“पोषण का खज़ाना- चुकंदर” : दें अपनी सेहत मे चमक इन Beetroot Dishes के संग

0
74

Health benefits of Beetroot

पोषण की जरुरत कई दफा स्वाद के चक्कर में अधूरी ही रह जाती है और फिर चुकंदर के स्वाद के तो कहने ही क्या। हाँ, इसे लज़ीज़ बनाकर परोसा जाए तो सेहत बनाने में देर नहीं लगेगी। अच्छी सेहत के लिए शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को हमें पूरा करना होता है। इसके लिए आप पूरे परिवार को तरह-तरह की डिश भी परोसती हैं। कई बार आपकी बनाई पोषण से भरपूर इन रेसिपीज़ को देखकर घरवाले मुहं भी बनाते हैं।

Health benefits of Beetroots

जिस खाद्य पदार्थ को देखकर लोग अक्सर मुहं बनाते हैं, वो है कसैले स्वाद वाला गहरा लाल चुकंदर। सलाद की प्लेट में सज तो जाता है, लेकिन किसी की थाली तक मुश्किल से ही पहुँच पाता है। इसकी एहमियत से परिचित होने के बावजूद लोग इसे खाने से बचने की कोशिश करते हैं। अगर आप गुणों के खजाने चुकंदर को पेट तक पहुँचाना चाहती हैं तो जरूरी है कि वह आपके परिवार के जायके को संतुष्ट करें। कुछ रेसिपी इसमें आपकी मदद करेंगी। लेकिन उससे पहले क्यों है चुकंदर पोषण का खज़ाना जानें…

पोषण का खज़ाना है चुकंदर

  • पोषण की दृष्टि से चुकंदर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं।
  • इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी होता है। महिलाओं के लिए ये पोषक तत्व काफी फायदेमंद होते हैं।
  • इसमें प्रचूर मात्रा में फाइबर होता है और यह कब्ज़ से बचाता है।
  • चुकंदर का जूस पीने से एक घंटे में रक्तचाप नियंत्रित हो जाता है।
  • वजन कम करने में भी यह मदद करता है।

चुकंदर का जूस

Health benefits of Beetroot

गाजर, टमाटर के साथ चुकंदर की संगत पोषणकारी और स्वादिष्ट होती है। इन तीनों को साफ़ करके उनका जूस निकाल लें। अब इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। चाट मसाला या नमक डालकर पियें।

टिक्की या कटलेट

Health benefits of Beetroot

चुकंदर का कटलेट अन्य कटलेट की तरह ही बनेगा। बस इसे बनाते वक्त इसमें आपको आलू के साथ चुकंदर भी मिलाना होगा। इसे कच्चा कद्दूकस कर उबालकर मिलाया जा सकता है। मसाले डालें और कटलेट बनाने के लिए तैयार मिश्रण को सूजी से लपेट कर ताल लें या हलके तेल में सेंक लें। इसी तरह टिक्की भी बना सकती हैं। इसे आप ब्राउन ब्रेड या बन में सैंडविच और बर्गर की तरह भी परोस सकते हैं। साथ में चटनी का चटकारा देना न भूलें।

मिल्क शेक

Health benefits of Beetroot

चुकंदर, दालचीनी और वनीला आइसक्रीम से बना गुलाबी मिल्कशेक एक बार पिलाकर देखिये, इसकी मांग बढ़ जाएगी। इसके लिए चुकंदर को छीलकर उबालें। पीसकर प्यूरी तैयार कर लें। इसमें घुली हुई चीनी दो चम्मच, ठंडा दूध १२५ ml, घिसी हुई बर्फ, चुटकी बार दालचीनी पाउडर के साथ दो स्कूप वनीला आइसक्रीम मिलाकर ठंडा सर्व करें।

सलाद

Health benefits of Beetroot

सलाद में आप भुने चुकंदर शामिल करें। चुकंदर को काटकर ओवन में भून लीजिये। इसके लिए चुकंदर के साथ आपको जरुरत होगी, खीरा, चीज़, सलाद पत्तियां, प्याज, उबली कटी गाजर, ओलिव ऑइल, नीम्बू का रस, नमक और काली मिर्च की। सभी सब्जियों और चीज़ को काट लें और सबको नमक, काली मिर्च, ओलिव ऑइल और नींबू के रस के साथ अच्छे से मिला लें और स्वादिष्ट सलाद का मज़ा लें।

परांठा

Health benefits of Beetroot

चुकंदर का छिलका उतारकर उसे उबाल कर या फिर कद्दूकस करके आटे में मिलाएं। इसमें नमक, अदरक, हरी मिर्च पेस्ट, अजवाइन और थोड़ा तेल मिलाकर गूंद लें। पूरी या परांठा बनाकर दही के साथ परोसे।

सूप

छोटी-छोटी भूक का इलाज है सूप। नाम से ही सेहतमंद। लोकी का सूप तो आप बनाती ही हैं, बस इसमें चुकंदर और मिला लीजिये। रंग के साथ पोषण में भी इज़ाफ़ा हो जाएगा। चुकंदर और नारियल का सूप भी स्वाद से भरपूर होता है। दो चुकंदर छील कर काट लें।Health benefits of Beetroot

साथ में मिलाएं एक प्याज़, थोड़ी अदरक, एक हरी मिर्च, दो चम्मच नारियल का तेल, १०० ml नारियल का दूध और १० ml नारियल क्रीम। नमक और काली मिर्च स्वाद अनुसार। एक बरतन में नारियल तेल गर्म करके सभी सब्जियों को उसमें डाल दें। अब पानी डालकर उबलने दें। करीब आधा घंटा धीमी आंच पर उबालें। अब इसकी प्यूरी बनाकर इसे दोबारा आंच पर रखें। इसमें नारियल का दूध मिलाकर पकाएं। क्रीम डालकर गर्मागर्म परोसें।

        ~ स्टैफी ब्रिज़ावार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here