तितली ने मचाई तबाही – उड़ीसा में आया तबाही करने वाला तूफान

0
127
cyclone titli in odisha

उड़ीसा में आया तबाही करने वाला तूफान

Cyclone Titli In Odisha

तितली नाम का तूफान उड़ीसा के गोपालपुर में हाल ही मे देखने को मिला। इसकी हवा की गति 126 kmph मानी जा रही है। अब तक कुल 5 शहर इससे ग्रस्त हो चुके हैं और बहुत तेज बारिश और तेज हवा चल रही है। सरकार ने National Response Force (NDRF) को वहां पर तैनात कर दिया है और Orissa Disaster Rapid Action Force (ODRAF) भी पूरे राज्य में फैल चुके हैं।

सरकार ने किए सारे स्कूल और कॉलेज बंद

सरकार ने बुधवार को तकरीबन 3,00,000 लोगों को समुंदर के तट पर बने घरों से खाली करवाया जिसमें कई कच्चे घर शामिल थे। यह बड़ा साइक्लोन 5 शहरों  ( Ganjam, Gajapati, Puri, Khurda, Jagatsinghpur ) में देखने को मिला। उड़ीसा के चीफ सेक्रेट्री आदित्य पाधी द्वारा सारे स्कूल और कॉलेज 2 दिन के लिए बंद  करवा दिए गए हैं।

 

150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

 

माना जा रहा है कि कल शाम तक यह साइक्लोन एकदम शांत था और आज के सुबह इस ने बहुत भयंकर रूप ले लिया है। मौसम विभाग का मानना है कि गुरुवार तक हवा की गति 150 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से चल सकती है। यह तूफान ओडिशा और आंध्र प्रदेश के बॉर्डर पर और बढ़ रहा है।

माना जा रहा है कि यह साइक्लोन बहुत तबाही मचाने वाला है और यह दोनों जगह ओडिशा और आंध्र प्रदेश के बॉर्डर पर है।साइंटिस्ट के  हिसाब से यह साइक्लोन बहुत ही बड़ा रूप ले सकता है जिसकी वजह से सारे मछुआरे को फौरन  हटवा दिया गया है और किसी भी तरह की गतिविधि पर रोक लगा दी गई है। सरकार ने लोगों को अपने घर के अंदर रहने की सलाह दी है और किसी भी हालत में बाहर निकलने से मना किया है। जिन लोगों के घर समुद्र तट के पास है उनको वहां से फौरन हटने को कहा गया है और किसी सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए बोला गया है।

 

cyclone titli in odisha

क्या होगा आगे?

तापमान के साथ साथ भारत मे बहुत कुछ बदलाव हो रहा है। केरला राज्य में हाल ही में हुए ज्यादा बरसात के कारण कई लोगों की जान गई और कई लोगों के घर भी तबाह हो गए। माना जा रहा है यदि यह साइक्लोन एसे ही बढ़ता गया तो यह उड़ीसा में बहुत तबाही मचा सकता है। साइक्लोन का अंदेशा पहले से नहीं था यह अचानक से  उठ गया और धीरे-धीरे करके काफी तबाही मचाता गया।

cyclone titli in odisha

अंदेशा लगाया जा रहा है कि यह साइक्लोन आगे जाकर और बढ़ने वाला है और यदि सरकार ने तुरंत फैसला नहीं किया तो बहुत सी जाने जाएंगी। साइक्लोन की वजह से काफी लोगों को अपने घर से बेघर कर दिया गया है जो लोग समुद्र तट के पास रहते थे उन सबके घर हटवा दिए गए हैं और उन लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया गया है। सरकार पूरे राज्य में बहुत ही कड़ी मेहनत कर रखी है क्योंकि आने वाले दिनों में यह साइक्लोन अपना बड़ा रूप ले सकता है।

 

भारत के तापमान में बदलाव

cyclone titli in odisha

नासा के हिसाब से भारत का तापमान बहुत ही ज्यादा गर्म और बदल रहा है। कुछ सालों पहले ऐसा कुछ भी नहीं था लेकिन अचानक  से यह चीज दिखाई पड़ रही है। भारत का तापमान जो बार-बार बदल रहा है यही कारण है साइक्लोन के आने का। जितनी ज्यादा हमारी धरती गरम हो रही है उतना ही ज्यादा वह हमें नुकसान पहुंचा रही है चाहे वह बाढ़ के मामले में हो या फिर बड़े तूफान के मामले में।

cyclone titli in odisha

जो कार्बन डाइऑक्साइड वातावरण में फैली हुई है इसकी वजह से बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। यही वजह है कि भारत के काफी राज्यो में तबाही हो रही है और नुकसान हो रहा है। वैज्ञानिकों के अनुसार आगे जाकर भारत को ऐसी कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि तापमान हर साल बदलेगा और भारत को इसका डट के सामना करना पड़ेगा। भारत सरकार को अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए हर राज्य को बचाने के लिए वरना काफी लोग बेघर होकर मर जाएंगे।

-सिद्धार्थ विक्रम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here