5 Things To Do When You Are Bored

0
53
5 Things To Do When You Are Bored

Creative Things to do When Bored

Boredom दूर करने के आसान उपाय

खाली बैठे हुए हैं और कोई काम करने को नहीं है क्या आपने भी कभी ऐसा महसूस किया है? यदि आपने किया है तो मुबारक हो आप एक साधारण व्यक्ति है। बोर कौन नहीं होता जब हमारे पास करने  के लिए कुछ भी नहीं होता है या हम सारा काम पहले से ही कर चुके होते हैं तो खाली बैठकर बोर ही होना पड़ता है।

कई बार तो हम आलस के कारण भी खाली बैठे रहते हैं क्योंकि हमें भी कोई काम करने का मन नहीं करता। आप सब ने यह कहावत तो सुनी होगी कि खाली दिमाग शैतान का घर होता है यह कहावत यहां पर पूरी तरीके से लागू होती है क्योंकि कई बार जब हम बोर हो रहे होते हैं तो कई टेढ़ी-मेढ़ी खयालात हमारे दिमाग में दौड़ते हैं जो कि नहीं आने चाहिए। तो अब सवाल यह उठता है कि यदि आप बोर हो रहे हो और करने को कुछ भी ना हो तो आप क्या करें और अपनी बोरियत कैसे दूर करें।

Types of boredom

धरती पर 2 तरीके के लोग होते हैं एक तो वह जो सारा काम कर चुके होते हैं और करने को कुछ भी नहीं होता तब बोर होते हैं (mind boredom) और दूसरे वो जो कि कोई काम ही नहीं करना चाहते आलस के मारे और इसलिए बोर हो रहे हैं ( boredom by choice)।

5 Things To Do When You Are Bored

1. मित्र यानी दूसरा भाई।

5 Things To Do When You Are Bored

सबसे बढ़िया तरीका है अपनी  बोरियत दूर करने का ,आप अपने किसी भी मित्र (friend) को घर पर बुला ले या उससे फोन पर बात कर ले। यकीन मानिए इससे बढ़िया तरीका आपको अपनी बोरियत हटाने का और कोई नहीं मिलेगा। क्योंकि जैसे ही आप अपने दोस्त से बात करना चालू करेंगे नए नए विषयों पर, आप की बोरियत धीरे-धीरे खत्म होती जाएगी। और अगर बात करना संभव नहीं है तो सबसे बढ़िया रास्ता है उसको अपने घर पर बुला लीजिए बस फिर देखिए आप की बोरियत कुछ सेकंड में कैसे गायब हो जाती है। यदि आप अपने दोस्त के साथ हैं तो आपको किसी तीसरी वस्तु की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि बात ही कुछ ऐसी बन जाती है कि आपका सारा ध्यान बोरियत से हटकर उसमें लग जाता है।

 

2. कविता (poem) लिखिए।

5 Things To Do When You Are Bored

यदि आपको कुछ लिखने का शौक है और आप बोर हो रहे हैं तो सबसे बढ़िया तरीका यही है कि आप एक बढ़िया सी कविता लिख सकते हैं। कविता जल्दबाजी में नहीं लिखी जाती और काफी ऐसे लोग हैं जिनको लिखने का बहुत शौक है लेकिन उनके पास समय नहीं होता इसलिए वह अपने   रोज मजा की ज़िंदगी से कुछ समय निकालकर कविता लिखते हैं लेकिन वह कविता ज्यादा नहीं चलती क्योंकि वह जल्दबाजी में लिखी गई है। जब भी आप बोर हो रहे हो एक कागज और कलम उठाइए और कोई भी कविता बनानी चालू कर दीजिए यकीन मानिए जब आपका दिमाग खाली होता है और करने को कुछ भी नहीं होता है तब बहुत ही अनोखे ख्याल आपके दिमाग में आ सकते हैं।

 

3. इंटरनेट का प्रयोग करें।

5 Things To Do When You Are Bored

यदि आप खाली बैठे हैं और बोर हो रहे हैं तो आप इंटरनेट (internet) से बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं। आपको बस कोई एक विषय उठाना है और उसके बारे में रिसर्च करनी है। इससे आपको  उस विषय के बारे में और ज्ञान मिल जाएगा ओर  वह ज्ञान कभी ना कभी आपके बहुत काम आएगा।

 

4.नई  चीजें सीखें।

5 Things To Do When You Are Bored

नई चीज कुछ भी हो सकती है जैसे कि खाना बनाना,  बाइक चलाना,  कपड़े सिलना और आदि यदि आप खाली बैठे हैं और कोई ना कोई नई चीज सीखेंगे  वह आपकी बहुत काम आ सकती है। एक तो आप की बोरियत खत्म हो जाएगी और दूसरी आप एक नई  चीज सीख जाएंगे।

 

5.घरवालों के साथ समय बिताएं।

आजकल टेक्नोलॉजी ने हमें चारों तरफ से घेर लिया है हम इसके हिसाब से चले लगे हैं और अपने आप को जीना भूल ही गए हैं। यदि आप कभी भी बोर हो रहे हो तो अपने घर वालों (family) के साथ जरूर समय बताएं वह आपको काफी नई चीज  बता सकते हैं और सिखा सकते हैं। और सबसे बड़ी बात उनको बहुत अच्छा लगेगा यदि सब लोग एक साथ मिलकर बैठकर बातें कर रहे हैं और समय बिता रहे हैं।

5 Things To Do When You Are Bored

यदि आपको ऐसा महसूस होता है कि आप बात बात पर बोर होते हैं तो आपको अपना  अलसी पना कम करना पड़ेगा। क्योंकि आलस ही हमें कोई चीज करने से रोक देता है इसके बाद हम बोर होने लग जाते हैं। इसलिए सबसे जरूरी है अपने अंदर के आलस को बाहर निकालना और एक मनोरंजन वाली जिंदगी जीना।

By- Siddharth Vikram

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here