HOW TO APPLY FOR PAN CARD

0
178
how to apply for pan card

क्या होता है पैन कार्ड?

how to apply for pan card

देश के हर रोज़गार व्यक्ति का कर्त्तव्य है कि वे अपनी कमाई में से कुछ भाग भारत सरकार को इनकम टैक्स के रूप में दे। टैक्स चुकाने के लिए भारतीय सरकार एक जरुरी कार्ड अपने देश के हर रोज़गार नागरिक को प्रदान करती है जिसे हम पैन कार्ड कहते है। अगर आपके पास पैन कार्ड होता है तो आप देश के कर्तव्यनिष्ठ नागरिक माने जाते है। इसलिए जरुरी है कि हर रोज़गार व्यक्ति के पास वोटर कार्ड, आधार कार्ड,राशन कार्ड के साथ साथ आज के ज़माने में  पैन कार्ड भी हो क्युकि पैन कार्ड भी अन्य कार्डो के जैसा जरुरी है।

 पैन कार्ड बनवाने के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

आज की तारिक में हमारी भारतीय सरकार देश में टेक्नोलॉजी को लेकर बहुत जागरूक है और देश को टेक्नोलॉजी से जोड़ने के लिए देशभर में डिजिटल इंडिया नाम की मोहिम भी चल रही है जिसके मुख्य चेहरे देश के माननिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रिलायंस कंपनी के मालिक उद्योगपति मुकेश अम्बानी है। अब लगभग हर सरकारी काम ऑनलाइन किए जा सकते है। पिछले दो साल में भारतीय सर्कार ने काफी ऐसी सरकारी वेब्सीटेस बनायीं है जो आपका सरकारी काम घर बैठे ही करा देंगी और इसी प्रकार आप अपने पैन कार्ड के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
how to apply for pan card
* सबसे पहले NSDL की वेबसाइट पर जाये।
* वहा जाके वेबसाइट पर स्क्रॉल करे और APPLY FOR NEW PAN CARD के ड्राप डाउन मेनू को सेलेक्ट करे।
* इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, आदि भरने है और आखिर में submit पर क्लिक करे।
* सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर AO CODE आएगा जिसे आपको इनकम टैक्स कार्यालय में PAN CARD के पंजीकरण के लिए बताना है ।
तो इस प्रकार से आप आसानी से अपने लिए घर बैठे पैन कार्ड बनवा सकते है। ना आपको सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने की ज़रूरत, ना घंटो तक लाइन में खड़े होने की ज़रूरत। अगर आपके पास भी पैन कार्ड नहीं है तो फ़ौरन उठाये अपना फ़ोन या चालू करे अपना कंप्यूटर सिस्टम और अप्लाई करे पैन कार्ड के लिए।
                                                                                                                                    By- Yash Garg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here