इस मानसून सर्दी-जुकाम नहीं करेंगे परेशान

0
518
सर्दी जुकाम से बचने के आसान घरेलू नुस्खे

इस मानसून सर्दी-जुकाम नहीं करेंगे परेशान

बरसात का मौसम है हवा में ठंड कि आहट आ चुकी है और सर्दी-जुकाम ने भी धावा बोलना शुरु कर दिया है।  आपके सहयोगी को सर्दी और जुकाम है।  आप उससे बचकर रहते हैं कि कहीं संक्रमण कि वजह से आप भी जुकाम के शिकार न हो जाएं।  एक या दो लोगों से आप बच सकते है, पर हर समय तो आप ऐसे लोगों से नहीं बच सकते हैं, जो सर्दी-जुकाम या फ्लू के शिकार हैं।  तो, ऐसे में क्या करेंगे? कुछ सावधानी बरत कर आप सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से बच सकती है जानिये कैसे इस बदलते मौसम में खुद को जुकाम से रखें दूर :-

सर्दी जुकाम से बचने के आसान घरेलू नुस्खे :

सेहतमंद आहार

सर्दी जुकाम से बचने के आसान घरेलू नुस्खे

कुछ लोगों को सर्दी-जुकाम इसलिए ज्यादा होता है, क्यूंकि उनकी रोग प्रतिरोधी क्षमता यानी इम्यून सिस्टम कमज़ोर होती है।  रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए अपनी डाइट में ब्रोकली, दही, मशरुम, बीन्स, मौसमी फल और सब्जियों को शामिल करें। जंक फ़ूड से पूरी तरह से दूरी बनायें।  जब आपका आहार सेहतमंद होगा तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।  पालक और लौकी जैसी सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते है।  बदलते मौसम में तुलसी कि दस पत्तियां नियमित रूप से चबायें। इससे भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहदति है और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां पास भी नहीं भटकतीं।

हाथ से न छुयें

सर्दी जुकाम से बचने के आसान घरेलू नुस्खे

अगर आपकी आदत बार-बार नाक में ऊँगली डालने, आँखों को खुजलाने आदि कि है, तो अपनी इस आदत से परहेज़ करें. इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि सबसे ज्यादा कीटाणु नाक, आँख और शरीर के दूसरे अंगों को चुकार अपनी ऊँगली को अपने मुँह में डाल लेती हैं या बिना हाथ धोये, उसी हाथ से खाना खा लेती हैं तो न चाहते हुए भी आप सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों को अपने पास बुला लेंगी.

खूब सारा पानी पिये

सर्दी जुकाम से बचने के आसान घरेलू नुस्खे

बिमारियों से खुद को बचाने के लिये यह बेहद जरुरी है कि आप खूब सारा पानी पियें. बुखार, सर्दि-जुकाम और उल्टी जैसी बिमारियों के दौरान पानी कि यह मात्रा और बड़ा दें. ज्यादा पानी पीने से शरीर को नमी मिलती है और इतना ही नहीं, इससे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. विषैले पदार्थों के निकलने पर बीमारियों कि आशंका भी कम हो जाती है.

नींद ले भरपूर

सर्दी जुकाम से बचने के आसान घरेलू नुस्खे

जब आपकी नींद नहीं पूरी होती है, तभी बीमारियों को आप पर धावा बोलने का मौका मिलता है. किसी भी बिमारी से बचने के लिए यह जरुरी है कि आप नियमित रूप से कम से कम सात घंटे सोएं. अगर आपकी आदत रात-रात भर लैपटॉप पर काम करने कि है तो कम-से-कम बदलते मौसम में अपनी इस आदत पर विराम लगायें और जल्दी सोने कि कोशिश करें, ताकि आपकी नींद पूरी हो सके. सोते वक्त कमरे के तापमान का भी ध्यान रखें. मौसम के झांसे में आकर एसी चलाकर सोने कि गलती न करें.

इनसे रहे दूर

सर्दी जुकाम से बचने के आसान घरेलू नुस्खे

सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां संक्रमणीय होती है इसलिए जहा तक हो सके, एसजे लोगों से दूर रहे, जो छींक रहें हो या सर्दी बुखार से पीड़ित हो. यह एक दूसरे से फैलने वाली बीमारियां है. इससे बचने के लिए जो इस बिमारी से पीड़ित है उन लोगों के संपर्क से दूर रहना ही बेहतर है. खासकर बच्चो को ऐसे लोगों से दूर रखें. बच्चो को जुकाम और संक्रमण बहुत जल्दी हो जाता है क्यूंकि उनका इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता इतनी मजबूत नहीं होती.

नियमित अंतराल पर धोएं हाथ

सर्दी जुकाम से बचने के आसान घरेलू नुस्खे

सर्दी-जुकाम और फ्लू इन्फेक्शन से फैलना वाली बीमारियां हैं. दिन भर में हम न जाने कितने लोगों से हाथ मिलाते हैं. अगर सामने वाले व्यक्ति को जुकाम है तो आपको भी जुकाम होने कि आशंका कई गुना बड़ जाती है. इससे बचने के लिए यह बेहद जरुरी है कि जब भी आप किसी से हाथ मिलायें तो उसके तुरंत बाद हाथ धो लें. अगर बार-बार हाथ धोना संभव नहीं है तो आप सेनिटाइज़र का भी इस्तेमाल कर सकते है. घर में भी सभी सदस्यों को हाथ धोने कि सलाह दे ताकि आप सभी संक्रमण से होने वाली सभी मौसमी बीमारियों से बच सकें.

नियमित व्यायाम है जरूरी

सर्दी जुकाम से बचने के आसान घरेलू नुस्खे

हम तभी बीमार पड़ते हैं, जब हम अंदर से कमज़ोर होते हैं. खुद को भीतर से मजबूत करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना शुरू करें. सुबह सवेरे सैर करने और नियमित योग और व्यायाम करने से सेहत दुरुस्त रहेगी. अगर समय कि कमी है तो एक दिन सैर करें और एक दिन व्यायाम . १५ मिनट रस्सी कूदकर भी आप सेहतमंद रह सकती है. पद्मसाधना सबसे अव्वल क्रिया  है जो आपको स्ट्रेचेबल और अंदर से मजबूत भी बनाती है.

~ स्टैफी ब्रिज़ावार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here