जानिए चार  ऐसी खूबसूरत जगहें जहाँ आप अपना हनीमून प्लान कर सकते है

0
58

4 BEST HONEYMOON DESTINATIONS IN INDIA

image.png
शादी के बाद हर कपल कुछ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए किसी अच्छी सी  प्यार भरी डेस्टिनेशन पर जाना पसंद करते है जहाँ वह दुनियादारी से दूर रह के खुद को समय दे सके।  तो अगर आप भी किसी हनीमून  डेस्टिनेशन पर जाने की सोच रहे है तो पढ़िए इस उल्लेख को जिसमे हम आपको चार ऐसी हसीं जगहे बतायगे जो आपके हनीमून को और रोमांटिक बना सकती है।

1. गोवा

image.png
शादी के बाद हनीमून के लिए आजकल महाराष्ट्र से थोड़े दूर स्थित इस बीच वाले शहर की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन भड़ती ही जा रही है। गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है और खूबसूरती  के मामले में सबसे ऊपर क्युकी गोवा अपने खूबसूरत समुन्दर के  कनारो के लिए  जाना जाता है। गोवा  कुल मिलाकर चालीस छोटे बड़े समुद्री तट है। गोवा में  साल   के 12 महीने भीड़ रहती है।
हालाँकि गोवा का तापमान ज़्यदातर गरम ही रहता है लेकिन समुद्र में लुत्फ़ उठाने के लिए लोग हर मौसम में यह आना पसंद करते है। न्यू  ईयर यानि की दिसंबर के आखिरी दिनों से लेकर जैनुअरी के शुरुआती दिनों में यहा भारतीय पर्यटकों के साथ साथ विदेशियों का भी आगमन होता है जिनके साथ हनीमून कपल्स खूब मजे करते पाए जाते है।

2. केरल

image.png
दक्षिणी भारत में स्थित इस राज्य की  निराली है। यहा  कपल लुत्फ़ उठाते है  प्रकृति की दी हुई हरियाली का। केरल के ऊंचे और लम्बे पेड़ केरल को पर्यटकों के लिए मनमोहक बनाते है और अगर हनीमून कपल यह ए तो उन्हें मिलता  है यहा  शांतिपूर्ण  वातावरण  जिसमे दो दिल एक दूसरे को और अच्छे  से समझते है। केरल में स्थित नदियों और झीलों के किनारे कपल समय व्यतीत करना बहुत पसंद करते है और कुछ तो प्रकर्ति की सैर के लिए नावों में बैठ कर केरल के मनमोहक जंगलो का भ्रमण भी करते है।
साल 2012 में भारत की सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन थी केरल और इसके बाबजूद यहा लम्बी शांति का एहसास था   और साथ   ही में केरल के 10 ऐसे पर्यटन स्थल जो उसे बनाते है – ONCE IN A LIFE VISIT.

3. शिमला

image.png
शिमला हनीमून पर्यटकों के लिए स्वर्ग है।  हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है जो चारो तरफ से सुंदर सुंदर ओक के लम्बे लम्बे हरे भरे पेड़ो से घिरा हुआ है। कपल्स यहां रोमांस के साथ साथ एडवेंचर जैसे की ट्रेकिंग और कैंपिंग का भी मज़ा उठा सकते है। शिमला में आपको पक्षियों की कई सुंदर जातियों को देखने का नज़ारा भी प्राप्त होगा। हिमाचल सहित अगर आपको पुरे हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती को निहारना है तो बरोठ से कोठी ट्रेक करे ,कपल्स इसे साथ में भी क्र सकते है।
यह ट्रेक 13 किलोमीटर लम्बा है जोकि पहाड़ियों के ऊँचे ऊँचे पेड़ो से होकर गुजरता है और आपको प्रदान करता है प्रकर्ति के एक प्यारा और अनोखा स्पर्श जिसे आप अपनी आँखों में भर सकते है। तो अगर आप शादी के बाद अपने शहर की चिल-चिलाती गर्मी से दूर  अपने प्रियतम के साथ कही हनीमून पर जाना चाहते है तो शिमला एक बेस्ट ऑप्शन है।

4. दार्जिलिंग

image.png
सुबह सुबह उठकर आप चाय तो जरूर पिते होंगे लेकिन क्या आपको पता है जिस जगह से यह चाय बनाने वाली चाय पत्ती आती है उस जगह का नाम है दार्जिलिंग। पकक्षिम बंगाल के सिलिमुड़ी से लगभग 80 किलोमीटर की दुरी पर स्थित, पहाड़ो की चोटी पर विराजमान, सुन्दर और मनोरम प्राकर्तिक वातावरण का जादूगर पर्यटको और खास कर की कपल्स को खुद ब खुद   अपनी ओर खिंच  लेता है।
दार्जिलिंग में आपको मिलता है एक ठंडा और सुखद एहसास जो आपको स्वर्ग की अनुभूति कराने के लिए काफी है। तो अगर आप अपने हनीमून को और हसीन बनाना चाहते है तो एक ऑप्शन दार्जिलिंग भी हो सकता है क्युकी दार्जिलिंग ने न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में अपनी शानदार उपस्तिथि दर्ज कराइ है।
    BY – YASH GARG

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here