Best Ways To Save Money

0
395
best ways to save money

 Saving Money

आज की  भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमारा बस एक ही मकसद होता है पैसे कमाना और खुश रहना। हमें खुशी तभी मिलती है जब हमारे पॉकेट में पैसा होता है और लोग भी उसी की इज्ज़त करते हैं, जिनके पास पैसा होता है। पैसा कमाना तो फिर भी आसान है लेकिन मुश्किल काम उसको बचा के रखना है। महंगाई के चलते बचत बहुत मुश्किल हो जाती है, जिस चीज को खरीदने के हम सपने देखते हैं और पैसे जोड़ते हैं वे पैसे एक ही पल में खत्म हो जाते हैं।

यदि हम कमाने के साथ-साथ बचत करते हैं, तो यह हमे भविष्य मे आगे आने वाली धन संबन्धित समस्याओ (financial problems) से बचाता है। लेकिन सभी जानते हैं कि पैसे बचाना (saving) बहुत मुश्किल काम है, उतना ही आसान है इसे खर्च करना । हमें शुरुआत से ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि चाहे हम कितना भी कमाए (earn) हमें बचत अवश्य करनी चाहिए।

Simple Tips To Save Money

  1. Heath Insurance Policy.

यदि आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं तो आपको इसका पूरा फायदा मिलता है, क्योंकि किसी भी अकस्मात बीमारी/दुर्घटना होने पर इस पोलिसी के तहत किसी भी प्रकार की चिकित्सीय हानि में आपको अपने सारे पैसे नहीं लगाने पड़ेंगे बल्कि इन्शुरेंस कंपनी (Insurance Company) आपके लिए अस्पताल के बिलों का भुगतान करेगी।

2. List Your Shopping Items.

एक स्टडी में पाया गया है कि जो लोग बिना लिस्ट के जाते हैं वह कई बार फालतू सामान ले आते हैं जिनकी उनको जरूरत भी नहीं होती। इसलिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप जब भी बाहर जाएं अपने साथ एक जरूरी सामान की लिस्ट बनाकर जाएं। ताकि आप फिजूलखर्ची से बच सकें ।

3. Prefer Online Shopping.

कोशिश करिए कि आप ज़्यादा से ज़्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करें और उसके साथ साथ online ही वस्तुओं के सही मूल्यों की जानकारी भी हासिल करें। ताकि जरूरत के समय आप अपने स्थानीय बाज़ार से भी उचित मूल्यों पर समान खरीद सकें। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको कई चीजों में डिस्काउंट मिल जाता है, जो आपके लिए किफ़ायती है।  इससे आप अलग-अलग तरीको से अपने पैसो की बचत कर सकते हैं।

best ways to save money

4. Check your mobile plans time to time.

यदि आप पोस्टपेड सिम (Postpaid Simcard) का इस्तेमाल करते हैं तो आप तुरंत प्रीपेड सिम (Prepaid Simcard) में इसे बदलवा लीजिए क्योंकि पोस्टपेड सिम के दाम कहीं ज्यादा होते हैं। हमें लगता है कि पोस्टपेड सिम लेकर हमारी जिंदगी आसान हो जाती है और बस एक बार में ही बिल भरना पड़ता है लेकिन वह बिल बहुत ही ज्यादा आता है। भले ही प्रीपेड सिम में ज्यादा झंझट है लेकिन उसका बिल पोस्टपेड सिम  के मुकाबले बहुत कम आता है।

5. Prepare a budget plan.

हर महीने का एक बजट बनाएं और उसके हिसाब से ही चले। फिर बाद में आपको हिसाब किताब करने में थोड़ी दिक्कत तो आएगी लेकिन आगे आपको इससे बहुत फायदा मिलेगा। आप साल के अंत में यह देख सकते हैं कि हर महीने आपके ज्यादा पैसे और फिजूल के पैसे कहां कहां गए जिसको आप रोक सकते हैं।

 

कैसे बढ़ाएं अपनी कमाई ?

best ways to save money

बैंक सबसे आसान और सुरक्षित दरिया है पैसे बढ़ाने का। आप एक बार बैंक में पैसे डाल दीजिए फिर बैंक आपको उस हिसाब से इंटरेस्ट (Interest) देगा। यानी कि आप घर बैठे-बैठे कमा सकते हैं।

best ways to save moneyआप अपना पैसा शेयर मार्केट (Share Market) में भी लगा सकते हैं। लेकिन शेयर मार्केट में पैसे लगाने से पहले आपको किसी अनुभवी की राय लेनी चाहिए क्योंकि शेयर मार्केट में पैसा तो बहुत है लेकिन अगर आपके पास शेयर मार्केट का ज्ञान नहीं है तो आप पर बहुत कर्जे हो सकता हैं।

सोने (Gold) में पैसे लगाना भी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि सोने का भाव आए दिन बढ़ते हें, परंतु कभी-कभी इनमें गिरावट भी होती है । भाव बढ्ने पर आप सोना बेच भी सकते हें ।

best ways to save money

पैसे बढ़ाने का सबसे बढ़िया जरिया है जमीन खरीदना (Property)। जमीन इकलौती ऐसी चीज है जिसका मूल्य कभी नहीं घटता हमेशा बढ़ता है यदि आपने अपने पैसे जमीन में लगाए हैं तो आपको 100% मुनाफा होगा।

 

आप अपने पैसे फिक्स डिपॉजिट (Fixed Deposit) में भी लगा सकते हैं। एक बार पैसे फिक्स डिपॉजिट में लगाने के बाद आप उन पैसों को छू नहीं सकते कुछ साल बाद आपको काफी फायदा मिलेगा  और आप की बचत भी साथ-साथ हो जाएगी।

 

पैसे बचाना सिर्फ दिमाग का खेल है। यदि आप पैसे बचाने का महत्व अच्छे से समझ जाएंगे तो आपके लिए आगे जाकर बहुत आसानी होगी। क्योंकि मुसीबत किसी भी वक्त आ सकती है यदि आपके पास बचे हुए पैसे होंगे तो आप उस परिस्थिति से निकल जाएंगे, लेकिन यदि नहीं होंगे तो आपको बहुत दिक्कत आ सकती है। इसलिए जब भी खर्च करें सोच समझ कर करें और सही जगह करें।

-Siddhart Vikram

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here