आखिर क्यू पानी पीना जरुरी है ? जानिए पानी पीने के फायदे और उसकी जरूरत 

0
123

BENEFITS AND IMPORTANCE OF DRINKING WATER

7 reasons to drink water
हम सभी बचपन से सुनते आ रहे है कि जल  ही जीवन है और हमे स्कूल में पढ़ाया भी जाता है कि मनुष्य के  शरीर में  70% पानी होता है लेकिन उसके बाबजूद हमसे जितना ज्यादा  हो सके उतना पानी पीने को कहा जाता है।

जानिए क्यू होता है अधिक से अधिक पानी शरीर के लिए जरुरी इस उल्लेख द्वारा।

7 REASONS TO DRINK WATER

1. ताकि आपका पाचन तंत्र रहे बढ़िया और मज़बूत ….

7 reasons to drink water

मनुष्य को जीवित रहने और काम करने के लिए खाना खाने की ज़रूरत होती है और यह खाना शरीर के  अंदर पाचन तंत्र तक पहुंच के हमें शक्ति प्रदान करता है लेकिन अगर आपका पाचन तंत्र ही ख़राब हो तो जो खाना आप खाते है वह पूरी तरह से शरीर को नहीं लगता इसलिए जरुरी है की आप भरपूर पानी पिए ताकि आपका पाचन तंत्र रहे बढ़िया और मज़बूत।

2. ताकि आप पा सके मनचाहा फिगर

7 reasons to drink water
आजकल मोटापे से हर दूसरा व्यक्ति परेशान है लेकिन क्या आपको पता है अगर दिन में 8 से 10 ग्लास पानी पिया जाए तो आप अपने भड़ते वजन पर नियंत्रण पा सकते है। अब आप सोच रहे होंगे की पानी पिने से वजन पर कैसे नियंत्रण पाया जा सकता है ? पानी पिने से आपके शरीर में बढ़ते हुए मेटाबोलिज्म की गति धीमी हो जाती है और आपको चर्बी नहीं चढ़ती।

3. सरदर्द सताए तो –

7 reasons to drink water
अगर लगातार सरदर्द आपको सताता है तो उससे बचने का एक उपाय है कुछ गिलास पानी पीना। इसमें कोई हैरान होने वाली बात नहीं है की पानी पीने से सरदर्द कैसे ठीक हो सकता है क्युकी लगभग 90 प्रतिशत सरदर्द का कारण निर्जलीकरण होता है। पानी पिने से आपके दिमाग की नसे चुस्त बनी रहती है और आपको सरदर्द नहीं होता। हालाँकि सरदर्द के और भी बहुत से कारण होते है और उनके उपायों के लिए अलग अलग दवाए होती है।

4. थकान का इलाज पानी

शरीर में पानी की कमी होने के कारण शरीर का पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम नहीं करता और आप जल्द ही थकान महसूस करते है। इसलिए जरुरी है की आप समय समय पर पानी पीते रहे ताकि आप तरोताज़ा महसूस करते रहे। पानी  पिने से पेट साफ होता है और आप अच्छे  से खा पाते है जिससे आपको भूख सही लगती है और शरीर को ऊर्जा मिलती है।

5. पानी से त्वचा रहे खिली खिली और बनाए आपको खूबसूरत

त्वचा की खूबसूरती को बरक़रार रखने के लिए पानी पिए। पानी पिने से आपकी त्वचा में नमी आती है और चेहरे पर झुर्रिया जल्दी नहीं पड़ती। पानी की कमी से त्वचा रूखी पड़ जाती है और चेहरे पर झुर्रिया जल्दी पड़ने लगती है। पानी त्वचा के ऊतकों को भरता है और त्वचा को इलास्टिसिटी प्रदान करता है। पानी पिने से चेहरे पर चमक भी आती है। इसलिए युवा दिखने का सरल उपाय है पर्याप्त मात्रा में पानी पिए और त्वचा को बनाए जवान और खिली खिली।

6. पानी पिने से वजन रहे नियंत्रण में

पानी वजन कम करने के लिए एक रामबाड ओषधि है। पानी पर्याप्त मात्रा में पिने से वजन नियंत्रण में रहता है क्योकि पानी आपके शरीर से गंदगी को मल के रूप में बहार निकलने में सहायक होता है। पानी की कमी शरीर में मोटापा भी बढ़ाता है। इसलिए ज़रूरी है की वजन को नियंत्रण में रखने के लिए भरपूर पानी पिया जाए। आप चाहे तो खीरा, तरबूज, खरबूज़ आदि जैसे पानी से भरपूर फलो को अपनी डाइट में शामिल करके भी अपने शरीर में पानी की कमी पूरी कर सकते है।

7. इस वजह से भी पिए पानी –

अगर आप शारीरिक मेहनत  करते है या डेली एक्सरसाइज करते है तो आपके लिए पानी पीना बहुत जरुरी है क्योकि पानी की कमी के कारण आपके पेट की आंते और रिब्स सुकुड़ जाती है जिन्हे अगर पानी न मिले तो आपको पेट दर्द का सामना करना पद सकता है।  इसलिए जरुरी है की शारीरिक मेहनत और एक्सरसाइज  करते दौरान आप समय समय पर पानी  रहे। साथ ही साथ दिमाग को चुस्त रखने के लिए भी पानी बहुत जरुरी है। इसलिए पानी को इक्वल इंटरवल्स पर पिते  रहे।

 RIGHT TIME TO DRINK WATER

7 reasons to drink water

 पानी पिने का सही वक्त

# तीन गिलास पानी रोज़ सुबह उठने के बाद पीना चाहिए, इससे आपकी अंदरूनी ऊर्जा एक्टिव होती है और आपका पेट भी अच्छे से साफ़ होता है।
# एक गिलास पानी नहाने के बाद पिने से ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी का खत्म होता है, इसलिए रोज़ पिए नहाने के बाद एक गिलास पानी।
# दो गिलास पानी खाना खाने के तिस मिनट पहले पिने से आपका हाज़मा दुरुस्त होता है।
# आधा गिलास पानी सोने से पहले पिने से आपके हार्ट को मज़बूती मिलती है और हार्ट अटैक आने के चान्सेस कम होते है, इसलिए सोने से पहले पिए आधा गिलास पानी।
# खाना खाने के तुरंत बाद कभी पानी न पिए, इससे आपका पेट फूलता है और आपके शरीर में आलस्य भड़ता है।
# खड़े होकर  पानी पिने से आपके शरीर के जोड़ो में दर्द होता है, इसलिए हमेशा पानी बैठ  के पिए।

BY – YASH GARG

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here