5 Best Investment Options: इनमें लगाएं पैसा और बने अमीर

0
193
5 best investment options

Best Investment Options That Will Make You Rich

 

आज की जिंदगी में पैसा हर कोई कमाना चाहता है क्योंकि यह चीज ही ऐसी है जिसके बिना आप कुछ भी नहीं।  यदि आपके पास पैसा है तो आप दुनिया में कुछ भी हासिल कर सकते हैं पैसा आपको दोनों चीज देता है एक तो आपको कुछ भी खरीदने की शक्ति दूसरी इज्जत। यह एक कड़वा सच है लेकिन यह बात सही है यदि आपके पास पैसा है तभी लोग आपकी इज्जत करेंगे नहीं तो आपका कोई नहीं होता। हम सभी जानते हैं पैसा कमाना आसान नहीं होता।  इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है दिन रात एक कर कर नौकरी करनी पड़ती है या फिर किसी की कंपनी में काम करना पड़ता है।

आज के समय में महंगाई इतनी है कि आप जो कमा रहे हैं वही काफी नहीं लेकिन आपको प्रमोशन तभी मिलती है जब आप लंबे समय तक एक जगह काम करते हैं।  लेकिन उस दौरान आप अपनी सैलरी या तनख्वाह बड़ा नहीं सकते तो अब सवाल यह उठता है कि आप नौकरी करते करते भी और पैसे कैसे कमाएं। और हां यह बात भी सही कही गई है कि आसानी से पैसा जो कमाया जा सके वह हर बार सही नहीं होता जैसे कि चोरी और लूटमार करना।

 

इनमें लगाएं पैसा और बने अमीर।

 

डायरेक्ट म्यूच्यूअल फंड प्लान

5 best investment options

सबसे पहले आता है डायरेक्ट म्यूच्यूअल फंड प्लान। यह एक सोने की खदान की तरह है जिसमें आप पैसा डाल कर अमीर बन सकते हैं। यदि आप 31 साल तक 10,000 हर महीने बचाएं और एसआईपी प्लांस में लगाएं तो आप 31 साल बाद 78.75 लाखों रुपए कमा सकते हैं अगर आप की ग्रोथ 8% पर चल रही। यदि आप 20000 हर महीने लगाते हैं तो रेगुलर प्लान आपको 1.5 से 1 करोड रुपए देगा 25 साल बाद लेकिन यही आप DIRECT PLAN  में लगाते हैं तो आपको 1.83 करोड़ों मिलेंगे यानी कि 2500000  ज्यादा।

इम्प्लोयी स्टॉक ऑप्शंस

5 best investment options

दूसरा आता है इम्प्लोयी स्टॉक ऑप्शंस। यह भी आपके लिए बहुत सारा धन इकट्ठा कर सकता है। इसकी शुरुआत आईपीओ से हुई थी और बंधन बैंक के बाद जब उन्होंने देखा कि बहुत सारे लोगों ने पैसा लगाया है उनके आईपीओ पर और वह रातों रात करोड़पति बन गए। इसमें आपको पैसे लगाने पड़ते हैं कंपनी के आईपीओ में और यदि वह सक्सेसफुल होता है तो आपको बहुत पैसे मिलते हैं आप रातो रात अमीर बन सकते हैं।

 

गोल्ड  बॉन्ड्स

5 best investment options

तीसरा आता है गोल्ड  बॉन्ड्स। इसमें बहुत ज्यादा फायदा होता है क्योंकि यदि सोने का भाव कम होता है लेकिन फिर भी आपको एक फिक्स अमाउंट बैंक देता ही देता है। हर साल आपको 2.5% का ब्याज मिलता है। आगे जाकर जैसे ही सोने का भाव बढ़ेगा आप को साथ में इंटरेस्ट तो मिलेगा ही उसके अलावा भी आपको बहुत पैसे मिल सकते हैं। यदि आप 8 साल के पीरियड में गोल्ड बांड खरीदते हैं तो आपको कई ज्यादा पैसे मिलेंगे  उन लोगों से जिन्होंने सिर्फ सोने पर पैसा लगाया।

 

स्टॉक्स

5 best investment options

चौथा आता है स्टॉक्स। यदि आप इस पर सोच समझकर पैसा लगाएं तो आगे जाकर आपको बहुत मुनाफा दे सकता है। इसमें आपको किसी भी कंपनी के स्टॉक खरीदने पड़ते हैं और यदि उसका भाव बढ़ जाता है कि या तो आप उसको भेज सकते हैं और यही नहीं यदि आप और ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आप उस को बीच में मत आप उसको लंबे समय तक रखे रहिए उसका भाव आगे जाकर जरूर बढ़ेगा। लेकिन यदि आप आगे समय के लिए बचा कर रख रहे हैं अपने स्टाफ को भेजने के लिए तो पहले आप जान लें कि कंपनी कैसी है क्योंकि हर कोई कंपनी आगे जाकर सही रहने का दावा नहीं करती काफी कंपनी बीच में ही लूट जाती हैं तो उनको बंद करना पड़ता है जिसको आप से भारी नुकसान हो सकता है।

 

रेंटल रियल एस्टेट

5 best investment options

पांचवा और सबसे काम का आता है रेंटल रियल एस्टेट। इसमें आपको पता होता है कि आपको इतने पैसे तो मिलेंगे ही मिलेंगे तो इसमें आपको बहुत फायदा होता है। यदि आप कोई मकान या घर किराए पर देते हैं तो  आपको इसे हर महीने एक फिक्स्ड अमाउंट पैसे का मिलता रहेगा। लेकिन यह ज्यादा कहा गया है कि यदि आप को प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करना है तो आप कमर्शियल प्रॉपर्टी में ज्यादा करिए क्योंकि वहां से किराया काफी ज्यादा आता है और आगे जाकर उसकी कीमत बढ़ने की बहुत संभावना होती है।

By- Siddharth Vikram

 

People also search for – ताजमहल ही नही, और भी कई खूबसूरत जगह है आगरा में

People also search for – TOP 10 HINDI SONGS OF 2018

People also search for – जानिए क्यू नही बना वंदे मातरम भारत का राष्ट्रिय गान?

People also search for – जानिए क्या Supplements लेने से पोषण मिलता है या होते है इनसे केवल Side Effects

People also search for – NER Recruitment 2018

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here