क्या आप जानते है? अंतरिक्ष में यदि दो धातु के टुकड़े आपस में स्पर्श करते हैं, तो वे स्थाई रूप से जुड़ जाते हैं।

0
605
अंतरिक्ष का रोचक तथ्य

अंतरिक्ष का रोचक तथ्य

अंतरिक्ष का रोचक तथ्य सामने आया है कि किसी भी दो धातुओं के टुकड़े यदि अंतरिक्ष में आपस में घूमते हुए टकरा जाते हैं, तो वह स्थाई रूप से जुड़ जायेंगे। ऐसा क्या होता है उन दो टुकड़ों में कि वह टकराने पर  आपस में जुड़ जाते हैं ? ऐसा धरती पर हो सकता है क्या ? अगर हो सकता है तो यह होता क्यों नहीं है?  आइए इन सभी सवालों के जवाब हम ढूंढने की कोशिश करते हैं।

 

अंतरिक्ष क्या है ??

अंतरिक्ष का रोचक तथ्य  z

जब हम पृथ्वी से आसमान की तरफ देखते हैं तो हमें वहां ऊपर बहुत सारे तारे दिखाई देते हैं। यह तारे जिस सौरमंडल में प्रकाशित  होते हैं। उस सौर मंडल को हम अंतरिक्ष कहते हैं। अंतरिक्ष पृथ्वी के बाहर के वातावरण को कहते हैं। अगर हम अंतरिक्ष के अंदर की बात करें तो अंतरिक्ष के अंदर सूरज, तारे और बहुत सारे ग्रह हैं। जो पृथ्वी की तरह ही सूरज के चारों ओर परिक्रमा देते रहते हैं। और बहुत सारे उपग्रह भी हैं।

जब हम अंतरिक्ष के बारे में सोचते हैं तो हमें सौरमंडल में सिर्फ चमचमाता हुआ सूरज, टिमटिमाते हुए तारे, चमकता हुआ चांद और बहुत सारे ग्रह दिखाई देते हैं। जो चारों तरफ एक दूसरे की परिक्रमा कर रहे होते हैं। हम अपनी जिंदगी में इतना व्यस्त हैं, इतना मशगूल है कि हम कभी भी इन चीजों के बारे में सोचने का प्रयास ही नहीं करते हैं।

 

सौरमंडल में मचा हुआ उपद्रव….

अंतरिक्ष का रोचक तथ्य

जितना शांत हमें सौरमंडल या अंतरिक्ष का वातावरण दिखाई देता है, उतना शांत यह होता नहीं है। अंतरिक्ष के अंदर कुछ ऐसी घटनाएं होती रहती हैं जिनके बारे में आम जनता अपरिचित है। बस कुछ ही लोग ऐसे हैं जिन्हें इसके बारे में मालूम है। ऐसी घटनाएं जिनके बारे में हम कभी कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

हम आज सौरमंडल के ऐसे ही कुछ तथ्य और घटनाओं के बारे में चर्चा करेंगे, जिनके बारे में आपको शायद ही मालूम होगा। उन्हीं में से एक घटना है

 

  • सौरमंडल में किसी भी धातु के अगर दो टुकड़े आपस में टकराते हुए स्पर्श कर जाएं तो वह स्थाई रूप से जुड़ जाते हैं।अंतरिक्ष का रोचक तथ्य

सौरमंडल में कई धातुओं के टुकड़े ऐसे ही घूमते रहते हैं। लेकिन उन पर कोई परत नहीं जमती है। लेकिन अगर हम पृथ्वी की बात करें तो पृथ्वी पर कोई भी धातु के अगर टुकड़े हैं तो उनके ऊपर कार्बन डाई ऑक्साइड की परत जम जाती है। जिसके कारण पृथ्वी पर अगर कोई धातु के टुकड़े आपस में टकराते हैं, तो वह उस परत के कारण स्थाई रूप से जुड़ नहीं पाते हैं। लेकिन अगर आप सौरमंडल की बात करें तो वहां कोई परत धातु के टुकड़े के ऊपर नहीं जमती है, जिसके कारण वह टकराने पर, स्पर्श होने पर आपस में स्थाई रूप से जुड़ जाते हैं।

 

 

                   –अंजली चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here