमजोरी नहीं अपनी ताकत बनाये। उस गलती से सीख कर आगे  बढ़ते रहिए यदि आप बीच में ही हार मान लेंगे तो आप आगे जाकर कोई भी काम सही से नहीं कर पाएंगे।

How To Get Success

किसी भी काम में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए क्योंकि यदि आपने एक बार हार मान ली फिर आप आगे भी हार मानते रहेंगे जिसकी वजह से आप सफलता बिल्कुल भी प्राप्त नहीं कर पाएंगे। हर इंसान अपनी गलती से ही सीखता है यह वाक्य जो समझ गया उसका जीवन सफल है लेकिन जो ऐसा सोचता है कि एक बार गलती हो गई अब कुछ नहीं हो सकता उसका जीवन एकदम व्यर्थ है।

 

अपना लक्ष्य तय कर ले।

How To Get Success

कोई भी काम करने से पहले सबसे बड़ी चीज जो होती है वह होती है अपना लक्ष्य तय करना, जो भी व्यक्ति बिना किसी लक्ष्य के लिए काम करते हैं तो उस काम को सफल होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। यदि आप शुरुआत से ही एक लक्ष्य बनाकर चलते हैं तो आप का काम और आसान हो जाता है। क्योंकि वह  लक्ष्य ही आपको आगे काम करने की प्रेरणा देगा। जिंदगी आपको बहुत कुछ सिखाती है यदि आप इस  सीख से आगे बढ़ते गए तो आपको अवश्य सफलता मिलेगी। पर यदि आपने बीच में हार मान ली फिर आपसे जिंदगी में कुछ भी नहीं  होगा।

-सिद्धार्थ विक्रम

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here