Are All Diseases Bad ??? जानिए ऐसी 10 बीमारियां जो लोगों को सुपर शक्तियां देती हैं

0
204

Shocking diseases that give people superpowers

जब कोई बीमारी हमें पकड़ती है हम सब परेशान महसूस करते हैं, आखिरकार, कोई भी दर्द या परेशानी में नहीं होना चाहता, है ना? आइए उदाहरण लें, सामान्य सर्दी, ज़ुखाम और बुखार के, जो कुछ दिनों के लिए आपके जीवन को बाधित कर सकते हैं। लेकिन हम सब बचपन से ही सुपर मैन (Super Man), स्पाइडर मैन (Spider Man) आदि जैसे सुपर हीरोज (Super Heroes) को बचपन से ही पसंद करते आये हैं। लेकिन कैसा हो अगर आपको इनके जैसी सुपर पावर्स मिल जाएँ, वो भी कुछ बीमारियों के कारण। जी हाँ, आपने ठीक सुना। चलिए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में जिनके कारण आपको सुपर पावर्स मिल जाएँगी।  कुछ बीमारियां हैं जो महाशक्तियों की तरह दिखती हैं, कम से कम पहली नजर में!

1.       हाइपरथिमेसिया (Hyperthymesia)

Shocking diseases that give people superpowers

परीक्षा के लिए अध्ययन करते समय एक बच्चे के रूप में हम चाहते थे की काश सारे पाठ हमें देखते ही याद हो जाएँ।  यह वास्तव में हो सकता है, खुश न हों क्योंकि यह वरदान केवल हाइपरथिमेसिया (Hyperthymesia) वाले लोगों को मिला है। इस बीमारी से पीड़ित अब तक दुनिया में केवल 60 लोग पाए गए हैं।

इस बीमारी में, स्मृति इतनी बढ़ जाती है कि व्यक्ति को उसके साथ जो कुछ भी हुआ है या उससे संबंधित सब कुछ भी याद रहता है, एक अकल्पनीय विस्तार से। हाइपरथिमेसिया से पीड़ित व्यक्ति अपने जीवन के किसी भी यादृच्छिक दिन के सटीक विवरण बता सकता है, वह एक साल पहले देखे गए एक समाचार प्रसारण को पढ़ सकता है तथा वह बहुत पहले पढ़े गए पुस्तक से सटीक रेखाएं उद्धृत कर सकता है।

  1. सेवन्त  सिंड्रोम (Savant Syndrome)

Shocking diseases that give people superpowers
रेन मैन और ए ब्यूटीफुल माइंड जैसी फिल्में असली दुनिया में savant सिंड्रोम के अच्छे उदाहरण हैं। यह सिंड्रोम केंद्रीय तंत्रिका तंत्र विकारों ( Central nervous system disorders) के कारण होता है जो व्यक्ति को कला संगीत और गणित के क्षेत्रों में जीनीयस के करीब कौशल प्रदर्शित करने का कारण बनता है। जीनीयस मैथेमैटिशनम जेददेया बुक्सटन जैसे वैज्ञानिक, टैम्पल ग्रैंडिन, कलाकार गॉटफ्राइड और संख्यात्मक प्रतिभा जॉर्ज Widener सभी savants हैं। एक दिलचस्प अवलोकन यह है कि जबकि केवल 10% ऑटिस्टिक लोगों में savant सिंड्रोम है, savants की कुल आबादी में से, केवल 50% autistic हैं।

  1. जन्मजात एनाल्जेसिया

यह एक और दुर्लभ बीमारी है जो शरीर में दर्द की भावना को अक्षम करती है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को दर्द महसूस नहीं हो सकता है, लेकिन वह और तरह के सेंसेस महसूस करने में सक्षम होता है। दर्द की असंवेदनशीलता दिन-प्रतिदिन जीवन में अविश्वसनीय लाभ दे सकती है; इस स्थिति से प्रभावित व्यक्ति को यह महसूस नहीं होगा कि किसी भी यातना का दर्द हो रहा है, टैटू आदि जैसी चीजों का दर्द आदि। यहां तक ​​कि काम करना भी बहुत आसान होगा। हम इस बीमारी वाले सैनिकों की एक सेना भी बना सकते हैं जो बिना किसी रुकवट के कुशलता से लड़ते रहेंगे। क्या यह एक्स-मेन की याद नही दिलाता? हालाँकि इसके नुकसान भी हैं। दर्द शरीर को बचाने में बहुत सहायक होता है। दर्द के रहते हमें पता चलता है की हमारे शरीर में कहाँ परेशानी है।

  1. हाइपरट्रॉफी (Hypertrophy)

Shocking diseases that give people superpowers
मांसपेशियों के शरीर को प्राप्त करने के लिए आप में से कितने प्रोटीन पाउडर और जिम सदस्यता पर काम कर रहे हैं? आप ईर्ष्या से जलेंगे, जब हम आपको लिआम हल्कस्टर के बारे में बताएंगे, एक बच्चा जिसे तीन साल की उम्र में मायोस्टैटिन से संबंधित मांसपेशी हाइपरट्रॉफी का निदान किया गया था। यह सिंड्रोम व्यक्ति को अतिरिक्त प्रयास किए बिना औसत मांसपेशियों और अविश्वसनीय ताकत से अधिक प्रदान करता है। लिआम के पास अपनी उम्र के अन्य लोगों की तुलना में लगभग 40% अधिक मांसपेशियों है, अत्यधिक तेज़ मेटाबोलिस्म है, और शरीर वसा मुक्त है।

