क्या प्लास्टिक के डब्बो मे खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?

0
49

Is It Safe To Eat In Plastic Containers?

हमारी जिंदगी भागदौड़ से भरी हुई है हम सब अपने लिए बहुत मुश्किल से समय निकाल पाते हैं लेकिन हमें अपने शरीर का पूरा ध्यान रखना चाहिए और यह सिर्फ अच्छा  खाने की वजह से हो सकता है। हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में काफी फालतू चीजें खाते हैं जैसे कि बाहर का खाना उसमें तो हम एकदम स्वाद ले कर खाते हैं लेकिन आगे जाकर यह हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। सही समय पर सही तरीके का खाना खाना बहुत ही आवश्यक है। लेकिन सवाल यह है कि हम अपनी इतनी भागदौड़ भरी जिंदगी में सही खाना कैसे खाएं।

 

प्लास्टिक के डिब्बे में खाना आपकी जान ले सकता है।

 

आजकल जब हमारे पास समय नहीं होता तो हम कई बार बाहर से खाना मंगा लेते हैं पहले खाना या तो पॉलिथीन में या प्लास्टिक के डिब्बे में आता है।  और जल्दी बाजी के कारण हम उस खाने को प्लेट में डालने के बदले उसी चीज में खाने की सोचते हैं। यह चीज भले ही आप का समय बचा देता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। प्लास्टिक के एक ऐसी चीज है जिसको  धरती में मिलने के लिए करोड़ों साल लग जाते हैं। और यह प्लास्टिक हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है।

Reasons to stop eating out of plastic container

जिस डिब्बे में बाहर से खाना आता है वह  डिब्बा कई केमिकल से बना रहता है और इसकी बहुत संभावना होती है कि वह केमिकल हमारे खाने से भी मिल जाते हैं। प्लास्टिक के डिब्बे ज्यादातर Bisphenol A से बने रहते हैं जो कि एक बार खाने पर हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा देता है। यदि यह केमिकल का हम सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर में कैंसर तक पैदा कर सकता है।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि यह केमिकल जब गर्म होता है तब ज्यादा असर करता है और हम जब भी खाना बाहर से मंगाते हैं या प्लास्टिक के डिब्बे में खाते हैं तो वह गर्म जरूर होता है जिसकी वजह से वह केमिकल और ज्यादा हानिकारक हो जाता है। कई बार तो हम उस डब्बे को माइक्रोवेव में गर्म भी करते हैं लेकिन उस डब्बे में खाने को बार-बार गर्म या ठंडा करने से  केमिकल और ज्यादा रफ्तार से बढ़ते हैं और खाने के साथ मिल जाते हैं उसी खाने का हम सेवन करते हैं और हमें पता भी नहीं होता कि वह हमारे शरीर को कितना नुकसान पहुंचा रहा है। यह केमिकल सीधे जाकर हमारे खून में मिल जाता है।

Reasons to stop eating out of plastic container

कैसे बचे इस केमिकल से।

 

यदि आप खाना प्लास्टिक के डिब्बे में खा रहे हैं तो यह बात अवश्य ध्यान रखें कि आप उसको गर्म ना करें और यदि वे डिब्बा एक बार गर्म हो गया तो उस खाने को किसी और चीज में निकाल ले।

Reasons to stop eating out of plastic container

ज्यादा से ज्यादा  कोशिश कीजिए कि आप कांच के बर्तन या फिर लोहे के बर्तन का इस्तेमाल करें। कांच के बर्तन खाने के लिए एकदम सही माने गए हैं क्योंकि उनमें किसी भी तरीके का केमिकल नहीं होता।

 

यदि आप फल और सब्जी लेने जाते हैं तो आप कोशिश कीजिए आप उनको पॉलिथीन में ना लें क्योंकि वह केमिकल जो कि प्लास्टिक में है वह फल और सब्जियों से मिल सकता है।

Reasons to stop eating out of plastic container

ज्यादा से ज्यादा कोशिश कीजिए कि आप प्लास्टिक की बोतल में पानी का उपयोग ना करें। क्योंकि वे पानी भी उतना हानिकारक बन जाता है जितना कि खाना।

सबसे जरूरी बात यदि आप कभी भी बाहर से खाना मंगाते हैं तो उसको लेते ही तुरंत प्लास्टिक से निकाल कर किसी और बरतन में डाल दे आप यह जितना जल्दी करेंगे आपके लिए उतना ही फायदेमंद रहेगा।

दोबारा उस प्लास्टिक के डिब्बे का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें और कोई भी खाने की वस्तु उस में डाल कर गर्म या ठंडा ना करें। यदि आपको कहीं बाहर जाना है तो हो सके तो आप अच्छी क्वालिटी का प्लास्टिक का डिब्बा अपने साथ ले जा सकते हैं वह महंगा तो आता है लेकिन वह सारी केमिकल से मुक्त रहता है जिसे आप किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंच सकता।

-Siddharth Vikram

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here