Simple Tips on “How to Change Bad Habits of Life”

0
410

How to Change Bad Habits of Life

 

बुरी आदत अगर समय पर ना बदली जाए तो वह आदतें आपका समय बदल देती है। किसी ने यह सच ही कहा है क्योंकि बुरी आदत को पकड़ना ज्यादा आसान होता है और अच्छी आदतों को पकड़ना बहुत मुश्किल होता है। हम अपनी जिंदगी में बहुत सारी आदतें एक्सपीरियंस करते हैं और यह आदतें हमें बताती हैं कि हम आगे कितना जी सकेंगे और अपनी जिंदगी को कितना खुलकर जी सकेंगे। हमारी आदतें ही  हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन जाती है। तो यह है कुछ बुरी आदत है जिनको आप हटा सके तो जरूर हटाइए क्योंकि इसी पर आपका जीवन संभव है। यदि आप लंबी उम्र तक जीना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आपके शरीर में कोई बीमारी ना हो तो यह आदतें आप को छोड़ नहीं पड़ेगी।

अच्छी नींद ना लेना

How to Change Bad Habits of Life

आज के समय की सबसे बुरी आदत है अच्छी नींद नहीं लेना। कहा जाता है कि एक आदमी को कम से कम 8 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए लेकिन छुट्टियों में देर रात तक जागना और बाकी दिनों में देर तक काम करना हमें  देर रात तक जागने पर मजबूर कर देता है।

साइंटिस्ट ने यह कहा है कि यदि आपकी नींद पूरी नहीं है तो आपका पूरा दिन बेकार जाएगा और आप अपना काम पूरी शिद्दत से नहीं कर पाएंगे। नींद हमारी बॉडी के इम्यून सिस्टम को भी काबू करता है। यदि आपको यह आदत छोड़ वाणी है तो सबसे पहला काम यह होगा कि आप का उपयोग ना करें। देर रात तक TV देखना है या पार्टी करना आपको caffeine छोड़ना पड़ेगा। यदि आपको कोई जरूरी काम है तो आप शाम को ही निपटा लें ताकि आपके शरीर में थकावट आ जाएगी जिससे आप जल्दी सोने पर मजबूर हो जाएंगे।

पानी उचित मात्रा में ना पीना

How to Change Bad Habits of Life

इस आदत को हम नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन हमारी बॉडी को बहुत ज्यादा   नुकसान पहुंचाता है। पानी ना पीने से हमारे शरीर में बहुत सारी बीमारियां हो सकती है जिससे हमें बहुत थकावट महसूस हो सकती है। इस आदत को तोड़ना बहुत ही आसान है आपको बस हर समय एक पानी की बोतल अपने साथ रखनी है जहां भी आप जाएं आप कोई भी काम क्यों ना करें आपको हर समय एक पानी की भरी बोतल अपने साथ रखनी है और समय-समय पर पीना है। आपको 1 दिन में 4 से 6 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

 

ढंग का खाना खाना

How to Change Bad Habits of Life

हमारे दिन का सबसे ज्यादा आहार हमें नाश्ते से मिलता है और कई लोग नाश्ता नहीं करते हैं जो कि एक बहुत बुरी आदत है क्योंकि नाश्ते पर ही हमारे आगे का दिन डिपेंड करता है। कई लोग नाश्ते के बजाए कॉफी प्रेफर करते हैं लेकिन यह बहुत ही बुरी बात है क्योंकि दिन का पहला खाना छोड़ना आपके शरीर में बहुत थकावट ला सकता है। यदि आपको यह आदत छोड़नी है तो आपको सुबह-सुबह थोड़ा बहुत खाना शुरू करना पड़ेगा आप एक साथ बहुत सारा नहीं खा सकते इसलिए आपको कम मात्रा  मैं नाश्ता करने की आदत डालनी पड़ेगी। कोशिश कीजिए कि आप नाश्ते में अपना सबसे मनपसंद खाना खाएं जिससे आपका हर रोज मन करेगा खाने का।

 

शराब पीना सिगरेट पीना

How to Change Bad Habits of Life

शराब और सिगरेट जितनी अच्छी दिखती है उससे कहीं ज्यादा नुकसान हमारे शरीर को पहुंचाती है और यह जानने में लोगों को साल लग जाते हैं लेकिन जब तक उनको इस चीज का एहसास हो चुका होता है तब तक वह जिंदा रहने लायक नहीं बचते हैं। शराब और सिगरेट ही ऐसी चीज है जो आपके शरीर को हद से ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। यदि आपको यह चीज छोड़नी है तो यह एक साथ नहीं छोड़ सकती आपको धीरे-धीरे करके इसका सेवन कम करना पड़ेगा आपको एक अपना टाइम टेबल बनाना पड़ेगा जिसको आपको फॉलो करना पड़ेगा और धीरे-धीरे करते-करते आप इसको हमेशा के लिए छोड़ देंगे।

 

यदि आप यह सारी आदतें छोड़ने में सफल रहता है तभी आप आगे की जिंदगी अच्छे से जी पाएंगे वरना आपको बहुत तकलीफ महसूस करनी पड़ेगी। आपको यह सब आदतें अभी आरामदायक लगती हैं लेकिन यह शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है और इसका परिणाम तुरंत नहीं दिखता आगे वाले समय में दिखता है। इसलिए जितना जल्दी हो सके तुरंत यह सारी आदतें छोड़ दी है। साइंटिस्ट ने माना  है कि आपको कोई आदत छोड़ने या पकड़ने में 21 दिन का समय लगता है इसका मतलब यदि आप किसी चीज के बिना 21 दिन तक रह पाए तो आप जिंदगी भर तक रहेंगे। इसलिए आप अभी से 21 दिन का टाइम टेबल बनाकर चलिए और एक खुशहाल जिंदगी   जिए।

By- Siddharth Vikram

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here