Simple Ways to Stop Procrastination

0
78
effects of procrastination

Procrastination

समय को बर्बाद करना या फिर किसी दिये हुए काम को  उसी समय न करना, दोनों चीज हर प्रकार के लोग अनुभव करते हैं। इसके परिणाम आपको थकावट, सिर दर्द और टेंशन भी हो सकते हैं। और इसको समाज में भी सही तरीके से नहीं देखा जाता है जब आप अपनी जिम्मेदारी सही तरीके से नहीं करते हैं और इन सबको मिलाकर आपका मस्तिष्क बहुत कुछ सोचने लग जाता है।

Effects of Procrastination

काफी लोगों के लिए सिरदर्द आगे जाकर सही हो जाता है क्योंकि वह आने वाले काम के लिए मोटिवेट हो जाते हैं लेकिन यह आसान नहीं होता है। काफी लोग ऐसे होते हैं जो बस सोचते हैं कि वह अगला काम समय पर करेंगे लेकिन वह कर नहीं पाते लेकिन काफी लोग ऐसे भी होते हैं जो ठोकर खाने के बाद एक बार मन में बैठा लेते हैं कि उनको यह काम करना है तो वह करके ही शांत बैठते हैं।  लेकिन इस प्रकार के लोग कम पाए जाते हैं।

यह आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है क्योंकि शरीर के अंगो पीआर ही नहीं  बल्कि मस्तिष्क पर इसका गहरा असर पड़ता है क्योंकि यदि कोई जरूरी काम आप समय पर नहीं कर पाए तो आपको वह हरदम याद रहता है और आपको उदास भी कर देता है। यही नहीं काफी लोगों को तो इससे दिक्कत भी होने लगती है जैसे कि माइग्रेन या सर में बहुत दर्द होना। आपके आसपास के लोग भी आपको बुरी नजर से देखते हैं और उनके दिमाग में आपके लिए एक गलत छवि बन जाती है।

 

इसको कैसे रोके ?

Effects of Procrastination

यदि आप किसी काम के प्रति आगे की सोचकर वो काम समाप्त करेंगे तो इससे आपको और प्रेरणा मिल जाएगी। आपको सिर्फ यही सोचना है कि आपका अभी क्या हुआ काम आगे क्या परिणाम देगा यदि आप इस को सोचने में सफल हो जाते हैं तो आप इससे छुटकारा पा सकते हो।

यदि आपको कोई काम करना है और आपको दिक्कत आ रही है तो आप उसको शुरुआत से ही प्लान कर के चलिए अगर आप शुरू से ही सब कुछ प्लान करके चलेंगे तो आगे आकर आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।  यदि आपने ऐसा नहीं किया तो आपको एंड टाइम पर सारा कुछ प्लान करना पड़ेगा जिससे आपको बहुत तकलीफ हो सकती है इसलिए कोशिश यही करिए कि आप अभी का छोड़ कर आगे की सोचे कि वह काम आगे क्या परिणाम देगा।

Effects of Procrastination

इसके अलावा यदि आप कुछ काम अपने दिन के छोड़ दें तो आप का जो बचा हुआ काम पूरा हो सकता है जैसे कि अगर आप हर रोज एक्सरसाइज करते हैं तो आप अगले हफ्ते अगर इसे  छोड़ देंगे तो इससे आपकी जिंदगी पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि आपकी हैल्थ इतनी जल्दी कम नहीं होगी । तो आप एक हफ्ते की एक्सरसाइज छोड़ सकते हैं। लेकिन आप एक्सरसाइज बहुत हफ्तों या महीनों के लिए ना छोड़े वरना यह बहुत दर्द दे सकता है।

 

आप ज्यादातर समय अपना फोन पर बिताते हैं तो यदि आपको लग रहा है आप कुछ ज्यादा ही टाइम बिता रहे हैं तो आप अपने फोन से फालतू के गेम या सोशल मीडिया एप्स डिलीट कर सकते हैं। और यदि आप थोक में खाना खरीदते हैं तो इसको बंद कर दीजिए। यह सुनने में अजीब लगेगा लेकिन आगे जाकर आपकी बहुत मदद करेगा।

 

अपने अंदर टेंपटेशन बनाएं

  • यदि आप एक्सरसाइज करते हैं तो इसके साथ-साथ अब गाने या किसी मोटिवेशनल स्पीच को सुन सकते हैं लेकिन आपको सिर्फ सुनना है देखना कुछ नहीं है।
  • आपको ब्रेक लेना है तो जब आप बहुत कुछ काम कर चुके हो तभी लें बीच-बीच में ना लें।
  • यदि आप कोई घर का काम कर रहे हैं तो आप अपना मनपसंद टीवी शो या गाना सुनिए।
  • और यदि आप किसी से मिलने जा रहे हैं तो अपने मनपसंद रेस्टोरेंट जाएं।

Effects of Procrastination

यदि आप यह सब चीज करके अपने अंदर बदलाव ला पाए तो अपने आप को खुश करने का कोई मौका मत छोड़िए गा जैसे कि मान लीजिए आपने कोई काम समय पर कर लिया तो आप अपने आपको अपना फेवरेट खाना या फिर कोई भी अच्छी चीज जो आपको पसंद है वह कर सकते हैं  इससे आपको आगे आने वाले कामों में बहुत आसानी मिलेगी। और आपका समय पर काम  करने का भी मन करेगा।

By- Siddharth Vikram

People also search for – JRD TATA: 5 amazing facts about the legend

People also search for – GATE 2019 Exam Details: Eligibility, Cutoffs, Syllabus, Results, Dates

People also search for – ना पक्ष ना विपक्ष हमारे बिच से नेता नहीं राष्ट्रनेता चले गए – शायरी

People also search for – पेट्रोल के दाम विमान समान: जनता के हाल बेहाल लेकिन सरकार मालामाल 

People also search for – Trending Games For Android

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here