जानिए अच्छी सेहत के लिए टहलना क्यू जरूरी है

0
169
why is walking good for health

Why is Walking Good For Health?

हमारी जिंदगी कामकाज से भरी हुई है हर रोज हम सब अपने अपने काम की तरफ प्रस्थान करते हैं चाहे वह काम पर जाना हो या फिर पढ़ाई के लिए जाना हो। जिंदगी की सबसे अमूल्य चीज है शरीर का स्वास्थ्य।  यदि स्वास्थ्य आपके पास है तो आपके पास सब कुछ है वरना आपके पास कुछ भी नहीं है।

why is walking good for health

तो इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने शरीर का कम ध्यान रखते हैं। कहा गया है यदि आप हर रोज एक्सरसाइज करेंगे तो आगे जाकर आपको बुढ़ापे में किसी भी तरीके की तकलीफ नहीं होगी लेकिन हमारी जिंदगी आजकल इतनी भागदौड़ भरी है कि हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं काफी लोग जिम जाते हैं लेकिन इतनी भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से जिम जाना भी छूट जाता है अब सवाल यह उठता है कि हम अपना दिन कैसे निकाले शरीर का स्वास्थ्य सही रखते रखते और बिना किसी जिम जाए।

 

वॉकिंगसबसे आसान और बिना झंझट के 

सबसे बढ़िया एक्सरसाइज है वॉकिंग यानी कि चलना। Walking आपके पूरे शरीर में तंदुरुस्ती ला देता है और आपका स्वास्थ्य सही रखता है। यदि आप हर दिन सिर्फ 30 मिनट टहले तो आप आराम से बहुत कुछ पा सकते हैं जैसे कि आपके शरीर में फैट कम हो जाएगा और आपकी हड्डियां भी बहुत मजबूत हो जाएंगी यही नहीं इसके साथ-साथ आपका स्टैमिना भी बढ़ेगा और आप में और ताकत और शक्ति आ जाएगी।

सिर्फ यही नहीं यह काफी परेशानियों से भी आप को बचाता है जैसे कि दिल का दौरा पड़ना या फिर डायबिटीज और कई तरीके के कैंसर से भी। सबसे अच्छी बात यह है कि वॉकिंग फ्री है यानी कि आपको किसी भी खास चीजों,  ट्रेनर या फिर ट्रेनिंग की जरूरत नहीं पड़ती है यह आप कभी भी अपने दिनचर्या में कर सकते हैं|

 

वैज्ञानिकों ने भी माना है कि आप को लंबे समय तक एक्सरसाइज या ज्यादा ताकत और शक्ति के साथ एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए।  आप हर हफ्ते यदि 75 मिनट की एक्सरसाइज करें तो यह आपके लिए काफी होता है। वाकिंग का सबसे ज्यादा  अच्छी बात यह है कि इसका प्रभाव कम पड़ता है और इसमें कम से कम इक्विपमेंट की जरूरत पड़ती है और यह आप कभी भी कर सकते हैं लेकिन वैसे कहा गया है यदि आप सुबह-सुबह करेंगे तो इसका प्रभाव ज्यादा पड़ेगा।

 

वाकिंग के फायदे।

why is walking good for health

  • इससे आपकी हार्टबीट और lungs में बहुत सुधार आता है।
  • हार्ट अटैक या फिर दिल के और दौरों से बच सकते हैं।
  • इससे आपके शरीर में मजबूती और फुर्ती आती है।
  • इससे आपके शरीर में फैट की मात्रा बहुत कम हो जाएगी।
  • आप के जोड़ों में आगे जाकर दर्द बिल्कुल भी महसूस नहीं होगा जो की अक्सर बुढ़ापे में होता है|

दिन के सिर्फ 30 मिनट करिए।

why is walking good for health

यदि आप walking से पूरा भरपूर लाभ उठाना चाहते हैं तो आप दिन में कम से कम 30 मिनट हल्की सी वॉकिंग कर लीजिए। और आपको इसको कम गति में करना है बहुत ज्यादा नहीं करना है। और यदि आपको कोई परेशानी है तो पहले आप डॉक्टर को दिखा लीजिए तभी आप ऐसे एक्साइज करिए वरना आगे जाकर आपको दिक्कत हो सकती है। शुरुआत आप धीरे गति से करिए आप जैसे जैसे करते जाएंगे वैसे वैसे आप की गति अपने आप बढ़ जाएगी और आपको थकावट महसूस नहीं होगी और यदि आपने शुरुआत ही ज्यादा गति से की तो आप एक-दो दिन के बाद हार मान जाएंगे।

 

 

अपने वॉकिंग को कैसे नापे |

why is walking good for health

 

यदि आप जानना चाहते हैं कि आप दिनभर कितना चलेंगे या फिर आपके हफ्ते में कितना वेट कम किया तो आप इसको आसानी से किसी भी ऐप के जरिए देख सकते हैं। यह ऐप आप Play Store या फिर iPhone के स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। आज कल स्मार्ट वॉचेस भी आ गई है जिनको पहनकर आप अपने exercise कर सकते हैं और वह आपको आपके पूरे शरीर में जो जो कमी है या फिर आपने जितनी वाकिंग कि वह सब बता देगा और यही नहीं आपका हाइट भी बता देगा और आप की परफॉरमेंस भी शो करेगा।

By- Siddharth Vikram

People also search for – NER Recruitment 2018

People also search for – रेल, मेट्रो और बस में अब कर सकेंगे एक ही स्मार्ट कार्ड से यात्रा

People also search for – Journey of Apple iOS

People also search for – INDIA’S TOP 10 UNIVERSITIES

People also search for – Top 10 Richest Families in The World

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here