Fruits which bring up your health – ये फल संभालेंगे आपकी सेहत

0
391

ये फल संभालेंगे आपकी सेहत – Fruits which bring up your health

अपनी डाइट में फलों को शामिल करना जरुरी है, ये तो हम सभी जानते है।  फलों से  जुड़े कौन से और क्यों जैसे सवाल अक्सर अनदेखे रह जाते है।  इन्ही सवालो के जबाव जानने के लिए पढ़े कौन से फल आपको डाइट में शामिल करने चाहिए।

यूँ तो फल सभी की सेहत के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन कुछ फल ऐसे भी हैं जो खासतौर पर महिलाओं के लिए ज्यादा अच्छे होते हैं।  जानकारों की माने तो संतरा, केला, एवोकाडा सरीखे तमाम फलों की एक लम्बी लिस्ट है जो महिलाओं की जिंदगी में आने वाले सेहत से जुड़े गति अवरोधकों को दूर भगा सकती है।  बस जरुरत है तो उनको जानने और अपनाने की।

ताकि हड्डियां रहें मजबूत

विटामिन-डी और कैल्शियम सेहतमंत हड्डियों के लिए बहुत जरुरी होते हैं. इसके लिए आप विटामिन-डी युक्त ऑरेंज जूस का सेवन कर सकते हैं।

बनी रहे त्वचा की दमक

दमकती त्वचा की ख्वाइश आप अपनी डाइट में कुछ ख़ास फलों को शामिल करके पूरी कर सकती है।  इसके लिए विटामिन-सी और विटामिन-ई युक्त फलों का सेवन ज्यादा करें।  ब्लूबेरी और अनन्नास बढ़ती उम्र की रेखाओं को फीका कर देते है।  वही दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आपको पपीते का सेवन करना चाहिए और अवोकेडो  त्वचा की खोई नमी लौटाने में सक्षम है।

फलों का कमाल उन मुश्किल दिनों में

पीरियड्स शुरू होने से ठीक पहले या उस दौरान आप कई उलझनों का सामना करती हैं।  इन परेशानियों से राहत आपको मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन-बी6 और विटामिन-ई से भरपूर फलों के सेवन से मिलेगी।  पीरियड्स के दौरान बढ़ जाने वाले स्ट्रेस हॉर्मोन को मैग्नीशियम काबू करता है। अगर शरीर में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में होगा तो पीरियड के दौरान आपका मूड कम खराब होगा।

fruits those bring up your health

शरीर की इस जरुरत को पूरा करने के लिए आप अवोकेडो, केला और रसबेरी में से चुनाव कर सकती हैं।  केले से पोटेशियम और विटामिन-बी6 भी मिलता है जो मांसपेशियों के तनाव को दूर कर पीरियड के दौरान होने वाले दर्द में राहत पहुंचाता है।  साथ ही वह रक्तचाप को संतुलित रखने के साथ मस्तिष्क में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी बखूबी निभाता है।  विटामिन-ई से भरपूर पपीते का सेवन दर्द में आपको आराम दिला सकता है।  तरबूज, बेरी और आलू बुखारा खाने से भी पीरियड से जुड़ी परेशानियों से राहत मिलती है।

इन फलों से जुड़ी है गर्भाशय की सेहत

fruits those bring up your health

गर्भाशय का स्वास्थ आपके लिए बेहद मायने रखता है।  इससे जुड़ी तमाम समस्यायें कई दफा मुसीबत का सबब भी बन जाती है।  गर्भाशय की सेहत दुरुस्त रहे इसके लिए आप विटामिन-सी से भरपूर फलों का सेवन कर सकते है।  कानपुर यूनिवर्सिटी की ह्यूमन नुट्रिशन विभाग की असिस्टंट प्रोफेसर डॉ. भारती दीक्षित बताती हैं कि विटामिन-सी गर्भाशय में फाइब्रिड यानी गांठे नहीं बनने देता जो की कैंसर की आशंका को कम करता है।  यहां तक की यह एस्ट्रोजन हॉर्मोन के स्त्राव को भी संतुलित रखता है।  इसके लिए अपने फलों की टोकरी को संतरे, मौसमी, चेरी और अंगूर जैसे खट्टे फलों से भर दीजिये।

स्तन रहें मजबूत

fruits which bring up your health

स्तनों की सेहत पर पिछले कुछ सालों से कैंसर का ग्रहण ज्यादा मंडराने लगा है।  स्तन कैंसर से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फलों को शामिल करना होगा।  एंटीऑक्सिडेंट्स कैंसर होने पर भी इसकी बढ़ती कोशिकाओं को ख़त्म कर स्वस्थ कोशिकायें बनाने में भी मदद करता है।  आलू बुखारा, संतरा और सभी तरह की बेरी में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

गर्भावस्था के फल

माँ और अजन्मे शिशु की सेहत को दुरुस्त रखना फलों की फितरत है।  इस दौरान आपको भरपूर पोषण की आवश्यकता होती है, मतलब सभी तरह के विटामिन और मिनरल्स।  गर्भावस्था के शुरूआती माहों में खासतौर पर फोलिक एसिड की बेहद जरुरत होती है।  फोलिक एसिड बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के सही विकास और सुरक्षा के लिए जरुरी है. इसके लिए आप कीवी या अमरुद का जी भरकर सेवन कर सकती है।  पोषण सम्बन्धी आया जरूरतों को पूरा करने के लिए भी कई तरह के फलों को खानपान में शामिल करना बेहतर रहेगा।

fruits which bring up your healthजहां सेब से आपका शिशु एलर्जी और अस्थमा से बचेगा, वहीँ ताकत के लिए कार्बोहायड्रेट आपको बेरी से मिलेगा विटामिन-सी युक्त संतरा कोशिकाओं को मजबूत बनाएगा और आपके शरीर को आयरन सोखने में भी मदद करेगा।  आम से मिलने वाला विटामिन ए डाईरीआ और सांस नली में होने वाले संक्रमण से बच्चे की रक्षा करता है।  अवोकेडो गुंडों का खजाना है. तमाम फायदों के साथ ही इससे आपको पैर दर्द में भी राहत मिलेगा, जो की गर्भवस्था की आम समस्या है. नीबू के सेवन से आपको कब्ज़ से राहत मिलेगी, वहीँ केले का सेवन करने जी मिचलाने और उल्टी की समस्या से आपको राहत मिलेगी।

~ स्टैफी ब्रिज़ावार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here