मुश्किल नहीं सेहतमंद स्नैक्स का चुनाव –Healthy breakfast foods

0
109

मुश्किल नहीं सेहतमंद स्नैक्स का चुनाव –Healthy breakfast foods

करें अपने दिन की शुरुआत लेकर पौष्टिक भोजन का स्वाद, जिए आप सभी सालों साल अगर रखें अपने स्वास्थ्य का ध्यान।  सेहतमंद क्या खायें और कैसे खायें (healthy breakfast food ideas) जैसे सवाल और इनकी अनदेखी धीरे-धीरे सेहत से जुडी एक बड़ी समस्या बन जाती है।  आपके साथ यह परेशानी न हो, इसके लिए जरुरी है सेहतमंद स्नैक्स की जानकारी।  आजकल, चाहे बच्चे हो या ग्रहणी या कामकाजी लोग, सभी के पास बिजी शिड्यूल के कारण सेहतमंद खाना न खाने के हज़ारों बहाने होते है की खाने में क्या और कैसे सेहतमंद (means healthy breakfast foods) ले जायें? तो कभी वक्त की कमी का बहाना।

Healthy breakfast foods

पर, सच्चाई तो यह है की काम और पढ़ाई का कितना भी ज्यादा बोझ क्यू न हो, ज्यादा देर तक भूका रहना आपके मेटाबोलिज्म को बिगाड़ सकता है।  जानकारों की मानें तो हर दो घंटें में कुछ-न-कुछ खाना चाहिए ताकि पाचन तंत्र ढीला न पड़े।  जब हम काफी लम्बे अंतराल बाद खाना खाते हैं तो इसका असर पाचन क्रिया पर पड़ता है और खाने को पचने में ज्यादा वक्त लगता है।  नतीजा, ढेरों समस्यायें और बीमारियां।  ऐसा आपके साथ न हो इसलिए जरुरी है की आप भूखे न रहें।  समय-समय पर कुछ अच्छा और हेल्थी (best and healthy breakfast) खाते रहें।  सेहतमंद स्नैक्स के विकल्पों (healthy breakfast foods) के बारे में आइये जानिए:-

गाजर चिप्स है अच्छा विकल्प

Healthy breakfast foods

गाजर में कम सोडियम और काम कैलोरी होती है, साथ ही इसमें विटामिन- ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप आंख बंद करके गाजर के हलकी सी भाप में पके चिप्स को अपना नाश्ता बना सकते है. इसके स्वाद और गुणों में इज़ाफ़ा करने के लिए वसा (फैट) मुक्त मक्खन का प्रयोग किया जा सकता है. मक्खन में प्रोटीन और कैल्शियम मिलेगा. इसे बनाने में भी काम वक्त लगेगा. (one of the best easy healthy breakfast)

पावर स्नैक्स को भी आज़मायें– One of best and healthy breakfast recipes

दही के साथ सब्जियों की जुगलबंदी आपको समय-समय पर ऊर्जा देने का काम बखूबी कर सकती है।  इसके स्वाद में इज़ाफ़ा करने के लिए इसमें नमक और काली मिर्च मिलाकर खाइये।  इनसे आपको ढेर सारा फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स मिलेगा।

स्वीट कॉर्न की भेल

Healthy breakfast foods

उबले स्वीट कॉर्न की भेल आपके लिए एक स्वादिष्ट  नाश्ता होगी।  इसमें आप टमाटर, प्याज, खीरा, हरी मिर्च, धनिया पट्टी, काली मिर्च, चाट मसाला मिलाकर अपने स्वाद के अनुसार खाइए।  पर ध्यान रहे यह ताज़ा होना चाहिए।

मेवे भी है गुणकारी

बिना नमक के सूखे मेवे भी सेहतमंद नाश्ता है, इससे आपको ओमेगा-3  फैटी एसिड, फाइबर और गुड कैलोरी मिलती है।  इन मेवों से ऊर्जा जल्दी मिलती है और देर तक बनी रहती है।  इसमें मौजूद ओमेगा-३ फैटी एसिड रक्तचाप को संतुलित रखता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है।

अंडा और वैज सैंडविच

Healthy breakfast foods

नाश्ते की यह जुगलबंदी आपको प्रोटीन और सेलेनियम, मैग्नीशियम सरीखे तमाम मिनरल देगी।  साथ ही इसमें आप ब्रॉक्ली और मशरुम का भी प्रयोग कर सकती हैं।  ब्रॉक्ली से आपको विटामिन-सी मिलेगा, जबकि मशरुम आपको विटामिन-डी देगा।

सम्पूर्ण अनाज है सेहत का वरदान – A best and healthy breakfast

 

बाजरा पफस, सोया चिप्स, अंकुरित गेंहू, भुने चने आदि को नाश्ते में शामिल करना आपके लिए सेहत का वरदान साबित हो सकता है।  इनसे आपको फाइबर, प्रोटीन और अछि मात्रा में विटामिन्स मिलते है।  इसमें से कुछ विकल्प तो आपके मनपसंद पैकेट बंद स्नैक्स के रूप में भी मिल जायेंगे।

सेब और चीज़ की जोड़ी

इस नाश्ते को त्यार करने के लिए आपको सेब, परमेसान चीज़, हरे सलाद के पत्ते, नमक, काली मिर्च और थोड़े से ओलिव आयल की जरुरत पड़ेगी।  इससे आपको विटामिन-बी और कैल्शियम तो मिलेगा ही, साथ में इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स रोगप्रतिरोधक छमता में इज़ाफ़ा करेंगे।

चना चाट – Best easy healthy breakfast

भीगे या उबले हुए चने की चाट भी आपके लिए अच्छी सेहत का सौदा है।  इसमें आप उबली हुई पालक, गाजर आदि भी दाल सकती हैं।  यह चाट कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्त्रोत है।

नारियल की चटनी के साथ इडली

नारियल की चटनी से जहाँ आपको हेल्थी फैट, विटामिन-ई और हाई प्रोटीन मिलेगा, वहीँ चावल की इडली आपको स्टार्च और कार्बोहायड्रेट देगी।  इसमें आप सब्जियों का भी प्रयोग कर सकती हैं जो तमाम मिनरल्स का स्त्रोत होती है। ख्याल रखियेगा इडली सूजी से या भाप में बने चावल से बनी हो।

यह स्वास्थ्य है जो आपकी वास्तविक संपत्ति है, सोने और चांदी के टुकड़े नहीं।

~ स्टैफी ब्रिज़ावार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here