जानिए झुर्रियों के होने के कारण और कैसे करे चेहरे से झुर्रियों को दूर

0
448
how to avoid wrinkles

How to Avoid Wrinkles

क्या आपके चेहरे पर भी झुर्रिया उभरने लगी है ? क्या आप भी बड़ती उम्र के साथ हो रही झुर्रियों से परेशान है ? अगर हाँ तो जानिए झुर्रियों के होने के कारण और कैसे करे चेहरे से झुर्रियों को दूर इस विशेष लेख द्वारा।

झुर्रियां क्या होती है ?

बड़ती उम्र के साथ व्यक्ति के शरीर में से पोषण तत्वों की कमी होने लगती है और चेहरे पे मौजूद डेड सेल्स नए सेल्स द्वारा नहीं बदल पाते जिसके कारण चेहरे की त्वचा बेजान और खींची खींची सी रहने लगती है। चेहरे पर गड्ढे पड़ जाते है और इसी को झुर्रियां कहते है।

झुर्रियों के होने के तीन प्रमुख  कारण ?

* गर्मियों में धूप से होती है झुर्रियां –how to avoid wrinkles

गर्मियों में तेज़ धूप से ना सिर्फ आपका रंग काला पड़ता है बल्कि धूप से आपके चेहरे की झुर्रियां भी उभरने लगती है।  धूप आपकी त्वचा से नमी छीन लेती है और झुर्रियों का खतरा भड़ा देती है जिसे सनबर्न भी कहा जाता है।  इसलिए अगर आप गर्मियों में अपनी त्वचा का ध्यान नहीं रखते है तो चेहरे पर झुर्रिया उभरने लगती है।

* टीनएज से ही रखे अपने चेहरे का ख्याल –

यह बात तो सत्य है कि बड़ती उम्र के साथ झुर्रिया होना स्वाभाविक है परंतु अगर टीनएज से ही चेहरे की त्वचा का ध्यान रखा जाए तो समय से पहले मतलब वृद्धावस्था में आने से पहले आप रिंकल फ्री रह सकते है ||

* ज्यादा मेकअप करने से करे बचाव

ज्यादातर देखा गया है कि पुरुषो की उपेक्षा महिलाओ को झुर्रियों की समस्या पहले से परेशान करना शुरू कर देती है।  इसका कारण है भारी मेकअप करना। मेकअप असल त्वचा के रंग को नष्ट कर देता है और आपको उम्र से पहले बुडापा दे जाता है । इसलिए माताओं और बहनो भारी मेकअप की आदत बदल दीजिए।

झुर्रियों और उम्र के प्रभाव को कम करने और त्वचा को जवान करने के उपाए

1. फलों का करे नियमित रूप से सेवन – फलो में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को जवान बनाये रखते है और फलों के सेवन से आप पर उम्र का प्रभाव धीरे होता है।
2. सनस्क्रीन लगाकर निकले घर से – गर्मियों में तेज़ धूप के खतरनाक प्रभावों से बचने के लिए घर से निकलने के पहले चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाए।
3. विटामिन सी से छुपेगी उम्र – खट्टे पदार्थ जैसे की निम्बू, संतरा, मौसम्मी, अंगूर आदि खट्टे पदार्थ आपके शरीर और त्वचा के लिए अमृत सामान है इसलिए इनका नियमित रूप से सेवन करे।
how to avoid wrinkles
4. इस्तेमाल करे एंटी रिंकल क्रीम्स – अगर आप जल्दी ही फायदा देखना चाहते है तो मार्किट में काफी प्रोडक्ट है जो आपकी स्किन को पोषण तत्व पहुचाके आपको जावान बना सकती है जैसे – ओली एंटी एजिंग क्रीम, हिमालया रिंकल फ्री लोशन , पोंड्स एंटी रिंकल क्रीम, जॉय स्किन मास्क लोशन आदि आपको झुर्रियों से छुटकारा दिलवा सकते है।how to avoid wrinkles
By- Yash Garg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here