क्या आप जानते है कि “गरम पानी मीठा खाने कि चाहत को ख़त्म कर सकता है”

0
154

कैसे बनायें मीठे से दूरी? How to control diabetes?

मीठे से लगाव आपको स्वास्थ्य नहीं रहने देता।  वजन बढ़ रहा है, डायबिटीज भी मुँह चिड़ा रही है।  कुछ और शारीरिक दिक्कतें भी हो रही हैं, वो अलग। खाना खाने के बाद मीठा खाने की रिवायत हमारे घरों में सालों से चली आ रही है।  ज्यादा मीठा सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, ये जानते हुए भी हम पीछे नहीं हटते हैं।  ऐसे लोगों को थाली में कुछ मीठा चाहिए होता है।  पर ये आदत अच्छी नहीं है और इससे जितनी जल्दी हो सके पीछा छुड़ा लेना चाइये।  मगर यहां भी एक दिक्कत है, ऐसी आदतें जल्दी साथ नहीं छोडती हैं। लोग चाहते हुए भी मीठे कि आदत नहीं छोड़ पाते।  पर आपअपनी कुछ आदतों को बदलकर आपका मीठे से प्यार ख़त्म हो सकता है।  आइये जाने कैसे मीठा खाने कि अपनी लत को छोड़ें…

गर्म पानी करेगा मीठे को कंट्रोल

 

यह बात आपको थोड़ी अजीब लग सकती है, लेकिन बहुत सारे अध्यन्न ये मानते हैं कि गरम पानी मीठा खाने कि चाहत को ख़त्म कर सकता है पर, आपको गर्म पानी पीना नहीं है इससे नहाना है. जी हां, सेहन कर सकने लायक गरम पानी से १५ से 20 मं तक नहाना आपकी मीठा खाने कि चाहत पर भरपूर पानी फेर देगा. यकीन मानिये, ये आपको फायदा देगा. गर्म पानी से शावर लेने के बाद आप बहुत आराम महसूस करेंगी और मीठा खाने कि आपकी इच्छा भी ख़त्म हो चुकी होगी.

लें फल का साथ

एक फल आपका मीठा खाने कि आदत को छुड़ा सकता है. इसके लिए कोशिश करे आप अपने साथ फल जरूर रखें. जैसे ही मीठा खाने कि इच्छा हो, फल खाना शुरू कर दिए. ये मान लीजिये  इसके बाद मीठा खाने का आपका मन नहीं होगा और भूक भी मिट जाएगी. फलों के साथ ढेर सारा पोषक तत्व आपके शरीर में पहुंच जाएगा, वो अलग. मीठे कि लत चुराने के अधिकाँश मामलों में इस तरीके को कारगर और बहुत प्रभावी पाया गया है.

खाना खायें पूराhow to control diabetes

डॉ. का मानना है कि मीठा खाने कि इच्छा तब भी बहुत होती है, जब खाना समय पर और जरुरत भर न खाया गया हो. जब पेट भरा नहीं होता तब हम मीठा खाकर पेट भरने कि कोशिश करते है. अगर आप नियमित अंतराल पर खाना खाना खाएंगी तो आपको कुछ अतिरिक्त खाने कि इच्छा भी नहीं होगी. हर दिन सही समय और सही मात्रा में सेहतमंद खाना चाहिए, तो अपनेआप ही मीठा खाने कि लत पर लगाम लग जाएगी.

भरपूर नींद से मिलेगी मदतhow to control diabetes

विशेषज्ञ जानते हैं कि हर एक इंसान को भरपूर नींद जरूर लेनी चाहिए. पर, अधिकाँश लोग ऐसा नहीं करते  हैं और इसकी  वजह से ढेर सारी शारीरिक दिक्कतें होने लागती हैं. मीठे से जुगलबंदी  शुरू हो जाती है और फिर धीरे धीरे  ये साथ बहाने  भी लगता है. पर, विशेषज्ञों  कि माने  तो 6 से 7 घंटे कि नींद के साथ अपनी जीवनशैली  को सुधारा  जा  सकता है. दरअसल , कम नींद शरीर के हॉर्मोन के संतुलन को बिगाड़ देती है. इस संतुलन को ठीक करने के लिए शरीर कई तरह के बदलाव महसूस करता है. ज्यादा मीठा खाना भी इन्ही बदलावों में से एक है. डॉ. कहते है कि शरीर को अगर भरपूर नींद मिलेगी तो तय मानिये कि ज्यादा मीठा खाने कि इच्छा भी नहीं होगी.

मन बदलें

how to control diabetes

 

अगर आप मीठा खाने के शौक़ीन हैं तो तय है कि आप उसे खाने का बहाना भी तलाश लेती होंगे. अब से कुछ ऐसा कीजिये कि आपको मीठा खाने का बहाना ही नहीं मिले. खुद को पहले से ज्यादा व्यस्त रखना शुरू कर दिए. जब आप खाली नहीं बैठेंगे तो आपको कुछ मीठा खाने का मन भी नहीं करेगा. हमेशा कुछ न कुछ ऐसा करें जिससे आपका दिमाग और मैं व्यस्त रहे. कुछ नहीं तो टहलने ही चले जाइये, इससे मीठा खाने से तो मन हटेगा ही टहलने से स्वास्थय लाभ भी होगा.

मीठे के साथ हेल्थी फ़ूड भी

how to control diabetes

मीठा खाने कि चाहत तब भी काम कि जा सकती है, जब हम इसके साथ कुछ सेहतमंद खाना भी खायें जैसे चॉकलेट खाने का बहुत मन है तो खाइये, पर कुछ देर बाद एक फल भी खा लीजिये. फायदा ये होगा कि मीठे के साथ-साथ कुछ सेहतमंद भी शरीर में चला जाएगा. और पेट भी भर जाएगा तो आप और कुछ मीठा भी नहीं खाएंगे.

जीवन खत्म नहीं हुआ है क्योंकि आपको डायबिटीज है, जो आपके पास है, उतना ही अधिक आभारी रहें। स्वस्थ रहें!

~ स्टैफी ब्रिज़ावार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here