  1. Urbach-Wiethe Disease

Shocking diseases that give people superpowers

यह रोग एक दुर्लभ अवशिष्ट आनुवंशिक विकार है जो मस्तिष्क और त्वचा को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, इस बीमारी के लक्षण और प्रभाव व्यक्ति मे अलग-अलग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक अमेरिकी महिला में, इस बीमारी ने मस्तिष्क को प्रभावित किया और निडर बना दिया। बचपन में, इस बीमारी ने उनके मस्तिष्क के दोनों अमिगडाला (Amygdala) को नष्ट कर दिया। इस मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने के कारण महिला मे पूरी तरह डर की भावना खो गई। रात में पार्क में एक चाकू का हमला और घरेलू हिंसा का मामला उसे थोड़ा भी डराने में सक्षम नहीं था।

6.       हाइपोहिड्रोटिक एक्टोडर्मल डिस्प्लेसिया (HED)

Shocking diseases that give people superpowers

एचईडी एक दुर्लभ बीमारी या विकार है जो प्रभावित व्यक्ति में पिशाच और ड्रैकुला जैसे कल्पनाशील पात्रों में पाए जाने वाले अजीब विशेषताओं को दर्शाता है। विकार के परिणामस्वरूप त्वचा, दांत, नाखून, बाल और पसीना ग्रंथियों जैसे संरचनाओं के असामान्य विकास होता है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों में आम तौर पर पिशाच की तरह छोटे और पेने दांत होते हैं। वे बेहद पतले और पीले होते हैं। फिर, पिशाच की तरह, एचईडी रोगी लंबे समय तक सूरज की रोशनी बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।

7.       फाइब्रोडिस्प्लेसिया ओसिफिफेंस प्रोग्रेसिवा (FOP)

जिसे स्टोन मैन सिंड्रोम, भी कहा जाता है, एक दुर्लभ अनुवांशिक (genetic) विकार है। इस बीमारी से प्रभावित व्यक्ति बहुत तेजी से ठीक हो जाता है, क्योंकि ऊतक क्षतिग्रस्त होने के बाद खुद को स्वचालित रूप से मरम्मत करना शुरू कर देता है। आपको लगता है कि यह स्थिति वोल्वरिन (Wolverine) और हल्क (Hulk) के महाशक्तियों के समान है, लेकिन यह शानदार फौर ओफ “द थिंग” की विशेषताओं के समान है। यह विकार एसीवीआर 1 जीन (SVR-1) के उत्परिवर्तन के कारण होता है। वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है कि यह बीमारी पीड़ित को “जीवित मूर्ति” में बदल देती है। सौभाग्य से इस बीमारी से दो मिलियन लोगों में से केवल एक ही पीड़ित है।

  1. ट्री मैन

Shocking diseases that give people superpowers
यह एक भयानक क्षमता है जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा होती है। यह मसा मस्तिष्क मानव पेपिलोमावायरस के कारण होते थे, वही बग जननांग मौसा के लिए ज़िम्मेदार है। वे जल्द ही हाथों और पैरों में फैल जाते है, बड़े पैमाने पर पेड़ की तरह फलाव में बढ़ते है, इसे गार्र्जिअन गैलेक्सी के ग्रूट की तरह देखा गया।

  1. एनोरेक्सिया (Anorexia)

    यह स्थिति विकसित होती है जब आपके पास स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है। एक व्यक्ति बहुत कम तापमान में खड़ा  मे सक्षम है, वह ठंडा पानी के साथ एक पाइप में 120 मिनट तक रेहने में कामयाब रहा और शॉर्ट्स पहने हुए बर्फईले माउंट ब्लैंक के शीर्ष पर चढ़ गया है। और यहां तक ​​कि जमे हुए झीलों के बर्फ के नीचे तैरता है। नदियों के विशेषज्ञों ने एसे आदमी को एक अनूठी घटना माना क्योंकि यद्यपि एचओएफ का खुद का मानना ​​है कि ठंड की उनकी संवेदनशीलता लगातार प्रशिक्षण का नतीजा है, जो कुछ भी कल्पना की जाती है कि अगर आप ऐसी क्षमता रखते हैं तो आप सर्दियों के कपड़ों पर कितना पैसा बचा सकते हैं।

10.   विदेशी उच्चारण सिंड्रोम

Shocking diseases that give people superpowers

ऐसे लोग हैं जिन्हें विदेशी उच्चारण के साथ बोलने में कठोर प्रयास करने की भी आवश्यकता नहीं है,  हालांकि यह मरीजों के लिए कोई मजेदार नहीं है। जो और भी ज्यादा आश्चर्यजनक हैं, एसे लोग जिन्होंने फ्रांसीसी उच्चारण हासिल किया लेकिन पहले कभी फ्रांस का दौरा नहीं किया। समय-समय पर ऐसे रोगी कई उच्चारण और कभी-कभी एक साथ भी उपयोग करते हैं। इस स्थिति के लिए सबसे आम कारण एक है सिर की चोट या स्ट्रोक।

आपको इनमे से कौन से बीमारी पसंद आयी हमें कमेंट (Comment) करके ज़रूर बताइये।

~ स्टैफी ब्रिज़ावार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here