हम जीवन में खुशी कैसे पा सकते हैं – How can we find happiness in life?

0
378

हम जीवन में खुशी कैसे पा सकते हैं – How can we find happiness in life?

हम सभी खुश रहना चाहते हैं, और हममें से प्रत्येक के पास खुश रहने के अपने ही विभिन्न तरीके  हैं। यहां 10 सुझाव हैं जो आप अपने जीवन की खुशी को बढ़ाने और अपने जीवन में और अधिक खुशी लाने के लिए ले सकते हैं:

  1. उन लोगों के साथ रहें जो आपको मुस्कुराना सिखाते हैं।अध्ययनों से पता चलता है कि जब हम खुश रहने वाले लोगो से घिरे होते हैं तो हम सबसे ज्यादा खुश होते हैं। उन लोगों के साथ चिपके रहें जो खुश हैं और मस्त रेहते हैं।how can we find happiness
  2. अच्छाई और अच्छे को स्वीकार करें।अपने जीवन की ओर देखो और जो जीवन मे काम कर रहा है या कारगर है उसकी ओर ध्यान केन्द्रित करे, और किसी भी चीज़ को खुद से दूर न करें सिर्फ इस कारण से क्योंकि वह परफेक्ट नहीं है जो जैसा है उसे वैसे ही स्वीकार करें। जब अच्छी चीजें होती हैं, यहां तक ​​कि बहुत छोटी ही क्यूं न हो फिर भी उन्हें अपने जीवन के अंदर आने दे।
  3. सबसे अच्छी कल्पना करो।उसे पाने से डरे नहीं जो आप वास्तव में चाहते हैं और खुद के लिए उस को प्राप्त करते करते हुए देखने से। बहुत से लोग इस प्रक्रिया से बचते हैं क्योंकि अगर चीजें काम नहीं करती हैं तो वे निराश नहीं होना चाहते हैं। सच्चाई यह है कि आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने की कल्पना करना ही उसे प्राप्त करने का एक बड़ा हिस्सा है।                                           
  4. वो करें जो आप पसंद करते हैं।हो सकता है कि आप हर दिन स्काइडाइव नहीं कर सकते हैं या हर सीजन में छुट्टियां नहीं ले सकते हैं, लेकिन जब तक आप हर थोड़ी देर में कुछ चीजें करते हैं जो आपको पसन्द हैं, तो आपको अधिक खुशी मिल पाएगी।how can we find happiness
  5. उद्देश्य खोजें।जो लोग मानते हैं कि वे मानवता के कल्याण में अपना योगदान दे रहे हैं, वे अपने जीवन के बारे में बेहतर महसूस करते हैं। ज्यादातर लोग अपनी स्थिति से अधिक कुछ बड़ॆ वृत्तांत का हिस्सा बनना चाहते हैं, बस क्योंकि यह उनकी आंतरिक पूर्ति को पूरा कर रहा है।
  6. अपने दिल की सुनो।आप ही हैं जो जानते है कि आपको क्या खुशी और करुणा से भरता है। आपके परिवार और दोस्तों को लगता है कि आप किसी चीज़ पर बहुत अच्छे होंगे जो वास्तव में आपकी खुशी नहीं है। यह आपके आनंद के बाद जटिल हो सकता है। बस स्मार्ट बनें, और अपना काम समय पर पूर्ण होने के लिए रखें।how can we find happiness
  7. खुद को आगे करें, दूसरों को नहीं।यह महसूस करना आसान है कि आपकी उम्मीदों की पूर्ति के लिए कोई और जिम्मेदार है, लेकिन वास्तविकता यह है कि यह वास्तव में आपके ही हाथ में है। एक बार जब आप इसे महसूस कर लेंगे, तो आपके पास वह जगह है जहां आप जाना चाहते हैं; खुश रेहने की। दूसरों को या दुनिया को दोष देना बंद करो, और आपको अपने उत्तर बहुत जल्द मिल जाएंगे।
  8. बदलने के लिए तैयार रहो।भले ही यह अच्छा न लगे, फिर भी बद्लाव वह चीज है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं। परिवर्तन होगा, इसलिए आकस्मिक योजनाएं बनाएं और भावनात्मक रूप से अनुभव के लिए खुद को शश्क्त बनाएं। how can we find happiness
  9. सरल सुख में आनंद उठाएं।जो लोग आपको प्यार करते हैं, अमुल्य यादें, मूर्ख चुटकुले, गर्म दिन, और तारों से भरी हुई रातें- ये प्रक्रती के छोटे-छोटॆ संबंध हैं जो आपको वास्त्विक खुशी से बांधते हैं और जो उपहार देते रहते हैं आपके खुशहाल जीवन को।
  10. आज के लिए जियो। अपनी पिछली असफलताओं को ठीक करने से बचें। आप नहीं जानते कि आगे क्या होगा, अकेले ही अपने अगले चरण को भविष्य पर छोड़ दें। तो चिंता का मुद्दा क्या है? वर्तमान क्षण में रहें और जब हो सके इसका आनंद लें। वर्तमान क्षण पर आपके ध्यान के साथ बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है, जैसे कि जीवन की सुंदरता और तनाव कम करना।

how can we find happiness

खुशी और आंत्रिक पूर्ति दोनो ही आप ही के हाथ में है, लेकिन ऊपर वर्णित कुछ अभावो के कारण कभी-कभी पहुंच से बाहर होती है। सकारात्मक रहें, खुशहाल जीवन जिएं।

~ स्टैफी ब्रिज़वार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here