डायबिटीज देता है ये संकेत : जानिए क्या होते हैं डायबिटीज के प्रारम्भिक लक्षण

0
564
early symptoms of diabetes

डायबिटीज (Diabetes) देता है ये संकेत

हमारे विश्व डायबिटीज तेज़ी से अपने पसार रहा है। महिलाएँ भी काफी तादाद में इसकी गिरफ्त में है। अच्छी बात यह है कि महिलाओं के शरीर में इस बीमारी के लक्षण पहले से ही दिखने लगते हैं। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (International Diabetes Federation) के आंकड़े कहते है की हर 10 में से 1 महिला डायबिटीज की शिकार होती हैं। वहीं डायबिटीज, जब किसी को हो जाए तो लगता है की मानो पूरी ज़िन्दगी बदल गई है।

महिलाओं पर खासतौर पर इस बीमारी का असर होता है, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान इसका खतरा बढ़ जाता है। पर, बीमारी की गंभीरता की बातों के बीच भी सकरात्मक बात यह है कि महिलाओं में इसके लक्षण थोड़े अलग होते हैं और पहले से नज़र आने लगते हैं। इन लक्षणों पर ध्यान दिया जाए और जरुरी कदम उठाए जाए, तो काफी महिलाएं इसकी चपेट में आने से बच सकती हैं :

यूटीआई (UTI) नहीं है मामूली

early symptoms of diabetes

मूत्र माग्र में संक्रमण यानी यूटीआई हो जाना महिलाओं की सेहत से जुड़ी आम समस्या है।  मूत्राशय यानी यूरिनरी ब्लैडर और किडनी पर इस इन्फेक्शन का गहरा प्रभाव पड़ता है. अक्सर जरा-सी भी हाइजीन यानी साफ़-सफाई कि कमी को यूटीआई का कारण मान लिया जाता है, पर यह पूरी तरह से सही नहीं है। बार-बार यूटीआई होने कि वजह डायबिटीज कि दस्तक भी हो सकती है और इसकी वजह बनता है शरीर में ग्लूकोस (Glucose) का बिगड़ा हुआ स्तर। अगर आपको बार-बार यूटीआई हो रहा है तो अपना शुगर जरूर जांच करवायें।

त्वचा में फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection)

early symptoms of diabetes

त्वचा में फंगल इन्फेक्शन होना आम समस्या मानी जाती है। बारिश के मौसम में अक्सर यह बीमारी हो जाती है. पर तेज़ गरमी या ठण्ड वाले मौसम में भी आपको फंगल इन्फेक्शन हो रहा है तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। बार-बार फंगल इन्फेक्शन होना डायबिटीज का भी लक्षण है।  समय रहते इसको पहचानना ज़रूरी है। ध्यान रखें, इसमें लाल और गोल चकत्ते पड़ जाते हैं, जिन पर खुजली भी बहुत होती है।

तलवों में जलन

early symptoms of diabetes

तलवों में अक्सर जलन होना भी डायबिटीज का लक्षण होता है।  जलन होना कोई ख़ास बात नहीं है क्योंकि ऐसा विटामिन बी12 (B12) और बी16 (B16) कि कमी के चलते भी होता है। पर, जब मल्टीविटामिन लेने के बाद भी समस्या ठीक नहीं हो तो डॉक्टर को जरूर दिखा लें। तलवों में जलन डायबिटीज का लक्षण इसलिए है क्योंकि यह एक न्यूरोपथ समस्या है और इसमें नसें कमज़ोर हो जाती है।

गेस्टेशनल डायबिटीज (Gestational Diabetes) भी है खतरा

early symptoms of diabetes

गेस्टेशनल डायबिटीज सिर्फ गर्भवती महिलाओं को ही होती है और बच्चे के जन्म के बाद ख़त्म भी हो जाती है। पर इसका असर गर्भ के शुरू से नहीं दिखता है। इस डायबिटीज का लक्षण गर्भ ठहरने के 26 वें हफ्ते के बाद दिखता है। इसका कोई लक्षण पहले से नहीं दिखता। शुगर बढ़ने पर गर्भवती महिलाओं का मुँह सूख जाता है , त्वचा भी रूखी हो जाती है और इन्फेक्शन भी हो जाता है।  10 % महिलाओं को इसका सामना करना पड़ता है। पर, इन महिलाओं को बाद में भी डायबिटीज होने का ख़तरा रहता है।

बार-बार टॉयलेट के चक्कर

early symptoms of diabetes

डायबिटीज से जुड़ा यह एक ऐसा लक्षण है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में समान रूप से नज़र आता है।  डायबिटीज होने पर बार-बार पेशाब आती है। खासतौर पर रात में ऐसा बार-बार होता है। अगर ये जल्दी-जल्दी हो रहा है तो डायबिटीज का टेस्ट करा लेने में ही समझदारी होती है। ध्यान ये रखना है कि एक आम इंसान 24 घन्टे में 6 से 7 बार पेशाब जाता है। अगर औसतन आप हर दिन इससे ज्यादा बार पेशाब करने जाते हैं , तो ये आपके लिए सतर्क हो जाने वाली स्थिति है।

डायबिटीज से बनी रहे दूरी

early symptoms of diabetes

  • 30 से ऊपर की महिलायें हों या पुरुष, उनको साल में कम से कम एक बार डायबिटीज का टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।
  • डायबिटीज हो या ना हो, पर इस बीमारी का टेस्ट कराना स्वस्थ जीवन का नियम मान लें।
  • जिनको डायबिटीज है उन्हें नियमित रूप से एक घंटा व्यायाम जरूर करना चाहिए।
  • बैठ कर किये जाने वाले व्यायाम कि जगह एरोबिक्स (Aerobics) और साइकिलिंग (Cycling) करें. टहलने से भी इस बीमारी से राहत मिलती है।
  • डायबिटीज नहीं है तो इससे दूरी बनाने के लिए प्रतिदिन 30 मिनट का व्यायाम जरुरी है।
  • इससे बचने के लिए अपनी डाइट में कार्बोहायड्रेट (Carbohydrate) युक्त खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में शामिल करें। आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दाल, दूध, पनीर व दही आदि प्रचुर मात्रा में शामिल करें।
  • डायबिटीज से बचने के लिए मीठे का सेवन संतुलित मात्रा में करें।

~ स्टैफी ब्रिज़ावार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here