जानिए कैसे करे UP में फैले रहस्यमयी बुखार से अपना बचाव …

0
193

जानिए कैसे करे UP में फैले रहस्यमयी बुखार से बचाव

आप सभी ने उत्तर प्रदेश में धीरे-धीरे अपने पाँव पसार रहे एक रहस्यमयी बुखार के बारे में ज़रूर सुना होगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा घोषित हाई अलर्ट का कारण बना यह रहस्यमयी बुखार अब तक सात जिलों में 84 लोगों की जानें ले चुका है।

विशेषज्ञों का कहना है कि विश्व स्तर पर महामारी फैलने के प्रबल योग बन रहे हैं।

सबूत के तौर पर आप नीचे दिए गए लिंक्स (Links) पर जाकर देख सकते है :-

World

Eastern Asia

South-East Asia

Case Study and Warnings

जिस प्रकार से एंटीबायोटिक्स (Antibiotics) का इस्तेमाल किया जा रहा है, विषाणु अपने आप को उन के अनुसार ढाल रहे हैं। अगर इस विषय पर ध्यान नहीं दिया गया तो वह दिन दूर नहीं जब यह विषाणु पुरे विश्व में महामारी का कारण बनेंगे । आइये जानते हैं महामारी फैलने पर किस प्रकार बचा जा सकता है।

मुश्किल हालत में सामाजिक सेवाएँ जैसे कि अस्पताल (Hospitals), बैंक (Banks) आदि अस्त-व्यस्त रहती  है। इसीलिए शुरुआत करते है महत्वपूर्ण तैयारियों से।

जानिए कैसे करे UP में फैले रहस्यमयी बुखार से बचाव

तैयारियों

सबसे पहले आपको अपने पास ज़रूरी सामान बचाकर रखना चाहिए, यह सिर्फ महामारी में ही नहीं बल्कि अन्य बुरे हालातों में भी आपके लिए सहायक होगा। एक उष्णकटिबंधीय (tropical) देश होने के कारण भारत में बीमारियाँ फैलने का खतरा बरसात के आने के साथ ही बढ़ जाता है। इसीलिए बरसात के मौसम में अपनी तैयारियाँ प्रबल रखें, जो आपको अत्यधिक बरसात (Extremely heavy rain) से होने वाली आपातकालीन स्थितियों (Emergency situation) से भी बचाएँगी ।

जानिए कैसे करे UP में फैले रहस्यमयी बुखार से बचाव

अमरीकी आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (FEMA) के अनुसार आपको कम से कम दो हफ़्तों का खाना और पानी की व्यवस्था रखनी चाहिए। अक्सर ऐसा होता है की बुरे हालातों में समाज में खाने-पीने की व्यवस्था ठप्प पड़ जाती है इसीलिए ऐसा करना समझदारी होगी। इस बात का ध्यान रखना चाहिए की खाना भी इस प्रकार का हो जो जल्दी ख़राब ना हो। जैसे :- मेवे (Dry fruits), चने (Chickpeas), घी (Ghee), पैकेट फ़ूड (Packed food) आदि। ज़रुरत की इलेक्ट्रॉनिक वस्तुऐं जैसे बैटरी चलित रेडियो (Battery powered Radio), टॉर्च (Flashlight), पावर बैंक (Power Bank), सोलर मोबाइल चार्जर (Solar cell phone charger) तथा वॉटर प्योरिफायर (Water Purifier) रखना महत्वपूर्ण है।

अगर किसी अन्य बीमारी के चलते दवाइयाँ खा रहे हैं तो कम से कम एक महीने की दवाइयाँ अवश्य बचाकर रखें। साथ ही में सर्दी, ज़ुखाम, बुखार आदि की 2-3 तरह की दवाऐं के साथ-साथ प्राथमिक चिकित्सा किट (First Aid Kit), दर्द निवारक गोलियाँ (Pain reliever pills) आदि  बचाकर रखें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की कुछ दवाइयाँ समय के साथ-साथ कम प्रभावशाली होती जाएँगी इसीलिए अपने पास विकल्प हमेशा रखें। आपको महामारी के इलाज (cure) के बारे में भी पूरी जानकारी रखनी पड़ेगी। जैसे ही कोई उपचार उपलब्ध हो उस तक पहुंचने की पहल करें। ऐसा बिलकुल मुमकिन है कि बैंक की सेवाएँ ठप्प पड़ जाएँ इसीलिए अपने घर पर कुछ कैश (Cash) अवश्य रखें।

जानिए कैसे करे UP में फैले रहस्यमयी बुखार से बचाव

बचाव

अगर आपके परिवार में बच्चे हैं तो ज़रा सी भी भनक लगते ही उन्हें घर पर रखें। इस कारण समाचार से अपने आप को अवगत (aware) रखें।

अक्सर इस दौरान विभिन्न प्रकार की अफ़वाएँ उड़ती रहती हैं। ऐसी अफवाओं से दूर रहें और जांच-पड़ताल के बाद ही कोई कदम उठाएं। ये बात ज़रुर है की ज़्यादातर लोग अफवाओं और असलियत में फरक नहीं समझ पाते, इसीलिए मेडिकल विशेषज्ञों से जान-पहचान बनाए रखें और उनसे हो सके तो उनसे मशविरा ज़रूर लें।

महामारी फैलते ही उसके बारे में जितनी सही जानकारी हो सके अपने पास एकत्रित रखें । अगर आप जानते हैं कि यह किस तरीके से फेल रही है या फिर कहाँ फैल चुकी है तो प्रभावित इलाकों से दूर रहें। घर से भी तब ही निकले जब कोई “अति आवश्यक(utmost important)” काम हो।

भीड़भाड़ वाले इलाकों से तो दूर ही रहे। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि सामाजिक व्यवस्था बनी रहेगी या फिर कई लोग इन परिस्थितियों का बुरा फायदा नहीं उठाएंगे इसीलिए आत्म रक्षा (Self defence) का विशेष ध्यान रखें।

जानिए कैसे करे UP में फैले रहस्यमयी बुखार से बचाव

ऐसा भी हो सकता है की आप के परिवार के किसी सदस्य में बीमारी के लक्षण दिख रहे हों। इस कारण इसकी प्रबल संभावना है की आप में भी यह बीमारी घर कर चुकी है। तो इसीलिए अन्य व्यक्तियों को खुद से दूर रखें। अस्पताल के अलावा किसी भीड़ वाले इलाके में न जाएँ। ऐसा करने से आप बीमारी को और फिला सकते है।

इनके अलावा आप छोटे-छोटे काम जैसे नियमित रूप से हाथ धोने, व्यस्त इलाकों में मास्क (breathing mask) पहन कर रखना । इन कामों से आप खुद को ही नहीं दूसरे लोगों को भी बचा सकते हैं।

जानिए कैसे करे UP में फैले रहस्यमयी बुखार से बचाव

 

अंत में हम यह कामना करते है कि आपके ऊपर यह विपदा कभी न आये। हम आशा करते है आप स्वस्थ और सावधान रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here